Wifi Calling (Voice Over Wi-Fi Calling) क्या है और Wifi calling कैसे करें

क्या है (Wi-Fi Calling) वाई-फाई कॉलिंग व वाई-फाई के जरिए फ्री कॉलिंग कैसे कर सकते हैं - जानिए हिंदी में | Technical Guruji

6

क्या आपने कभी सोचा है कि फोन में बिना नेटवर्क के भी कॉल किया जा सकता है। बिलकुल किया जा सकता है, क्योंकि अभी Wifi calling की एक नई तकनीक आ चुकी है, जिससे आप Wifi से कॉल कर सकते हैं। जी हाँ दोस्तों, Wifi Calling आजकल काफी ज्यादा चर्चित विषय बना हुआ है। ज्यादातर कंपनियाँ इस नई वाईफाई कालिंग या वॉयस ओवर वाई-फाई तकनीक पर काम कर रही है और इसको लगातार कामयाब बनाने के लिए अग्रसर हैं। यही नहीं भारत की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों, जैसे Jio ओर Airtel ने भारत में VoWifi कॉलिंग की सुविधा शुरू की है जिसकी मदद से आप Wifi की मदद से भी फ्री में कॉल कर सकते हैं।

बता दें कि Wifi calling (Voice Over Wi-Fi Calling) एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से हम हमारे फोन के सिम में नेटवर्क ना होने की स्थिति में भी उसी नंबर का इस्तेमाल करते हुए उपलब्ध wifi के माध्यम से किसी को मुफ्त में वीडियो या वॉइस कॉल कर सकते हैं। आज हम इस पोस्ट में इसी विषय पर चर्चा करेंगे और वाईफाई कॉलिंग के बारे में अच्छी तरह से जानेंगे।

तो अगर आप भी बिना Sim Card के Calling करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है, इसे पूरा अवश्य पढ़ें। इसमें आपको Wi-Fi Calling के बारे में संपूर्ण जानकारी दी जाएगी जैसे कि Voice Over Wi-Fi Calling या WiFi Calling क्या है इसको कैसे कर सकते हैं और इसके फायदे और नुकसान क्या है। इसी इन्हीं सब के बारे में हमें इस पोस्ट में जानेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Voice Over Wi-Fi Calling – VOWifi calling क्या होती है और Wi-fi calling कैसे करते हैं –

Wifi Calling (Voice Over Wi-Fi Calling) क्या है और Wifi calling कैसे करें | Technical Guruji

Voice Over Wi-Fi Calling wifi calling

Wifi Calling क्या होती है ??

बैलेंस खत्म होने के कारण आपको कभी न कभी ऐसी जरूर समस्या उत्पन्न हुई होगी कि आपको कोई अर्जेंट  Call करना होता है और उसी समय पर आपके मोबाइल में बैलेंस ना हो तो भी आप  Call कर पाए। इसी के बारे में टेलीकॉम कंपनियों ने लोगों की आसानी के लिए WiFi Calling सर्विस को लांच किया जिसमें आप बिना नेटवर्क के बिना बैलेंस के वाई-फाई के जरिए किसी को भी Call कर सकते हो।

सबसे पहले Wi-Fi Calling एयरटेल ने स्टार्ट किया था उसके बाद धीरे-धीरे सभी टेलीकॉम कंपनियां वाईफाई सर्विस को ला रही है। तो सबसे पहले जान लेते हैं हम कि यह WiFi Calling सर्विस Wi-Fi Calling का मतलब वॉइस ओवर वाईफाई सर्विस होता है जिससे आप  बिना किसी नेटवर्क के किसी को भी  Call कर सकते हैं। इसके लिए आपको WiFi   Calling सर्विस को एक्टिवेट करना पड़ेगा जैसे कि आप किसी अपने घर का वाईफाई यूज कर सकते हो ऑफिस का या पब्लिक को भी आप वाईफाई यूज कर सकते हो। आप उस वाईफाई से कनेक्ट होकर आप जिससे चाहें उसको Voice Call या Video Call कर सकते हैं|

