Oppo Reno 2 Review – Price, Features And Specifications Details In Hindi

Oppo Reno 2 Smartphone Review In Hindi - Full Features, Specifications And Price Details

0

दोस्तों Oppo ने अपनी नई Reno सिरीज़ का नया स्मार्टफोन Oppo Reno 2 को आधिकारिक तौर पर भारत में लॉन्च कर दिया है और 10 सितम्बर से इसकी ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू हो गयी है। Oppo की Reno Series के अगले स्मार्टफोन का काफी लोगों को बहुत दिनों से इंतजार था और अब ऐसे लोग इसको लेने के लिए बुकिंग कर सकते हैं। Oppo Reno 2 Smartphone की लॉन्चिंग को लेकर पहले काफी सवाल थे कि यह भारत में कब लॉन्च होगा और Reno 2 की भारत में कीमत ओर इसके Features और Specifications क्या रहने वाले हैं।

अगर आप भी Oppo के इस शानदार स्मार्टफोन reno 2 के लॉन्च होने का इंतजार कर रहे थे और इसके मुख्य फीचर्स ओर इसकी कीमत के बारे में जानना चाहते हैं तो आज की हमारी यह पोस्ट Oppo Reno 2 के बारे में है । आज हम इस पोस्ट में Oppo Reno 2 का Full Review करने वाले हैं और आपको बताने वाले हैं इसके मुख्य Features, Specifications ओर इसकी कीमत के बारे में विस्तार से कि यह स्मार्टफोन कैसा है और आपको इसे लेना चाहिये या नहीं।

तो चलिए दोस्तों, शुरू करते हैं और जानते हैं Oppo Reno 2 के बारे में विस्तार से हिन्दी मे –

Oppo Reno 2 Review – Price, Features And Specifications Details In Hindi

oppo reno 2 smartpone
Image From Oppo And Google

दोस्तों, सबसे पहले आपको बता दें कि ओप्पो रेनो 2 ( Oppo Reno 2) सिरीज़ के 3 अलग अलग स्मार्टफोन लॉन्च किए गए हैं जिनका नाम Oppo Reno 2, Oppo Reno 2Z ओर Oppo Reno 2F है। तीनों कि कीमतें तो अलग अलग रखी गयी हैं, लेकिन Features लगभग सभी में एक समान ही मिलेंगे। यहाँ हम आपको Oppo Reno 2 के बारे में विस्तार से बता रहे हैं, जिसके आधार पर आप Reno 2Z और Reno 2F का फीचर्स का अंदाज़ा लगा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं –

Oppo Reno 2 – Design

सबसे पहले बात करते हैं Reno 2 के डिज़ाइन के बारे में। रेनो 2 का design बहुत ही शानदार दिया गया है। हमारे हिसाब से यह फ़ोन oppo के अब तक के सबसे स्टाइलिश स्मार्टफोन्स में से एक है। इसका पीछे का हिस्सा (back side) बहुत ही स्टाइलिश है। पीछे की तरफ कैमरा सेटअप के साथ Blue रंग की पट्टी फ़ोन के डिज़ाइन को कगार चाँद लगाती है। कैमरा सेटअप भी बहुत शानदार है। फोन के निचले हिस्से में इयरफोन, चार्जिंग पोर्ट व स्पीकर दिया गया है व ऊपर की तरफ popup selfie camera दिया गया है, जिसकी तकनीक अभी तक के सभी फ़ोन्स से अलग है।

डिस्प्ले ओर फ्रंट पैनल की बात करें तो fornt panel पर डिस्प्ले के अलावा कुछ नहीं है। ओप्पो रेनो 2 में 6.55 इंच का फुल-एचडी (1080 x 2400 पिक्सल) डायनमिक एमोलेड डिस्प्ले है। इसमें फ्लैट डिस्प्ले दिया गया है, नॉच डिस्प्ले नहीं, जिसका स्क्रीन टू बॉडी रेशियो 93.1 प्रतिशत है। फिंगरप्रिंट स्कैनर ओर अन्य अभी सेंसर्स डिस्प्ले के अंदर ही दिए गए हैं। सिक्योरिटी के लिए रियर पैनल पर गोरिल्ला ग्लास 6 की प्रोटेक्शन भी दी गयी है ओर बैक में ग्राहकों को कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का सपोर्ट मिलेगा। फोन काफी हल्का ओर स्लिम है।

