Backlinks क्या है और SEO में Backlinks के फायदे

Backlinks Kya Hoti Hain Or Yeh SEO Ke Liye Kyu Faydemand Hain - Backlinks Ke Fayde In Himdi

0

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका Technical Guruji वेबसाइट पर। Blogging के बारे में आज की मेरी यह पोस्ट है Backlinks के बारे में। अगर आप एक ब्लॉगर हैं और आपकी कोई वेबसाइट है तो आप ब्लॉग Seo ओर Backlinks के महत्व को तो अच्छी तरह से जानते ही होंगे। बिना अच्छे Seo के आप Blogging में कामयाब नहीं हो सकते। अगर आपको Seo (Search Engine Optimization) के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप एक बड़े blogger बन सकते हैं और कामयाब हो सकते हैं, लेकिन Seo की जानकारी के बिना व बिना Seo Ready वेबसाइट के बिना आप कामयाब नहीं हो पाएंगे।

आज का हमारा टॉपिक है Backlinks के बारे में। अच्छे वेबसाइट Seo के लिए backlinks का बहुत ही ज्यादा महत्व होता है। अगर आपकी वेबसाइट पर अच्छी क्वालिटी की ओर अधिक बैकलिंक्स हैं तो आपके ब्लॉबक seo अच्छा होगा और आपकी वेबसाइट के Google search में Top करने के आसार बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं।

इसलिए Seo के लिए Backlinks का ज्यादा महत्वपूर्ण स्थान होता है, लेकिन ज्यादातर नए bloggers इसके बारे में नहीं जानते हैं और ओर अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक्स बनाने की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। Blogging के क्षेत्र में नए होने की वजह से वो Backlinks के महत्व को जल्दी नहीं समझ पाते हैं और backlinks के बारे में अच्छे से नहीं समझ पाते हैं।

 

अगर आप भी एक नए Blogger है व आपने अभी blogging शुरू की है और आपको Backlinks के बारे में अच्छी तरह से पता नहीं है तो आज इस पोस्ट के माध्यम से में आपकी Blog Backlinks के बारे में मदद करने वाला हूं और आपको बैकलिंक्स के बारे में विस्तार से बताने वाला हूं, जैसे –

  • Backlinks क्या है
  • Backlinks कितनी तरह की होती हैं
  • Seo के लिए Backlinks की जरूरत क्यों है
  • Backlinks का महत्व या फायदा, इत्यादि।

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं और जानते हैं Backlinks के बारे में अच्छी तरह से –

Backlinks क्या हैं और यह SEO के लिए क्यों फायदेमंद व जरूरी हैं – Backlinks के बारे में पूरी जानकारी हिन्दी में

hindi post about backlinks
Image By Geeky Rohit

Backlinks क्या है –

Backlinks Seo ” Search engine optimization में सबसे ज्यादा use होने वाले शब्दों में से एक है। बैकलिंक्स किसी webpage पर आने वाले incoming links है। जब कोई website किसी भी अन्य webpage के साथ link होता है, तो उसे Backlink कहते हैं।

 

सामान्य शब्दों में समझा जाये तो अपने Web Pages या website को अन्य web Pages के साथ जोड़ने की प्रक्रिया ही backlinks कहलाती है या Website को दुसरे Website से Connect करने के लिए एक Link Create करते हैं तो उसे Backlink कहते हैं। अगर कोई पेज किसी दूसरे webpage को लिंक करता है तो वह लिंक करने वाला पेज उस दूसरे पेज को बैकलिंक्स दे रहा है। Backlink Create करने के लिए आप किसी एक Post का Link Use कर सकते हैं या अपने Domain Name का Use कर सकते हैं।

 

किसी भी web page को rank करने के लिए उसमें बकलिंक्स का होना बहुत ही जरूरी होता है। कोई page जिसके बहुत सारे बैकलिंक्स होते हैं, वह webpage सभी major search engines (including Google) में higher rank पर होता है। यही बकलिंक्स (Backlinks) का मतलब होता है। अब आपको Backlinks के बारे में काफी हद तक समझ में आ गया होगा, लेकिन Backlinks की कुछ Terms या बैकलिंक्स के अलग अलग प्रकार होते हैं जो आपकी Backlinks को अच्छे से समझने में मदद करेंगे। तो चलिए अब backlinks terms या प्रकारों के बारे में भी जान लेते है।

 

Backlinks कितनी तरह की होती हैं –

अब अगर Backlinks के प्रकारों या terms की बात की जाए तो बैकलिंक्स मुख्यतः दो प्रकार की ही होती हैं –

