Cpanel से WordPress पर Custom Themes ओर Plugins कैसे Install करें

How To Upload Wordpress Themes And Plugins Via Cpanel In Hindi - Technical Guruji

0

Cpanel – अगर आप wordpress इस्तेमाल करते हैं तो आपको कई बार नई theme या plugin अपलोड करने में परेशानी का सामना करना पड़ा होगा, या आप अभी भी ऐसी परेशानी का सामना कर रहे होंगे कि आपकी कोई पसंदीदा theme या plugin को wordpress installer सपोर्ट नही करता हो और उसको डैशबोर्ड के माध्यम से अपलोड करने पर error बता रहा हो। इसकी वजह ये होती है कि कुछ custom plugins या themes को wordpress सपोर्ट नहीं करता या उनकी कोडिंग में कोई दिक्कत होगी, जिसकी वजह से वर्डप्रेस error दिखा देता है व आपकी फ़ाइल अपलोड नहीं हो पाती है।

लेकिन अगर आप वह फ़ाइल अपलोड करना ही चाहते हैं तो आप ऐसा Cpanel के माध्यम से कर सकते हैं ओर आप अपनी पसंदीदा custom theme या plugin को cpanel के माध्यम से भी अपलोड कर सकते हैं। इस पोस्ट में आपकोे मैं इसी के बारे में बताने वाला हूं कि आप वर्डप्रैस पर अपनी custom theme या plugin को cpanel के माध्यम से कैसे अपलोड कर सकते हैं। जानने के लिए इस पोस्ट को ध्यान से पढें।

तो चलिए दोस्तो शुरू करते हैं और जानते हैं कि Wordpress पर Cpanel के माध्यम से Custom Theme या Plugin कैसे अपलोड करते हैं –

Cpanel के माध्यम से Custom WordPress Themes ओर Plugins कैसे Upload करें – जानिए हिन्दी में

Cpanel themes and plugins

– Cpanel के माध्यम से wordpress पर कोई भी theme या plugin अपलोड करने के बारे में जानने से पहले आपको बता दूं कि आप जिस भी theme या plugin को अपलोड करना चाहते हैं वह ZIP फ़ाइल फोर्मेट में आपके कंप्यूटर या मोबाइल में डाऊनलोड की हुई होनी चाहिए। बिना ZIP Format वाली फ़ाइल या बिना डाऊनलोड की हुई theme या plugin अपलोड नहीं होगी।

इसलिए आगे मेरी बताई किसी भी step को फॉलो करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपने जो फ़ाइल अपलोड करनी है वो Zip format में डाउनलोड करके अपने कंप्यूटर या मोबाइल में save कर ली है।

तो चलिए अब शुरू करते हैं आगे की Steps –

Note :- यहाँ में आपको Divi थीम को अपलोड करके दिखा रहा हूं, इसलिए आपको example screenshots में divi theme के example मिलेंगे।

1) सबसे पहले अपने Cpanel account में Login करें और अपने Cpanel Dashboard को Open कर लें.

cpanel login
Cpanel login

2) अब Cpanel डैशबोर्ड में आपको अपना cpanel या hosting manage करने के बहुत से ऑप्शन नेविगेशन के हिसाब से मिलेंगे, जैसे – Files, Databases, Backup Manager इत्यादि। आपको Files Section में File Manager पर क्लिक करना है।

cpanel files manager
Files manager

3) अब Files manager फोल्डर को खोलने के बाद आपके सामने कुछ Files या Folders दिखाई देंगे। आपकी इन Folders में से “wp-content” folder को ओपन करना है और इसपर जाना है।

 Wp-contents

4) wp-content पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके वर्डप्रैस कंटेंट्स के कुछ फ़ोल्डर्स आएंगे, जैसे – themes, plugins ओर upload इत्यादि। इसलिए अगर आप cpanel के माध्यम से कोई custom theme अपलोड करना चाहते हैं तो themes पर क्लिक करें या अगर आप कोई कस्टम प्लगइन अपलोड करना चाहते हैं तो plugins पर क्लिक करें।

themes and plugins

Themes या plugins के फोल्डर पर क्लिक करते ही आपके सामने आपकी वर्डप्रैस पर अपलोड की हुई files दिखाई देंगी।

