Oneplus 7 Pro | Full Features And Specifications Details In Hindi

Oneplus 7 Pro Ke Baare Me Poori Jankari Hindi Me - Features, Specification, Price And All Other Details By Technical Guruji

0

Oneplus ने दो लेटेस्ट स्मार्टफोन Oneplus 7 ओर Oneplus 7 Pro को भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में लॉन्च कर दिया है। दोनों ही स्मार्टफोन प्रीमियम स्मार्टफोन कैटेगरी में बहुत ही शानदार हैं ओर दोनों ही Apple व Samsung जैसी बड़ी कंपनियों के प्रीमियम स्मार्टफोन्स को काफी कड़ी टक्कर दे रहे हैं।

Also Read – https://www.technicalguruji.com/oppo-reno-2-review-hindi/

Oneplus 7 Pro स्मार्टफोन Oneplus 7 से ज्यादा बेहतर है और कंपनी ने इसमें कुछ ऐसे फीचर्स का दावा किया है, जो अभी तक कोई और कंपनी उपलब्ध नहीं करवाती। हालांकि कीमत के मामले में फ़ोन थोड़ा ज्यादा लगता है लेकिन अन्य महंगे फ़ोन ओर इसके सबसे अलग फीचर्स व खासियतों को देखते हुए फ़ोन ज्यादा महंगा नहीं है। आज हम Oneplus 7 Pro के बारे में ही बात करने वाले हैं कि कैसा है ये स्मार्टफोन ओर ऐसी क्या क्या खाश बातें इस फ़ोन में हैं, जिसका दावा कंपनी कर रही है कि ऐसे खासियतें किसी ओर फ़ोन में उपलब्ध नहीं है। पूरी तरह से जनने के लिए यह पूरी पोस्ट अंत तक पढें –

Oneplus 7 Pro | Full Features, Specifications And Price Details In Hindi

oneplus 7 pro smartphone

सबसे पहले बता दूं कि Oneplus 7 Pro को भारत में लॉन्च हुए काफी समय हो गया है। फोन भारत में 16 अगस्त को लॉन्च हुआ था और तब से ही फ़ोन ऑनलाइन ओर ऑफलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध है। हमारा फ़ोन के बारे में यह रिव्यु फ़ोन को अच्छे से इस्तेमाल करने व पूरी तरह से परखने के बाद ही है। फ़ोन के साथ काफी समय बिताने के बाद हम इस पोस्ट में फ़ोन का सही सही review आपके सामने पेश कर रहे हैं कि फ़ोन कैसा है और इसकी खूबियां व कमियां हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं Oneplus 7 Pro के बारे में –

Oneplus 7 Pro – Software, Processor And Performance –

सबसे पहले बात करते हैं फ़ोन के hardware ओर processor के बारे में। यह स्मार्टफोन Android 9 Pie बेस्ड OxygenOS (v9.5) पर चलता है। प्रोसेसर की बात करें तो इसमें क्वालकॉम SDM855 स्नैपड्रैगन 855, ऑक्टा-कोर 2.84GHz प्रोसेसर दिया गया है जो एंड्राइड में सबसे ज्यादा फ़ास्ट प्रोसेसिंग पावर आपको देता है। इसके अलावा 7 Pro में आपको ड्यूल-लेन UFS 3.0 स्टोरेज दी गयी है।

फ़ोन आपको 6, 8 ओर 12 GB रैम व 128 व 264 GB इंटरनल स्टोरेज वाले वेरिएंट में मिलता है। इसमें मैमोरी कार्ड सपोर्ट नहीं है और आपको फोन मैमोरी पर ही निर्भर रहना होगा। हालांकि इतनी मैमोरी कम नहीं है। इसमें दी गयी लेटेस्ट चिपसेट, 90Hz डिस्प्ले के साथ ये एक परफेक्ट गेमिंग डिवाइस कही जा सकती है। इसके साथ ही यहाँ पर आपको “10-लेयर कुलिंग सिस्टम” भी दिया गया है जो बहुत ज्यादा गेमिंग करने पर भी किसी भी तरह की हीटिंग प्रॉब्लम नहीं आने देता फिर चाहे आप डिवाइस पर गेमिंग और चार्जिंग दोनों चीज एक साथ ही क्यों ना करे।

Oneplus 7 Pro की परफॉर्मेंस इतनी फ़ास्ट है कि फोन से आप कुछ भी कर लें यह स्लो नहीं होगा। पबजी खेलें या फिर मल्टी टास्किंग यह हर काम को आसानी से हैंडल करने में सक्षम है। पबजी जैसे गेम को आप बिलकुल हाई ग्राफिक्स मोड पर खेलें इसे कोई फर्क नहीं पड़ता। 20-25 मिनट बाद आपको हल्की हिटिंग की प्रॉब्लम हो सकती है, लेकिन इसे आप इग्नोर कर सकते हैं। कंपनी ने इसकी परफॉर्मेंस को लेकर Go Beyond Speed का स्लोगन भी दिया है, जो इसकी परफॉर्मेंस को देखते हुए एकदम सही साबित होता है। फ़ोन का प्रोसेसिंग पॉवर व स्पीड बहुत ही दमदार है।