Oppo Reno 2 – Battery

अगर बैटरी की बात करें तो बैटरी के मामले में भी फोन काफी बेहतर बताया जा रहा है। इसकी बैटरी 4000 mAh की है, जो मल्टी टास्किंग में भी 1 दिन आसानी से चल जाती है। स्टैंडबाय मोड या नार्मल इस्तेमाल में बैटरी बैकअप काफी अच्छा है। फ़ोन को जल्दी चार्ज करने के लिए इसमें oppo F11 Pro की तरह ही VOOC फ़्लैश चार्जिंग 3.0 दी गयी है। चार्जिंग के लिए इसमें USB टाइप C पोर्ट दिया गया है। यानी कि बैटरी के मामले में भी आपको कोई भो परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Oppo Reno 2 – Hardware And Processor

रेनो 2 के हार्डवेयर ओर प्रोसेसर की बात करें तो इसमें बहुत ही दमदार प्रोसेसर दिया गया है। खास तौर पर इसका प्रोसेसर हाई-एन्ड गेमिंग के लिए अच्छा दिया गया है। इसमें स्नैपड्रैगन 730जी प्रोसेसर के साथ 8GB LPDDR4X रैम और 256GB स्टोरेज दी गई है। स्मार्टफोन एंड्रॉयड 9.0 पाई बेस्ड ColorOS 6.1 पर चलता है। इसका मतलब आपको फोन में gaming या other use में प्रोसेसिंग को लेकर भी किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ओप्पो रेनो 2 – Camera

अब बात करते हैं इस फ़ोन के कैमरा सेटअप के बारे में। रेनो 2 में आपको रियर पैनल पर 4 कैमरे दिए गए हैं, जिनके उपयोग ओर सेंसर्स अलग अलग होंगे।

  • इसका मुख्य रियर कैमरा 48 मेगापिक्सल का है जिसमें OIS ओर EIS दोनों है।
  • दूसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल का Wide Angle Lens है, जो 116 डिग्री तक फ़ोटो कैप्चर करने में आपकी मदद करेगा।
  • तीसरा कैमरा 13 मेगापिक्सल का Telephoto Lens है।
  • इसका चौथा कैमरा 2 मेगापिक्सल का Mono Lens है, जो Portrait Mode के लिए काम आएगा।

इसमें कैमरा 5X Hybrid Zoom Function दिया गया है, जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह Reno 2 के अलावा किसी भी अन्य फ़ोन में उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा इसमें यह 2x ऑप्टिकल ज़ूम और 20x डिजिटल ज़ूम सपोर्ट भी दिया गया है।

इसके शानदार कैमरों से ना सिर्फ फ़ोटो, बल्कि वीडियो भी बहुत शानदार ओर एकदम क्लियर रिकॉर्ड किया जाता है। इसमें आपको 4K video recording की सुविधा भी दी गयी है। वीडियो रिकॉर्डिंग में भी आप Portrait mode का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो एक खाश फ़ीचर है। वीडियो के साथ साथ इसमें ऑडियो ज़ूम का फ़ीचर भी दिया गया है। अतः इन सभी कैमरा फीचर्स के साथ हम कह सकते हैं कि Oppo reno 2 एक camera smartphone है जिसके कैमरे बहुत ही शानदार हैं।

oppo reno 2 phone by oppo
oppo reno 2 image by Oppo

Front Camera – बात करें Front camera की तो इसमें फ्रंट कैमरा के लिए एक नई ही तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जिसको Shark Fin कैमरा कहा जाता है। यह एक तरह से पॉपअप सेल्फी कैमरा होता है, बस थोड़ा डिज़ाइन में बदलाव किया गया है।

इसका फ्रंट कैमरा 16 मेगापिक्सल का है, जो आपको काफी हद तक क्लियर फ़ोटो देने में सक्षम है। यह ऑटो फॉक्स और पोर्ट्रेट मोड जैसे फीचर्स के साथ आता है। नार्मल फ़ोन में आपको फ्रंट कैमरा showup नहीं होता है, आपको इसके फ़ोटो लेते समय ही बाहर निकलने की जरूरत पड़ती है। ऐसा डिज़ाइन इसका अन्य सभी फ़ोन्स से अलग बनाता है।

