All Smartphone Display Types In Hindi | मोबाइल फोन डिस्प्ले के प्रकार

मोबाइल फोन डिस्प्ले के प्रकार। Types Of Mobile Phone Display in Hindi

0

Types Of Smartphone Display In Hindi – दोस्तों आज कि इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं मोबाइल फोन की कुछ डिस्प्ले के बारे में, की मोबाइल फोन डिस्प्ले कितनी प्रकार की होती हैं ओर कौनसी डिस्प्ले फोन में क्या काम करती है। तो दोस्तों जानने के लिए पढिये टेक्निकल गुरुजी की इस पोस्ट को ओर जानिए मोबाइल फ़ोन्स की अलग अलग डिस्प्ले के प्रकार के बारे में।

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं और जानते हैं मोबाइल फोन की अलग अलग स्क्रीन या Smartphone Display Type के बारे में।

Type of mobile phone display

गोर्रिल्ला ग्लास (Gorilla Glass)

गोर्रिल्ला ग्लास से मोबाइल फ़ोन की स्क्रीन को छोटी-मोटी रगड़ (Screech) से बच सकते हैं। इसका iPhone में पहली बार इस्तेमाल हुआ था।

क्लीयर ब्लैक (Clear Black)

यह डिस्प्ले फोन की स्क्रीन और सरफेस के बीच के अवरोध को रोकता है। इससे धूप में बेहतर स्क्रीन क्वालिटी मिलती है।

आईपीएस (IPS)

इसमें शानदार कलर्स होते हैं। इसमें पॉवरफुल बैकलाइट की जरूरत होती है। इससे स्क्रीन वाइड एंगल से देख सकते हैं। सोनी (Sony) के कई फ़ोन्स में इस डिस्प्ले का इस्तेमाल किया जाता है।

ड्रेगन ट्रेल (Dragon Trell)

इसमें कठोर और पतले कांच की परत का इस्तेमाल किया जाता है। यह स्क्रीन को नुकसान से बचाता है।

mobile phone display details in hindi

Also Read –  Youtube content id system kya hota hai in hindi

ओलियो फोबिक कोटिंग ( Olio Fhobic Cotic)

अगर फोन में ओलियो फोबिक कोटिंग है तो फोन की स्क्रीन गंदी होने से बची रहती है।

रेटिना डिस्प्ले (Retina Display)

रेटिना डिस्प्ले का इस्तेमाल ऐप्पल कंपनी द्वारा आईफोन (iPhone) आईपॉड (iPod) और आईपैड (iPad) में काफी किया जाता है। खास बात है कि इससे आंखों में चुभने वाली फोन की रोशनी कम हो जाती है।

TFT LCD

यह बहुत ही पतली डिस्प्ले होती है। यह डिस्प्ले पहले की डिस्प्ले से कुछ ज्यादा गुणवत्ता की है। यह ज्यादातर फ़ीचर फोन्स या सस्ते एंड्रॉयड फोन्स में इस्तेमाल होती है। TFT LED डिस्प्ले की धूप में देखने की क्षमता कम होती है या इनके लिए मोबाइल ब्राइटनेस की ज्यादा जरूरत होती है। यह मोबाइल फोन की बैटरी लाइफ के लिए ज्यादा अच्छी नही होती।

IPS LCD

यह नई पीढ़ी की डिस्प्ले है। यह डिस्प्ले TFT LCD की तुलना में ज्यादा बेहतर और उच्च गुणवत्ता वाली होती है। इसका उपयोग एचडी डिस्प्ले पिक्चर क्वालिटी के लिए किया जाता है। यह अन्य डिस्प्ले के मुकाबले ज्यादा महँगी होती है, इसलिए इसको महंगे स्मार्टफोन्स में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। जैसे ऐप्पल के कुछ स्मार्टफोन्स।

Amoled ओर Super Amoled डिस्प्ले

यह डिस्प्ले का सबसे एचडी डिस्प्ले प्रकार है। इनकी पिक्चर क्वालिटी, दृश्यता, बैटरी अनुकूलता इत्यादि अन्य सभी डिस्प्ले से अच्छी होती है। एमोलेड ओर सुपर एमोलेड आजकल बहुत ज्यादा स्मार्टफोन में इस्तेमाल की जाती हैं। महँगे स्मार्टफोन्स में यह डिस्प्ले मिलती हैं। Amoled ओर Super Amoled नई पीढ़ी की ओर सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली डिस्प्ले हैं।

Also Read – DSLR vs Action Camera: Comparison for youtubers

तो दोस्तों। ये थी हमारी आज की पोस्ट मोबाइल फोन डिस्प्ले के बारे में। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में जरूर दें, ओर इस पोस्ट को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करें।

Technical Guruji की ऐसी ही अन्य पोस्ट ओर जानकारियों के लिए सब्सक्राइब कीजिये Technical Guruji के न्यूज़लेटर को ओर पाइये हमारी सभी नई पोस्ट सीधे अपने ईमेल इनबॉक्स पर। Technical Guruji को विज़िट करने के लिए धन्यवाद। जय हिंद।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.