Oneplus 7 Pro – Design And Display

अब बात वनप्लस 7 प्रो के डिज़ाइन व डिस्प्ले के बारे में। Oneplus 7 Pro में 6.67-इंच की (3120 X 1440 पिक्सल) एमोलेड स्क्रीन दी गई है। डिस्प्ले नॉच लेस है। फोन की स्क्रीन काफी बड़ी है। कंपनी ने इसे क्यूएचडी रेजल्यूशन के साथ पेश किया है और यह कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 कोटेड है। पूरी तरह से बेज़ल लेस इसकी स्क्रीन का आसपेक्ट रेशियो 19.5:9 है। वहीं खास बात यह कही जा सकती है कि इसमें 90Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट है। यह विश्व का पहला फोन है जो डिसप्ले के लिए 90Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट करता है।

oneplus 7 pro

Note – फिंगरप्रिंट सेंसर डिस्प्ले के अंदर दिया गया है।

इसके अलावा फोन की स्क्रीन एचडीआर10+ कम्पैटिबल है। बाकी बैक पैनल काफी प्रीमियम लुक वाला है, जहां ग्लास की फिनिशिंग दी गई और टेक्सचर मैट वाला है। बाकी बॉटम में स्पीकर, सिम स्लॉट और USB टाइप C पोर्ट दिया गया है और राइट साइड में पावर बटन और अलर्ट स्लाइडर है। वहीं लेफ्ट की तरफ पावर वॉल्यूम और टॉप में पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है।

ध्यान रहे एडिशनल मेमोरी कार्ड के लिए यहां स्लॉट नहीं है और 3.5mm हेडफोन जैक भी आपको नहीं मिलेगा। ओवरऑल बिल्ड-क्वालिटी काफी शानदार है और प्रीमियम लुक मिलता है।

Oneplus 7 Pro – Camera

कैमरा के बारे में बात करें तो इसका कैमरा सेटअप ओर कैमरा क्वालिटी बहुत ही शानदार हैं। इसमें ट्रिपल रियर कैमरे दिए गए हैं जिसका प्राइमरी कैमरा 48 मेगापिक्सल का है, दूसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल का ओर तीसरा कैमरा अल्ट्रा वाइड ऐंगल के लिए 16 मेगापिक्सल का दिया गया है। यह 117-डिग्री फील्ड-ऑफ-व्यू ले सकता है। प्राइमरी कैमरा में डुअल LED फ्लैश, 3X ऑप्टिकल जूम, मल्टी ऑटोफोकस (PDAF, LAF, CAF) जैसे फीचर्स मौजूद है। साथ ही यहां पोर्ट्रेट, अल्ट्रा-शॉट, नाइटमोड, प्रो-मोड, AI सीन डिटेक्शन, पैनोरमा, HDR, स्टूडियो लाइटिंग और RAW इमेज फाइल सपोर्ट जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स भी मौजूद हैं।

कैमरा सेंसर के अलावा यहाँ पर ‘अल्ट्रा-शॉट” इमेज प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर भी देखने को मिलता है जो HDR10+ सपोर्ट के साथ आता है

फ्रंट कैमरा की बात करें तो इसमें फ्रंट में पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है जो 16 मेगापिक्सल का है। वीडियो शूटिंग की बात करें तो यहां स्लो-मोशन 1080p 240fps या 720p 480fps पर की जा सकती है। यहां वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए 4K का सपोर्ट है लेकिन 60fps पर 5 मिनट की रिकॉर्डिंग और 4K 30fps पर 10 मिनट की रिकॉर्डिंग मिलती है। बाकी 1080p में आप अपनी मर्जी से रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

Oneplus 7 Pro – Battery

अब बात फ़ोन की बैटरी के बारे में। इस स्मार्टफोन में वार्प चार्ज 30 फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 4000mAh की बैटरी दी गई है। इसका बैटरी बैकअप ओर परफॉर्मेंस बहुत ही शानदार है। आप इसका साधारण इस्तेमाल में 20 घंटे तक लगातार इस्तेमाल कर सकते हैं वहीं अगर आप इसको हैवी इस्तेमाल करते हैं तो यह आपको 14 घण्टे का बैटरी बैकअप देगा। यह आपको 90Hz रिफ्रेश रेट ओर 60Hz रिफ्रेश रेट जैसे ऑप्शन के साथ मिलता है।

सबसे अच्छी बात ये फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है ओर आप महज 30 मिनट की चार्जिंग में इसे 0% से 45% तक चार्ज कर सकते हैं, जोकि आपके लिए बेहतर है। इसकी बैटरी नॉन रिमूवेबल है जो आजकल लगभग सभी फ़ोन्स में आती है। इसमें 30 वोल्ट का चार्जर दिया गया है। तो ऐसे में आपको इस फ़ोन में बैटरी बैकअप को लेकर आपको किसी भी तरह की चिंता की जरूरत नहीं है।