Oppo Reno 2 – Price

बात करें इसकी कीमत की तो कीमत के मामले में यह एक Midrange स्मार्टफोन है। इसके 8 GB रैम ओर 256 GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 36,990 रुपये है। वहीं अगर आप इससे कम का वेरिएंट लेना चाहते हैं तो आपके लिए Oppo Reno 2F ओर Oppo Reno 2Z विकल्प उपलब्ध हैं। Reno 2z की कीमत 29,990 रुपये है। Reno 2f फिलहाल नहीं मिलेगा। नवंबर से इसकी बिक्री शुरू होगी।

तो अगर आप 30 से 40 हज़ार के बीच कोई अच्छा स्मार्टफोन लेना चाहते हैं तो यह एक अच्छा स्मार्टफोन है। यह मिडरेंज स्मार्टफोन है।

Reno 2 की उपलब्धता

जैसे कि मैंने आपको बताया कि Reno 2 स्मार्टफोन की ऑनलाइन बुकिंग 10 सितम्बर से शुरू हो गयी है और यह स्मार्टफोन 25 सितम्बर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। आप इसकी official website या AmazonFlipcart पर इसको Pre-book कर सकते हैं। अभी तक रेनो 2 के सिर्फ 8 GB रैम व 264 GB स्टोरेज वाले वेरिएंट के बारे में ही जानकारी है। अभी यह स्मार्टफोन आपको 2 अलग अलग रंगो में उपलब्ध होगा जो Luminous Black व Ocean Blue में है। वहीं Reno2Z को आप स्काई वाइट, ल्यूमिनस ब्लैक और पोलर वाइट में और Reno2F को स्काई वाइट और लेक ग्रीन कलर में खरीद पाएंगे।

reno 2 verients and color
Image From Oppo

Full Features Detail Of Oppo Reno 2 –

Features                                              Details                                                                           
Display 6.55 inch
Resolution HD + 1080 × 2400 pixels
Operating system Android 9.0 (Pie)
Pricessor Snapdragon 730G
ColorOS 6.1
Storage 128/264 GB
External Storage up to 512GB via microSD
RAM 8 GB LPDDR4X
Primary Camera 48+8+13+2 MP
Front Camera 16 MP
Battery 4000 mAh
Weight 168 g
Color Luminous Black, Ocean Blue

हमारा ओपिनियन –

अब सबसे अंत में बात करते हैं फ़ोन के बारे में हमारे उझाव ओर फाइनल रिव्यु के बारे में कि इस स्मार्टफोन को आपको खरीदना चाहिए या नहीं। दोस्तों, वैसे तो स्मार्टफोन काफी अच्छा है, काफी प्रीमियम लुकिंग है और इसमें बहुत से एडवांस्ड फीचर्स भी दिए गए हैं, लेकिन कीमत के मामले में स्मार्टफोन हमें थोड़ा सा ज्यादा लगा है।

वैसे अगर इसके सभी फीचर्स व स्पेसिफिकेशन पर जाएं तो यह स्मार्टफोन इतनी कीमत deserve करता है, लेकिन इसकी कीमत थोड़ी सी कम होनी चाहिए थी। वहीं कीमत के अलावा फ़ोन का बैटरी बैकअप भी थोड़ा कम है। हालांकि इसमें 4000 mAh की बैटरी दी गयी है, जो VOOC फ़्लैश चार्जिंग को सपोर्ट करती है लेकिन 4000 mAh की बैटरी होने के बावजूद यह स्टैंडबाय मोड पर भी ज्यादा बैटरी बैकअप नहीं दे पाता।

बाकी सब एकदम Ok है। प्रोसेसिंग, कैमरा ओर डिज़ाइन के मामले में फोन एकदम First-class है। इसलिए अगर आप इसकी कीमत से संतुष्ट हैं और बैटरी भी आपको ठीक लग रही है तो आप बेशक इस स्मार्टफोन को खरीदने के बारे में सोच सकते हैं। बाकी इस स्मार्टफोन ओर इसके फीचर्स के लिए हमारी Overall Rating नीचे दी गयी है, इसको जरूर देखें –

88%
Awesome

Overall Ratings

Oppo Reno 2 Is Launched On 10 september in India. View Our Rating For Oppo Reno 2 Smartphone and Take your decision - Buy Or Not

BOOK NOW
Pre-Book This Smartphone Now On Amazon
  • Battery
  • Design
  • Processor
  • Camera
  • Price

After All comparison and Review, We will Give 88% Ratings To Oppo Reno 2. That Is Awesome performance Of Reno 2.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.