4K HD Quality क्या है – पूरी जानकारी

4K Kya Hai Or Kaise Kaam Karta Hai

0

दुनियाभर में 4K टेक्नोलॉजी का विकास अपनी चरम सीमा पर है। लगातार टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नए नए विकास ओर अविष्कार हो रहे हैं जिससे लोगों को टेक्नोलॉजी का पूरा फायदा मिल रहा है और लोग अपनी आम जिंदगी और टेक्निकल ज़िन्दगी को ओर ज्यादा बेहतर बना रहे हैं। अगर हम टेक्नोलॉजी की बात करें पिक्चर क्वालिटी के क्षेत्र में तो पिछले कुछ सालों से इस क्षेत्र में बहुत विकास हुआ है और बहुत कुछ बदलाव देखने को मिले हैं।

पहले साधारण पिक्चर क्वालिटी होती थी, जिसको आप SD पिक्चर क़्वालिटी भी कहते हैं। उसके बाद HD पिक्चर क्वालिटी का विकाश हुआ, फिर 3D पिक्चर क्वालिटी का ओर उसके बाद Full HD का विकाश हुआ, जिससे आपकी फिल्में देखने, मोबाइल डिस्प्ले व लैपटॉप क्वालिटी, मोबाइल व लैपटॉप पर वीडियो देखने का अंदाज ही बदल गया। आप अब बेहतर क्वालिटी में वीडियो, फिल्मों और अच्छी व Full HD डिस्प्ले का मजा ले सकते हैं। Full HD वीडियो और डिस्प्ले क्वालिटी आपने के बाद आपका मोबाइल, लैपटॉप इत्यादि इस्तेमाल करने का नजरिया ही बदल गया है।

लेकिन जैसे जैसे Full HD क्वालिटी पुरानी हो रही है, लोगों का अब इससे लगाव कम होने लगा है और अब लोग Full HD से भी बढ़कर सोचने लगे हैं और इसमे ओर ज्यादा सुधार की इच्छा करने लगे हैं। शायद यही वजह है कि अब इन सब के बाद पिक्चर क्वालिटी का एक नया रूप देखने को मिला है, जिसको 4K कहा जाता है। अब आपको एक ऐसी पिक्चर क्वालिटी देखने को मिल रही है, जिसके जरिये आपको Full HD से भी बेहतर अनुभव मिलेगा। अब लोग 3D, HD ओर Full HD को छोड़कर 4K की तरफ ज्यादा बढ़ रहे हैं।

यही वजह है कि 3D व full hd पिक्चर क्वालिटी के बाद दुनियाभर के वैज्ञानिक तेजी से “4K Picture Quality” पर काम कर रहे हैं। मौजूदा Full HD के बाद अब 4K रेजोल्यूशन की बारी है। ऐसे बहुत से गैजेट्स हैं जिनमें आपको 4K पिक्चर क्वालिटी देखने को मिल जाएगी ओर ऐसे बहुत से लोग हैं जो 4K टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी करते हैं।

हालांकि 4K पिक्चर क्वालिटी आ चुकी है और यह आपको बहुत से TV, Laptop या smartphones इत्यादि में देखने को मिल गयी होगी और आपने इस्तेमाल भी किया होगा, लेकिन अभी भी ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको 4K पिक्चर क्वालिटी के बारे में अच्छी तरह से पता नहीं है और उन्होंने इसका इस्तेमाल नहीं किया। बहुत से लोग आज भी 4K से अनजान हैं।

इसलिए आज हम यह पोस्ट खाश 4K picture quality पर ही लेकर आए हैं। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको 4K के बारे में अच्छी तरह से बताएंगे कि यह क्या है, कैसे काम करता है ओर कौन कौनसे Tech डिवाइसों में 4K picture quality आ गयी है। आज की इस पोस्ट में मैं आपको 4K के बारे में पूरी तरह से बताऊँगा, इसलिए 4K के बारे अच्छी तरह से जानने के लिए आप मेरी यह पोस्ट ध्यान से ओर अंत तक पढें।

तो चलिए दोस्तों, शुरू करते हैं ओर जानते हैं कि 4K पिक्चर क्वालिटी क्या है और यह कैसे काम करती है व आपको यह कौन कौनसे Devices में मिल सकती है।

4K Kya Hai or Kaise Kaam Karta Hai: 4K HD Quality Ke Baare Me Poori Jankari Hindi Me

4k ultra hd video quality
4K Kya Hai

Kya Hai ‘4K’