Oneplus 7 Pro – Price

जैसा कि मैंने आपको बताया कि फ़ोन आपके लिए तीन अलग अलग वेरिएंट में उपलब्ध है, ओर कीमत भी तीनों वेरिएंट की अलग अलग है। इसकी कीमत 44,999 रुपये से शुरू होती है। इस कीमत में आपको 6 GB रैम व 128 GB स्टोरज वाला वेरिएंट मिलता है।

दूसरे वेरिएंट्स की बात करे तो 8 GB रैम व 256 GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 48,999 रुपये व 12 GB रैम व 256 GB स्टोरज वाले वेरिएंट की कीमत 53,999 रुपये है। इस प्राइस में यह स्मार्टफोन एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन कहलाता है, जहां इसका मुकाबला Apple व Samsung के बड़े फ्लैगशिप स्मार्टफोन के साथ होता है।

रंगो की बात करें तो यह स्मार्टफोन आपको तीन अलग अलग रंगों में मिल जाता है। पहला है Mirror Grey , दूसरा है Nebula Blue व तीसरा है Almond. तीनों ही रंग बहुत ही शानदार हैं। रंगों की पसन्द पर कीमत में कोई फर्क नहीं है। तो दोस्तों, इस फोन की कीमत के बारे में हमारा कहना है कि अगर आपकी जेब भारी है और आप कोई महंगा फ़ोन खरीदने की सोच रहे हैं तो ही इस फोन को खरीदें, क्योंकि मिडिल क्लास लोगों के बजट से फ़ोन थोड़ा ऊपर है।

वैसे आपको इस फ़ोन को खरीदने के लिए EMI का ऑप्शन भी मिल जाता है और इसके अलावा आपको इस पर ओर भी बहुत से आकर्षक ऑफर मिल जाएंगे। इसकी ताज़ा कीमत की रिपोर्ट Amazon के आधार पर हमने आपको बताई है।

Full Features Detail Of Oppo Reno 2 –

Features                                              Details                                                                           
Display 6.67 inch
Resolution HD + 3120 X 1440 pixels
Operating system OxygenOS (v9.5)
Pricessor Snapdragon 855, 2.84GHz
ColorOS 6.1
Storage 128/264 GB
External Storage No microSD Card Slot Option
RAM 6/8/12 GB
Primary Camera 48+8+16 MP
Front Camera 16 MP
Battery 4000 mAh
Weight 201 g
Color Mirror Grey, Nebula Blue, Almond

Oneplus 7 Pro – Cons and Pros

अब बात करते हैं वनप्लस 7 प्रो के कुछ Cons ओर Pros या अच्छी और बुरी बातों के बारे में।

Cons

  • SD Card स्लॉट नहीं है
  • Dustproof ओर Waterproof नहीं है
  • वजन बहुत ज्यादा है
  • Audio Jack भी नहीं है
  • कीमत ज्यादा है
  • वायरलेस चार्जिंग नहीं है

Pros

  • 30 वॉल्ट का चार्जर
  • शानदार प्रोसेसर ओर कैमरा
  • 10-लेयर कुलिंग सिस्टम
  • 3D Corning गोरिल्ला ग्लास 6 का प्रोटेक्शन
  • बड़ी ओर शानदार डिस्प्ले
  • 12 GB रैम उपलब्ध

Oneplus 7 Pro की सबसे खाश ओर अलग बात है कि यह 30W के चार्जर के साथ आता है। वनप्लस 7 प्रो 30w चार्जर के साथ आने वाला भारत का पहला स्मार्टफोन है।

तो दोस्तों, ये थी Oneplus 7 pro के बारे में हमारी राय। हमने फ़ोन को काफी दिनों तक इस्तेमाल किया है और हमारा अनुभव इसके साथ बहुत शानदार रहा है। अभी तक इसमें हमें ऐसी कोई कमी नहीं लगी जो हमें परेशान करें। इसमें कुछ कमियां हैं जो मैंने आपकी बताई हैं, लेकिन ये आपको इतना ज्यादा परेशान नहीं करेंगी। बाकी सब कुछ एकदम ok है।

तो अगर आपका बजट अच्छा है और आप इसको लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपकी पसंद गलत नहीं है। यह स्मार्टफोन हर मामले में बहुत शानदार है और आपकी हर जरूरत पर खरा उतरेगा। हम इस फ़ोन को 10 में से 8.5 की रेटिंग देते हैं। आप इस फ़ोन को कितनी रैटिंग देते हैं और आपको यह कैसा लगता है हमें जरूर बताएं। वनप्लस 7 प्रो के बारे में इतना ही..!

BUY NOW (8/256 – Nebula Blue)

BUY NOW (6/128 – Mirror Grey)

BUY NOW (12/256 – Nebula Blue)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.