YouTube Partner Program (Monetization) Criteria 2019 In Hindi

Youtube Monetization की Criteria क्या होती हैं

0

YouTube Partner Program (Monetization) Criteria – जैसा कि आप सभी जानते हैं कि Youtube ऑनलाइन पैसे कमाने का एक सबसे अच्छा तरीका है। अगर आपको इसके बारे में जानकारी है तो आप youtube से अच्छे खासे Online पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको अपने चैनल व उसके सभी वीडियो को Adsense के साथ जोड़ना होगा ओर Youtube Partner Program का हिस्सा बनना होगा। अन्यथा आप यूट्यूब से पैसे नही कमा सकते हैं। youtube में दूसरी भाषा में इसको Monetization भी कहते हैं।

यूट्यूब को एडसेंस के साथ जोड़ने या Monetization के लिए आपको पहले youtube के द्वारा निर्धारित कुछ क्रिटेरिया (नियमों) का पालन करना होता है, तभी आप यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते हैं ओर आपको इसका approval मिलता है, लेकिन अब यूट्यूब ने अपनी Policy को बहुत ज्यादा strict कर दिया है जिसकी वजह से अपने यूट्यूब चैनल पर monetization approve करवाना या youtube partner program का हिस्सा बनना यूटूबर्स के लिए बहुत ज्यादा कठिन हो गया है।

पहले यूट्यूब चैनल पर Monetization करवाना बहुत आसान होता था और यूट्यूब की पॉलिसी इतनी ज्यादा कठिन नहीं होती थी, लेकिन अब यूट्यूब ने बहुत सी नई पॉलिसी बनाई हैं, जिनकी वजह से youtube partner program का हिस्सा बनना या अपने चैनल पर monetization active करवाना बहुत कठिन हो गया है। अब यूट्यूब की बहुत सी शर्ते हैं, जिनको अगर आपका चैनल पूरा कर रहा है तभी यूट्यूब आपको monetization की अनुमती देता है। आज की इस पोस्ट में हम इन्ही शर्तों के बारे में बात करने वाले हैं कि यूट्यूब द्वारा निर्धारित ऐसी कौनसी शर्तें (Criteria) हैं, जिनको आपको मानना होगा और monetization या youtube partner program के लिए follow करना होगा।

चलिए जानते हैं youtube partner program का हिस्सा बनने या अपने youtube चैनल को monetize करने के लिए जरूरी Criteria (शर्तों) के बारे में विस्तार से।

YouTube Partner Program (Monetization) Criteria (Rules) 2018 in Hindi – Youtube Partner program का हिस्सा बनने के लिए जरूरी नियम या शर्तें

1) यूट्यूब की सबसे ज्यादा जरूरी क्रिटेरिया (नियम) है कि आपके यूट्यूब चैनल पर उसके सभी वीडियो के कुल मिलाकर 10k (10 हज़ार) व्यूज (views) होने जरूरी हैं। अगर आपके यूट्यूब चैनल और उसके सभी वीडियो पर कुल मिलाकर 10000 व्यू या आपका चैनल और उसके वीडियो अगर 10000 बार नही देखा गया है तो आपका चैनल Youtube Partner Program या Monetization के लिए Eligible नही है।

2) आपके Youtube Channel के सभी Contents एडवरटाइजिंग फ्रेंडली होने चाहिए।

3) आपके सभी Contents यूट्यूब की सभी partner program policies ओर terms of services को फॉलो करते होने चाहिए।

4) अपने यूट्यूब चैनल पर आपके द्वारा डाले गए सभी वीडियो ओरिजनल होने चाहिए। आप किसी भी तरह के कॉपी किये हुए वीडियो या TV से रिकॉर्ड किये वीडियो यूट्यूब पर नहीं डाल सकते। अगर ऐसा हुआ तो आपको आपके चैनल और वीडियो पर Monetization Approve नही मिलेगा।

5) अगर आप अपनी वीडियो में किसी भी तरह का कोई बैकग्राउंड म्यूजिक डालते हैं तो यह भी आपका original म्यूजिक होना चाहिए। आप iTunes या किसी tv के ऑडियो म्यूजिक को वीडियो बैकग्राउंड में नही डाल सकते।

6) आप किसी दुसरे के द्वारा डाली गई सामग्री को काट-छांट करके या edit करके यूट्यूब पर नही डाल सकते। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप monetization के eligible नहीं है।

7) आप यूट्यूब पर voilence (हिंसा), धार्मिक कट्टरता या Adult या nudity (नग्नता) से जुड़ी कोई भी सामग्री या वीडियो नहीं डाल सकते हैं। यह यूट्यूब की पॉलिसी के खिलाफ माना जाएगा और इससे आपका चैनल ब्लॉक भी किया जा सकता है।

8) अगर आप अपना कोई भी वीडियो अपलोड करते हैं तो आपके पास उस वीडियो को लेकर जरूरी legal informetion या Document होने चाहिये। जरूरत पड़ने पर यूट्यूब आपसे यह मांग सकता है।

तो दोस्तों, ये थी यूट्यूब की कुछ क्रिटेरिया, नियम या शर्तें, जिनको आपको पूरा करना होता है। अगर आपका चैनल या उसके वीडियो यूट्यूब की इन Criterias का पालन नही करता है तो आपको आपके चैनल पर Monetization Approval नहीं मिलेगा और आप Youtube Partner Program का हिस्सा नहीं बन पाएंगे व अपने youtube channel से पैसे नही कमा पाएंगे।

इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप YouTube पर जाकर सारी Criterias को ध्यान से पढ़ सकते हैं।

Click Here for read YouTube’s Official Criterias (English)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.