याद करें पहली बार HD TV पर फुल HD कंटेंट देखने पर आपकी प्रतिक्रिया क्या थी। उस समय डिटेल के लेवल ने आपको चुकाया होगा। स्वाभाविक बात है कि जैसे-जैसे TV का आकार बढ़ता है, वैसे-वैसे इमेज जनरेट करने के लिए इस्तेमाल होने वाले पिक्सल्स की संख्या भी बढ़ती है। अभी आपको 5 इंच या 5.5 इंच के स्मार्टफोन में फुल HD रिज़र्वेशन (1920 ×1080) पिक्सल मिल रहा है। इसमें आपको बहुत टाइट पैक्ड पिक्सेल मिलते हैं। इसमें पिक्सल्स की सघनता ज्यादा होती है।

46 इंच या इससे ज्यादा के फुल HD TV में आप स्क्रीन के पास खड़े होकर आसानी से अलग-अलग पिक्सल्स को देख सकते हैं। इससे भी ज्यादा रिज़ोल्यूशन के 4K (3840×2160 पिक्सेल) पैनल में पिक्सल्स की और ज्यादा सघनता होती है। इससे हर चीज की शार्पनेस बढ़ जाती है। 4K कंटेंट के साथ आपको उसी तरह की फीलिंग होती है, जैसे आप स्टैंडर्ड कंटेंट से हाई डेफिनेशन कंटेंट की तरफ जा रहे हैं।

 

यही 4K है। अर्थात 4K में आपको Full HD से भी हाई पिक्सेल्स या पिक्चर क्वालिटी मिलती है, जिससे आप अपने स्मार्टफोन या स्मार्ट TV में हर एक चीज़ को Full HD के मुकाबले कहीं ज्यादा बारीकी से देख सकते हैं। 4K की वजह से आपके सामने पिक्चर क्वालिटी की एक ओर ही क्लेरिटी होगी और आपको हर एक चीज़ या कंटेंट किसी भी अन्य पिक्चर क्वालिटी के मुकाबले कहीं ज्यादा clear दिखाई देगी।
4K
4K या 4096×2160 (3840×2160 पिक्सल्स TV के लिए) पिक्सेल्स Full HD (1920×1080 Pixels) की तुलना में चार गुना ज्यादा पिक्सेल्स ओर चार गुना ज्यादा रेजोल्यूशन है। उदाहरण के तौर पर 1920 pixel बाईं से दाईं तरफ हैं और 1080 pixels ऊपर से नीचे हैं। इन नंबर्स को गुणा करके आप पता लगा सकते हैं कि image generate करने के लिए पैनल पर कितने पिक्सेल्स का इस्तेमाल होता है। हाई क्वालिटी पिक्सेल्स की यह पिक्चर क्वालिटी ही 4K है।

 

क्या क्या उपलब्ध है 4K में

अभी 4के कंटेंट कम आ रहा है लेकिन धीरे धीरे इसको बढ़ावा मिल रहा है और बहुत से गैजेट्स में 4K पिक्चर क्वालिटी दी जा रही है। भविष्य में सैटेलाइट केबल बॉक्स से 4K कंटेंट को सीधे आप तक ब्रॉडकास्ट किया जाएगा। ‘4K’ ब्लू-रे प्लेयर्स ओर डिस्क्स आम बात हो जाएगी। वीडियो और स्टिल कैमरे ‘4K’ रिकार्डिंग को सपोर्ट करेगें। HDMI के माध्यम से कंप्यूटर 4K के आउटपुट ओर प्लेबैक को सपोर्ट करेगा। SR लिक्विड S2 की तरह स्मार्टफोन्स 4K वीडियो रिकॉर्डिंग कर पाएंगी। भविष्य में एक्सबॉक्स वन की तरह गेम कंसोल्स 4K आउटपुट को सपोर्ट करेंगे।
आज ऐसे बहुत से स्मार्टफोन, Smart TV ओर कैमरा आते हैं, जो 4K पिक्चर क्वालिटी को सपोर्ट करते हैं। बहुत से TV आपको 4K resolution में पिक्चर क्वालिटी उपलब्ध करवाते हैं। आने वाले समय मे ज्यादातर स्मार्ट टीवी आपको 4K picture quality देंगे। वहीं बहुत से स्मार्टफोन अभी आपके लिए 4k पिक्चर को सपोर्ट करके HD 4K में वीडियो रिकॉर्ड करने और वीडियो क्वालिटी उपलब्ध करवाने में सक्षम हैं।

 