    • NoFollow Backlinks
    • DoFollow Backlinks

लेकिन ये दो तो इसकी मुख्य terms हैं। इसकी कुछ अन्य terms या प्रकार भी होते हैं, जो संक्षेप में इस प्रकार है –

Link Juice – जब एक Web page का link आपकी वेबसाइट के किसी भी एक Post के link से जुड़ा हुआ होता है तो वहाँ से link flow होकर आपकी वेबसाइट तक पहुंचता है, तो उसे हम Link Juice कहते हैं। ये link juice आपके article की ranking में help करता है, और आपकी domain authority को भी improve करता है। आप Nofollow tag इस्तेमाल करके Link juice पास करना बंद भी कर सकते हैं।

 

NoFollow Links – जब कोई website किसी दूसरी website को link करती है पर उस link के पास nofollow tag होता है, तो link juice pass नहीं करता। Page की ranking के लिए Nofollow links useful नहीं हैं क्योंकि वह कुछ भी contribute नहीं करते। आम तोर पर, एक webmaster nofollow tag तब use करता है, जब वह किसी unreliable site से link out करता है। Example: दुसरे blogs पर comments से links।

 

DoFollow Links – मैंने आपको पहले Link juice के बारे में बताया था। यह लगभग एक जैसा ही है। यह वह Backlinks होती है जो कि दूसरे पेज को फॉलो करती है यानी कि इसमे Link Juice होता है। इसकी मदद से उस दूसरे पेज को भी रैंक मिलती है यानी कि अगर आपको किसी दूसरी वेबसाइट ने Dofollow Backlink दि तो फिर आपकी भी सर्च रैंक में इज़ाफ़ा ज़रूर होगा।

 

Internal Links – अपनी वेबसाइट की ही अन्य post या pages की links को अपने ब्लॉग की अन्य या नई posts में जोड़ना, internal linking कहलाता है। नई पोस्ट लिखते समय अपने वेबसाइट की अन्य पोस्ट्स की links post में जोड़ना internal links बनाता है।

 

External Links – अपनी वेबसाइट की पोस्ट्स में किसी अन्य वेबसाइट की posts या pages की links जोड़ना External Linking कहलाता है। यह भी Seo के लिए जरूरी होती हैं।

 

Low Quality Links – वो backlinks जो spam होती हैं और जो किसी अनजान व कमजोर वेबसाइटों से आती है, वो Low Quality Backlinks कहलाती हैं। ऐसी बैकलिंक्स से आपको कोई फायदा नहीं होता है, उल्टा नुकसान हो सकता है। इसलिए अपनी वेबसाइट पर ऐसी Spam, Trace, harvested या Unknown वेबसाइटों से अपनी वेबसाइट पर backlink आने से बचाना चाहिए।

 

High Quality Backlinks – किसी High Ranking वाली वेबसाइट से Backlinks आना ही High quality backlinks है। इनमें वो वेबसाइट्स शामिल हैं जिनका DA (Domain Authority) PA (Page Authority) पूरा 100 हो। ऐसी वेबसाइट से backlink मिलना आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ही फादेमंद होता है व इससे आपकी वेबसाइट का DA, PA बढ़ता है।

 

Anchor Text – वह text जिसे hyperlink के लिए use किया जाता हो, उसे Anchor Text कहा जाता है। Anchor text backlinks तब बढ़िया work करते हैं जब आप particular keywords के लिए rank करने के लिए try कर रहे हों।

 

Linking Root Domains – आपकी website पर किसी unique domain से कितने backlinks आ रहें हैं, ये उसको refer करते हैं। Even यदि कोई website आपकी website से 10 बार link करती है तो फिर भी उसे एक linked root domain consider किया जायेगा।

 

तो अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि Back links क्या होती है और इनके कितने प्रकार व Terms होती हैं। अब हम बात करेंगे Seo के लिए Back links की जरूरत ओर महत्व के बारे में कि Website Seo ओर Website Ranking के लिए बैकलिंक्स क्यों जरूरी है। तो चलिए शुरू करते हैं –

 

Seo के लिए Backlinks की जरूरत क्यों है –

Backlinks के बारे में इतना सब अच्छे से बताने के बाद आपको शायद पता चल ही गया होगा कि Back links क्यों जरूरी हैं। एक Blogger होने के नाते अगर आपको blogging में कामयाबी हासिल करनी है तो आपको Back links के बारे में अच्छे से समझना होगा और अपनी वेबसाइट के लिए बहुत सारी अच्छी back links generate करनी होगी। वेबसाइट पर बिना बैकलिंक्स के वो Rank नहीं कर पाएगी ओर आपकी blog posts google search engine में टॉप नहीं कर पाएगी। इसकी वजह से आपको google से organic ट्रैफिक नही मिल पाएगा।