अगर आपने themes पर क्लिक किया है तो आपको आपकी वर्डप्रैस पर पहले से अपलोड की हुई themes का नाम फोल्डर दिखाएगा ओर अगर आपने plugins पर क्लिक किया है तो आपको आपकी वर्डप्रैस पर पहले से अपलोड की हुई plugins के नाम या फोल्डर दिखाई देंगे।

5) अब आपकी नई फ़ाइल (theme या plugin) जोड़नी है तो आपको सबसे ऊपर upload बटन पर क्लिक करना है। जैसे आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं –

upload button

6) अब आगे आपके सामने एक popup page खुलगे, जिसमें आपको अपनी फ़ाइल चुनने का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको chose file पर क्लिक करके अपनी मोबाइल या डेस्कटॉप पर सेव की हुई अपनी theme या plugin का Zip फ़ाइल चुनना है।

फ़ाइल को चुनते ही आपकी फ़ाइल अपने आप अपलोड होनी शुरू हो जाएगी ओर यह आपको नीचे right side में दिखेगी की कितनी प्रतिशत अपलोड हुई है। जैसे कि आप screenshot में देख सकते हैं –

choose file for upload
Chose zip file

7) अब आपकी फ़ाइल 100% upload होते ही यह uploading complete दिखाई देगा। अब अपलोड होते ही आपको अपलोड हुई फ़ाइल पर क्लिक करके Back कर देना है और वापिस आ जाना है। वापिस आकर आप एक बार उस पेज को रिफ्रेश कर दें। रिफ्रेश करते ही आपकी यहां आपकी ताज़ा अपलोड की हुई फ़ाइल सबसे नीचे दिखाई देगी।

8) अब आपको अपनी अपलोड की हुई फ़ाइल पर जाकर कंप्यूटर माउस से Right क्लिक करें। फ़ाइल पर right क्लिक करते ही आपको यहाँ उस फ़ाइल से सम्बंधित कुछ ऑप्शन्स दिखाई देंगे, जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

extract fileExtract File

अब आपको इन सभी ऑप्शन्स में से Extract पर क्लिक करके अपनी अपलोड की हुई Zip फ़ाइल को extract कर देना है।

9) एक्सट्रेक्ट होते ही आप देखेंगे कि आपकी themes या plugins फोल्डर में आपकी अपलोड की हुई फ़ाइल का एक ओर फोल्डर बन गया है, जैसे कि पहले अपलोड की हुई पहले से मौजूद files (themes या plugins) को दिखाता था। इसका मतलब है कि आपकी फ़ाइल अब successfully upload हो गयी है। जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं –

file uploaded in cpanel or wordpress
Extract Complete, File is uploaded

10) अब आप सबसे नीचे वाले फोल्डर, जो सबसे पहले ओर फ़ाइल को extract करने से पहले फोल्डर था, उसको right click करके delete कर दें, क्योंकि उस फोल्डर या फ़ाइल की अब कोई जरूरत नहीं है। एक्सट्रेक्ट करने के बाद उस फ़ाइल का जरूरी फोल्डर create हो चुका है।

Congratulations..! अब आप अपने wordpress dashboard में जाकर देख सकते हैं कि आपकी cpanel के माध्यम से अपलोड की हुई फ़ाइल सही तरह से वर्डप्रैस डैशबोर्ड में add हो चुकी है। अब आप इस theme या plugin को activate करके इस्तेमाल कर सकते हैं.

Android Mobile Se Free YouTube Intro Video Kaise Banaye

Blog Kya Hai or Blogging Kaise Kare Poori jaankari hindi me

Leave A Reply

Your email address will not be published.