क्या क्या है जरूरी

Full HD के आने के बाद अब 4K बेहतर पिक्चर क्वालिटी के लिए अगला स्टेप है। अपने टीवी के लिए 4 के कंटेंट के बारे में भी आपको जानकारी इकट्ठा करनी चाहिए। नई पीढ़ी के गेम कंसोल, USB मीडिया प्लेयर्स और ब्लू-रे प्लेयर्स 4K सपोर्ट के साथ आने लगे हैं। आने वाले समय में 4K पूरी तरह से Full HD को रिप्लेस कर देगा।
अगर आप अभी 4K टीवी खरीदते हैं तो इस पर प्ले होने वाला हर कंटेंट अपने आप अपस्केल हो जाएगा। इस पर स्टैंडर्ड डेफिनेशन कंटेंट की तुलना में Full HD बेहतरीन दिखाई देगा। आप A/V रिसीवर्स भी खरीद सकते हैं, जिनमें बिल्ट इन 4 के अप्सकेलिंग टेक्नोलॉजी होती है। इसमें इमेज प्रोसेसिंग अल्गोरिदम होता है जो HD और 4K के बीच का गैप भर देता है।

 

4K Friendly Devices

मौजूदा समय में ऐसे बहुत से डिवाइस है जो 4 के HD पिक्चर क्वालिटी को सपोर्ट करते हैं। जानते हैं ऐसे ही कुछ खास है डिवाइसेज के बारे में –

 

1) Acer Liquid S2

यह Android स्मार्टफोन 4K वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है। इसमें 6 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले है। यह 24 एफपीएस में वीडियो रिकॉर्ड करता है। 4K की दुनिया में यह एक बहुत ही बेहतरीन स्मार्टफोन कहा जा सकता है। 4K वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ साथ इसमें आप 4K Full HD में वीडियो देख सकते हैं।

 

2) Black Magic Production Camera 4K

4K वीडियो रिकॉर्डिंग में सक्षम इस कॉन्पैक्ट कैमरे में 35 MM सेंसर हैं। नेविगेशन के लिए 5 इंच की टच स्क्रीन है। सिंगल चार्ज पर लगातार 90 मिनट रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। 4K वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए यह है एक अच्छा कैमरा कहा जा सकता है.

 

3) 4K Television

सोनी और सैमसंग ने 55 और 65 इंच के 3D 4K टेलीविजन उतारे हैं। दोनों कंपनियों ने मल्टीपल कनेक्टिविटी ऑप्शंस ऑफर किए हैं। दोनों ही कंपनियों के टेलीविजन बेहतरीन 4K पिक्चर क्वालिटी देने में सक्षम है। इसके अलावा भी बहुत सी ऐसी कंपनियां है जो मार्केट में फुल HD 4K पिक्चर रेज्यूलेशन वाले टेलीविजन उपलब्ध करवाती है।

 

4) Sony VVL-VW 1000 Es

यह प्रोजेक्टर है यह प्रोजेक्ट फोर के आउटपुट देता है इसमें फुल HD कंटेंट से 4के अब स्केलिंग को सपोर्ट मिलता है। Panasonic टफपैड ‘4K’ UT-MB 20 इंच के डिस्प्ले वाला यह टैबलेट कमाल का है। इसमें कोर आई 5 प्रोसेसर लगा है। यह भी 4k HD पिक्चर क्वालिटी देने में सक्षम है।

 

इन सब के अलावा भी मार्केट में ऐसे बहुत से गैजेट्स उपलब्ध हैं, जो आपको 4K HD पिक्चर क्वालिटी देने में सक्षम हैं और 4k क्वालिटी में वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। आने वाले समय मे ऐसे बहुत से smartphones, Camera ओर TV आ जाएंगे, जिनमें आपको 4k resolution मिलेगा। आपने वाली वीडियो टेक्नोलॉजी 4K से संबंधित ही होगी। 4K पिक्चर क्वालिटी इस नई पीढ़ी की मांग है जो लगातार समय के साथ बढ़ती ओर प्रसिद्ध होती जा रही है। अब लोग Full HD को भूलकर 4K की तरफ बढ़ने लगे हैं। आने वाले कुछ ही समय में हर गैजेट 4K को सपोर्ट करेगा।

 

तो दोस्तों, ये थी हमारी आज की पोस्ट 4k क्या है और यह कैसे काम करता है के बारे में। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताएं ओर अपने कीमती सुझाव हमें comment box में कमेंट के माध्यम से जरूर दें। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो नीचे दिए गए social share बटन्स पर क्लिक करके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और ऐसी ही टेक्नोलॉजी से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए जुड़े रहिये Technical Guruji वेबसाइट के साथ। धन्यवाद।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.