 

आपकी वेबसाइट के लिए Backlinks के बहुत सारे फायदे हैं जो आपको Google में High rank दिलवा सकते हैं। अच्छा Seo सिर्फ Back links पर ही निर्भर करता है। आपके Domain या वेबसाइट पर जितनी ज्यादा अच्छी बैकलिंक्स होंगी, आपकी वेबसाइट का Seo उतना ही ज्यादा मजबूत होगा। इसलिए हमेशा backlinks को महत्व दें और कैसे भी इनको Generate करते रहें। back link generate करने की कोई सीमा नहीं होती।

 

अब जानते हैं back links के मुख्य फायदों के बारे में, कि अगर आपकी वेबसाइट पर अच्छी और High Quality Backlinks हैं तो आपको क्या क्या फायदे हो सकते हैं –

 

Backlinks का महत्व या फायदे –

Website के लिए Back links के निम्न मुख्य फायदे हैं –

 

Organic Ranking में बढ़ावा मिलना –

Backlinks आपको better search engine rankings पाने में help करती हैं। अगर आपका content organic links पा रहा है, किन्ही other sites से, तो naturally आपका rank higher हो जायेगा search engines की ranking में। आपकी पोस्ट google में top होने और Rank करने के आसार बढ़ जाते हैं और google search engine आपकी पोस्ट्स को अच्छे से व जल्दी इंडेक्स करेगा।

 

Blog Traffic बढ़ना –

ज्यादा Back links होने से आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ता है और आपको ज्यादा visitors मिलते हैं। बिना बैकलिंक्स के आपको उम्मीद जितना ट्रैफिक posts ओर वेबसाइट पर नहीं मिल पाता क्योंकि वह Search में नही आ पाती है।

 

Domain Authority व Page Authority में सुधार –

ब्लॉग या वेबसाइट का DA व PA उस ब्लॉग की popularity का एक उदाहरण होता है। जिस ब्लॉग का DA (Domain Authority) व PA (Page Authority) ज्यादा है तो जाहिर सी बात है कि वह ब्लॉग ज्यादा प्रसिद्ध है और उसपर अच्छा ट्रैफिक आता है। Back links ही आपके वेबसाइट के DA ओर PA को बढ़ाने में मदद करता है।

 

Referral Traffic –

Backlinks का एक major benefit ये भी है की ये referral traffic (Traffic जो आपके ब्लॉग पर search engine से नहीं आता बल्कि किसी और ब्लॉग के link के through आता हैं ) लाने में help करते हैं। इसको आप indirect traffic भी बोल सकते हैं। ज्यादा backlink होने पर आपकी वेबसाइट पर referral traffic में बढ़ावा होगा।

 

Alexa Rank व MOZ Rank में सुधार होना –

Alexa RankMOZ Rank भी एक वेबसाइट के लिए बहुत जरूरी होती है। ये भी वेबसाइट की popularity को दर्शाते हैं। इसलिए Back links आपकी वेबसाइट या Blog की Alexa Rank में सुधार लाता है और MOZ Rank बढ़ाता है जो आपके लिए काफी मददगार है।

 

इन सब के अलावा भी बहुत सारे ऐसे फायदे हैं जो अच्छी बैकलिंक्स से आपकी वेबसाइट के लिए होते हैं। ये आपकी वेबसाइट को एक साथ फायदे से ज्यादा धीरे धीरे फायदा करते हैं और उसको Rank करने में मदद करते हैं।

अब अगर संक्षेप में कहा जाए तो backlinks एक वेबसाइट के लिए बहुत ही ज्यादा important होती हैं और अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो अपने ब्लॉग के लिए बिना बैकलिंक्स बनाये आप कभी भी blogging में कामयाब नहीं हो पाएंगे।

 

तो दोस्तों, Backlinks के Topic की मेरी आज की इस पोस्ट में बस इतना ही। उम्मीद करता हूँ कि आपको मेरी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी ओर आपकी इस पोस्ट से जरूरी मदद हुई होगी। अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई अन्य जो भी जानकारी लेनी हो तो आप अपना सवाल मुझसे Comment Box में comment के माध्यम से जरूर करें। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। इसके अलावा हमारे ब्लॉग के ये जरूरी ओर मददगार posts भी जरूर पढ़े –

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.