How To Grow Youtube Channel Fast In 2019 (Hindi)

New youtube channel ke subscriber aur view kaise badhaye-Top advance tips for new youtube channel hindi me

0

Grow Youtube Channel – New youtube channel ke subscriber aur view kaise badhaye-Top advance tips for new youtube channel hindi me

दोस्तों youtube आज के समय में बहुत ही popular जगह हो गयी है,जहाँ हर इंसान अपना करियर बनाना चाहता है और अपने knowledge को दुनिया के सामने रखना चाहता है और लोगों की सहायता करना चाहता है और पैसे भी कमाना चाहता है ।

लेकिन सबसे बड़ी समस्या जो है वो ये है कि New youtuber के सामने आती है कि वह कैसे अपने youtube चैनल को कैसे grow करे, और उसे प्रशिद्ध बना सके।।

क्योंकि अगर आप अपने चैनल grow नहीं कर सकोगे तो आपका ज्ञान ऐसे ही रह जायेगा।। क्योंकि जब तक लोग आपके वीडियो नहीं देखेंगे तब तक आपका ज्ञान किसी के काम नहीं आ सकता है।।

तो दोस्तों आपको मैं कुछ tips समझ लीजिए या कोई सलाह के रूप में मन लीजिये बताने वाला जो आपको youtube शुरू करने से पहले जरूर अपनानी चाहिए।ताकि आप अपने लक्ष्य तक बहुत ही सहज और आराम से पहुच सके और अपने सपनो को हकीकत में बदल सके।।

Top advance tips for grow youtube channel

how to grow youtube channel in 2019

आप youtube चैनल क्यों बनाना चाहते है

 

सबसे पहले आपको अपने आप से यही सवाल करना है कि आप यूट्यूब चैनल क्यों बनाना चाहते और आप इसके लिए क्या क्या कर सकते है।। तब आपको पता चलेगा कि आप क्या करना चाहते और आपका चैनल बनाना सही रहेगा या नहीं क्योंकि यूट्यूब चैनल को ग्रो करने के लिए आपको बहुत समय की जरुरत होगी और आपको लाइफ में कुछ एक्स्ट्रा समय निकालकर भी कम करना पड़ेगा।।

तो सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर ही यूट्यूब चैनल शुरू किया करे ।।

 

सही topic का चुनाव

आपको एक निशिचत टॉपिक चुनना चाहिए जिस पर आपका कमांड हो और आपकी रुचि भी हो। ताकि आप भविस्य में वीडियो बनाने के लिए उन पर अच्छे से research कर सकते और लोगो को एक बेहतर क्वालिटी के वीडियो दे सके।।

लोगो की देखा देखी न करे क्योंकि शुरू में आपको वो चीज़े अछि लग सकती है लेकिन समय के साथ वो बिना रूचि की चीज़ें ज्यादा दिन तक नहीं चल सकती।।

 

चैनल start करने से पहले वीडियो तैयार रखे

जिस टॉपिक पर आप चैनल बना रहे है उसके लिए आपको research करके 10 वीडियो या टॉपिक पहले से ही तैयार रखे ताकि आप स्टार्टिंग में ज्यादा confuse न हो और हर रोज़ जल्दी से जल्दी रेगुलर वीडियो प्रोवाइड करा सके और ज्यादा से ज्यादा लोगो को इम्प्रेस कर सके और अपने subscriber को बढ़ा सके।।

 

Starting में ज्यादा confuse न रहे

New youtubber के लिए सबसे बड़ी समस्या होती है कि वह शुरू में बहुत कंफ्यूज हो जाता है और सही वीडियो नहीं बना पता है एक दो वीडियो बनाने के बाद वह चैनल पर ज्यादा ध्यान नहीं देता है क्योंकि शुरू में कम view आते है और subscribe भी कम आते है

प्लीज दोस्तों अगर आप success होना चाहते है तो स्टार्टिंग में काम को बंद न करे और अपने रुचिकर टॉपिक पर वीडियो बनाते रहे।। लोग आपकी मेहनत को जरूर समझेंगे और आपके views और सब्सक्राइबर भी बढ़ेंगे।।

बस आप अपने काम में ज्यादा से ज्यादा मेहनत करते रहे।।

 

Starting से ही अछि quality और helpful वीडियो बनाने की कोशिश करे

दोस्तों सब्सक्राइबर और view बढ़ने के लिए ये सबसे मूल बात है कि आप स्टार्टिंग से ही बहुत ही अछि क्वालिटी अछे content वाले वीडियो ही बनाये

ताकि आप स्टार्टिंग में ही अच्छे subscriber gain कर सके और आपको confidance भी बढ़ेगा।।

नोट:- स्टार्टिंग में unuseful और भड़काऊ वीडियो न बनाये ।

 

अच्छे Youtube चैनल से जुड़े और उनसे सीखते रहे और उनसे query पूछते रहे

अगर आप बढ़िया youtuber बनना चाहते है तो अछे youtubers को जरूर follow करे और उनको देखे और उनसे सीखे की वो समय के साथ क्या नया कर रहे है और वो कैसे वीडियो बनाते है ।

इससे आपको बहुत फायदा होगा और आप भी उनसे सीखकर अछे कंटेंट तैयार कर सकते है।।

अच्छे youtube चैनल से आप अपनी समस्या का solution भी ले सकते है।।

 

अपने अनुभवों को शेयर करे और समय के साथ ज्यादा से ज्यादा अपने टॉपिक पर reasearch करते रहे

आपको अपने टॉपिक पर पूरा कमांड करने के लिए समय समय पर नयी नयी चीज़ों को सीखते रहे और उन्हें इम्प्लीमेंट करते रहे।।

क्योंकि इससे आप भविस्य के लिए अच्छे कंटेंट तैयार रख सकोगे और नई तकनीकी की पूरी अपडेट रखे।।

अंत में यही कहूंगा कि दोस्तों आप ही वो इंसान है जिसने ये सपना पला और आप ही कुछ कर सकते है। सब कुछ आपके ही हाथ है क्योंकि हम जो भी काम सोचते है और शुरू करते है उसके बिच ही जीत और हर होती है। वो आप पर डिपेंड करता है कि आप क्या चुनते है।।

“किसी की सलाह से रास्ते जरूर मिलते है लेकिन मंजिल तो खुद की मेहनत से ही मिलती है।

तो आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी comment के द्वारा बताये ।।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.