 

Wifi Calling कैसे काम करता है

इसको इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक नया फोन होना चाहिए क्योंकि जो Wi-Fi   Calling है वह एक हार्डवेयर के जरिए काम करती है जो नए मोबाइल फोन के अंदर आता है जैसे भी आपके मोबाइल में हार्डवेयर के रूप में कैमरा होगा तभी आप फोटो क्लिक कर पाते हैं। उसी तरह आपके मोबाइल में Wi-Fi Calling का हार्डवेयर होना आवश्यक है जो सिर्फ नए मोबाइल में ही मिलता है।

Wi-Fi Calling के लिए आपको किसी भी नेटवर्क की आवश्यकता नहीं है। आप किसी भी वाईफाई कनेक्शन से किसी को भी  Call कर सकते हैं। इसके लिए आपका मोबाइल को ऑपरेटिंग सिस्टम लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए तथा आपके मोबाइल के अंदर सेटिंग में Wi-Fi Calling का फिशर होना चाहिए जिसको आप इनेबल करके Wi-Fi Calling कर सकता हो।

Wi-Fi Calling के लिए आपको किसी भी अतिरिक्त App को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होती है। आप बिना किसी App को डाउनलोड किए भी Voice व Video Call कर पाएंगे।

 

Wifi Calling कैसे करें

Wi-Fi Calling करना अत्यधिक आसान है। बस आपको अपने मोबाइल के अंदर कुछ सेटिंग इनेबल करनी होगी उसके बाद आप जब चाहे जिसको चाहे Call कर सकते हैं, वह भी बिना बैलेंस के।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के सेटिंग में जाना होगा
  • वहां पर आपको एक कनेक्शन ऑप्शन मिलेगा। उसके अंदर आपको वाईफाई ऑप्शन मिलेगा तो सब से पहले उसको इनेबल करें।
  • आप किसी भी घर ऑफिस या पब्लिक वाईफाई से अपने मोबाइल को कनेक्ट कर ले।
  • वाईफाई का ऑप्शन के नीचे आपको Wi-Fi   Calling का ऑप्शन मिलेगा उसको इनेबल जरूर कर लें।
  • अब आप जैसे आप नॉर्मल Voice Call करते हैं उसी तरह आप वाई-फाई के जरिए Voice और Video   Call कर सकते हैं।
  • अपने डायल पैड में जाकर जिस को  Call करना है उसके नंबर नोट करके आप उसको  Call कर पाएंगे
    इसमें आप Voice Call के साथ साथ Video Call भी कर पाएंगे।

 

Wifi Calling के फायदे

तो अब हमने Wi-Fi Calling के बारे में जान लिया है और साथ ही उसको किस तरह से कर सकते हैं। उसी के बारे में भी हमने जान लिया है तो अब हम जान लेता किस के कौन-कौन से फायदे हैं

  • कभी-कभी ऐसा होता है कि हम ऐसी जगह पर चले जाते हैं जहां पर जो Sim Card हमारे पास होता है उसका नेटवर्क नहीं होता है जिसकी वजह से हम किसी को Calling नहीं कर सकते हो तो इस समय Wi-Fi Calling इसलिए आप आसानी से किसी को भी  Call कर पाएंगे।
  • अगर आपका बैलेंस खत्म हो चुका है तो भी आप Wi-Fi  Calling के जरिए और किसी को भी  Call कर पाएंगे।
  • जैसा कि जिओ   Calling के लिए आपको मिनट्स देता है कभी-कभी क्या होता है वह अचानक से खत्म हो जाते हैं और हम को पता भी नहीं चलता तो उस समय आप Wi-Fi Calling का इस्तेमाल करके आसानी से  Call कर पाएंगे।
  • अगर आपके आसपास वाईफाई नेटवर्क है तो आप अपने मोबाइल में रिचार्ज नहीं करवा कर आप उस वाई-फाई के जरिए अपने मोबाइल में इंटरनेट इस्तेमाल व Calling भी कर पाएंगे।
  • इसके लिए आपको कोई भी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं होती है बिना किसी सॉफ्टवेयर के आप Wi-Fi Calling का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Wifi  Calling के नुकसान

Wi-Fi  Calling के वैसे तो इतने कोई नुकसान नहीं है फिर भी आपको उसके नुकसान हो सकता है जो इस तरह है –

  • अगर आपके पास कोई नया मोबाइल नहीं है जिस में Wi-Fi   Calling सपोर्ट करती हो तो आप Wi-Fi   Calling के लिए एक नया फोन खरीद लेंगे तो व आपके लिए एक नुकसान ही साबित होगा क्योंकि आप बैलेंस न करवाकर वाईफाई के लिए आप एक मोबाइल खरीद रहे हैं।
  • Wi-Fi   Calling के लिए आपके मोबाइल में बैलेंस होना आवश्यक है चाहे वह कितना भी हो कम हो या ज्यादा उससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। पर आपके मोबाइल में बैलेंस होना आवश्यक है।
  • इसमें आप फ्लाइट मोड या बिना Sim Card के Call नहीं कर पाएंगे। आपका Wi-Fi Calling के लिए Sim Card होना आवश्यक है और उसमें थोड़ा बहुत बैलेंस भी होना अतिआवश्यक है।

 

Wifi Calling के लिए सुझाव

  • अगर आपके पास Wi-Fi Calling सपोर्ट करने वाला ही डिवाइस है तो ही आप इसका इस्तेमाल करें।
  • Wi-Fi   Calling के लिए आप कोई नया डिवाइस ना खरीदें आपके पास जो भी मोबाइल है उसमें बैलेंस करवा कर यूज़ करें।
  • आपके मोबाइल में यदि Wi-Fi   Calling सपोर्ट नहीं करता है तो आप नया डिवाइस ना खरीद कर व्हाट्सएप या किसी और ऐप के जरिए Voice या Video   Call कर पाएंगे उसी का इस्तेमाल करें।

तो दोस्तों, ये थी वाईफाई तकनीक, जिससे आप कहीं पर भी wifi के जरिए किसी को भी फ़ोन या कॉल कर सकते हैं वो भी एकदम फ्री में, बिना किसी चार्ज के। जिस तरह आप sim में Voice tariff plan की मदद से बात करते हैं, उसी प्रकार इस feature की मदद से आप data की सहायता से call कर पाएंगे। Wifi calling technology से लोगों को काफी मदद मिलेगी और आपने वाले समय में यह ओर ज्यादा सक्षम होगी। तो, अगर आप भी वाईफाई कॉलिंग या VoWifi कॉलिंग का लाभ उठाना चाहते हैं या इसको इस्तेमाल करके देखना चाहते हैं तो अभी हमारी बताई जानकारी से wifi call को try कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी इस पोस्ट से Wifi Calling या वॉइस-ओवर-कॉलिंग के बारे में काफी जानकारी मिल गयी होगी और आपको इसके बारे में समझ आ गया होगा। ऐसी ही अन्य technical जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट को लगातार फॉलो करें और विजिट करते रहें, क्योंकि हम Technical Guruji पर टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी समय समय पर लाते रहते हैं। धन्यवाद।

हमारी ये मददगार पोस्ट्स भी जरूर पढ़ें – 

6 Comments
  1. Alltech says

    Nice post

  2. Raghav bhuriya says

    Owsem sir I liked you for old 1 year plz support me…..

    1. Technical Guruji says

      Thanks For Support Us Raghav.

      1. Raghav bhuriya says

        Most welcome sir … 💓

  3. Kalpajyoti Borgohain says

    Awesome

  4. Harsit Sarkar says

    Nice post

Leave A Reply

Your email address will not be published.