Common Website Error क्या है और इनको कैसे ठीक करें

Common Website Errors Ke Baare Me Poori Jaankari Hindi Me

8

दोस्तों आपने बहुत सी वेबसाइटों को visit किया होगा या आपकी अपनी खुद की वेबसाइट होगी। आपने अपनी वेबसाइट या किसी ओर की वेबसाइट को visit किया है तो आपको कई बार वेबसाइट में या वेबसाइट के कुछ pages में Error दिखा देता है, जैसे – Error 401, Error 403, Error 404 ओर Error 504 इत्यादि। इन वेबसाइट Errors Pages को तकनीकी शब्दों में Common Website Error कहते हैं।

इन वेबसाइट एरर (website error messages) में से कुछ को ठीक करना हमारे हाथ में होता है ओर कुछ को ठीक करना हमारे हाथ में नहीं होता। अगर आपकी खुद की वेबसाइट है और उसमें कोई Common website error आ जाता है तो आप उनमें से कुछ को सही (Solve) कर सकते हैं लेकिन कुछ को नहीं कर सकते।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये Common Website Error क्या होते हैं या इनका मतलब क्या होता है, वेबसाइट ऐसे Errors क्यों दिखाती है और इन Common Website Error Codes को आप कैसे Solve या ठीक कर सकते हैं। अगर नहीं तो आज की इस पोस्ट में मैं आपको इन्हीं website error के बारे में विस्तार से बताने वाला हूं कि ये errors क्या होते हैं, इनका मतलब क्या होता है और इन common website error Codes को आप किसी भी वेबसाइट से कैसे हटा या ठीक कर सकते हैं।

* In This Post –

    • Website Error 500 Kya Hai or Iska Solution In Hindi
    • Website Eoor 503 Kya Hai Or Iska Solution In Hindi
    • Website Error 504 Kya Hai Or Iska Solution In Hindi
    • Website Error 401 Hai Or Iska Solution In Hindi
    • Website Error 403 Kya Hai Or Iska Solution In Hindi
    • Website Error 404 Kya Hai Or Iska Solution In Hindi
    • Websiye Error 301 Kya Hai Or Iska Solution In Hindi

तो चलिए जानते हैं Common Website Error Codes or Pages ya Website Error Message के बारे में विस्तार से कि ये क्या होते हैं और इनको कैसे ठीक किया जा सकता है –

Common Website Error क्या है और इनको कैसे ठीक करें (Common Website Errors के बारे में पूरी जानकारी हिन्दी में)

Common Website Errors

Error 500 –

500 server error code एक सामान्य message है और यह तब होता है, जब आपके web server के साथ कुछ unexpected चीजे (.htaccess का corrupt होना, plugin के कारण, PHP Memory limit पूरा होना, WordPress की core files corrupt हो जाना) होती है जिससे आपकी server कोई information प्रदान नहीं कर पाती है और आपको एक सामान्य वेब पेज दिखाने के बजाय internal server error दिखाने लगती है। Error 500 को फिक्स करने के कुछ आसान तरीके हैं, जैसे – .htaccess file को फिर से create करना, वेबसाइट पर लागू सभी Plugin Deactivate करना, PHP memory limit को बढ़ाना ओर WordPress core files upload करना इत्यादि।

 

Error 503 –

कभी कभी इंटनरेट किसी वेबसाइट या ब्लॉग का वेब पेज busy हो जाता है या फिर यह भी कह सकते है की इंटरनेट पर ज्यादा ट्रैफिक होने के कारण कुछ समय के लिए वेबसाइट का सर्वर डाउन हो जाता है, जिसके कारण किसी भी वेबसाइट के वेब पेज पर 503 Error दिखने लगती है। यह error किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की temporary error होती है। यह कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाती है। ज्यादातर यह error तभी आता है जब आपकी वेबसाइट की hosting respond नही करती या आपका hosting storage फुल हो जाता है।

 

Error 504 –

यह Getaway Timeout के लिए होता है यानी जिस सर्वर पर वेबसाइट निर्भर है वह उससे तुरंत communicate नहीं कर रहा है। ऐसी स्थिति या इस error में आप उस वेबसाइट या उस वेबपेज पर तब तक नहीं पहुंच सकते जब तक साइट एडमिनिस्ट्रेटर या admin उस गड़बड़ी को ठीक नहीं कर देता। अगर आप एक website visitor हैं तो आप इस error को सही नहीं कर सकते। लेकिन अगर आप उस वेबसाइट के admin हैं तो आप अपनी वेबसाइट के Cpanel में जाकर अपनी वेबसाइट का डाटा क्लियर करके या वेबसाइट डाटा को अपडेट करके इस समस्या को ठीक कर सकते हैं।

यह error या समस्या ज्यादा परेशान करने वाली नहीं होती। यह error ज्यादातर वेबसाइट होस्ट स्टोरेज के full होने या वेबसाइट के डैशबोर्ड में internal settings change होने से आता है।

 

Error 401 –

इसका मतलब है कि किसी page को खोलने के लिए Authentication की जरूरत है। ऐसा आमतौर पर तब होता है जब वेबसाइट देखने के लिए Login करने की जरूरत हो ओर आपने ना किया हो। इसलिए अगर आपको किसी भी वेबसाइट पर Error 401 Page दिखे तो आप वेबसाइट के home page पर जाकर Login करें। सम्भवतः इससे Error 401 की समस्या उस वेबसाइट से दूर हो जाएगी।

 

Error 403 –

इस Error का अलर्ट तब आता है जब आपकी रिक्वेस्ट तो वैध हो, लेकिन server उसे कम्पलीट नही कर रहा हो क्योंकि आपको इसकी अनुमति नहीं है। आमतौर पर ऐसा error आने का मतलब है कि आपने संयोग से कोई निजी चूक की है, इसलिए आपको उस page को देखने के लिए उस वेबसाइट के Administrator या admin से सम्पर्क करना होगा।

 

Error 404 –

किसी भी वेबसाइट में Broken Link खोलने या URL को गलत टाइप करने से यह Error आता है। किसी भी वेबसाइट डोमेन में वो link search करना, जो उस वेबसाइट में हो ही ना, तो वह वेबसाइट आपको Error 404 दिखाएगी। जब भी यह error आए तो चेक करें कि कहीं आपने गलत address या URL तो नहीं लिखा है ओर फिर वेबसाइट का सही Address या page search करें और फिर से सही URL के साथ वेबसाइट विजिट करें। उसके बाद यह error नहीं दिखाई देगा।

 

Error 301 –

यह Error किसी भी वेबसाइट में तभी आता है जब उस वेबसाइट का पहले से मौजूद URL किसी दूसरे यूआरएल पर रिडायरेक्ट कर दिया जाता है। इसको HTTP Redirection भी कहा जाता है। ऐसी स्थिति में आप उस वेबसाइट तक तब तक नहीं पहुंच सकते, जबतक आपको सही redirected URL का पता नहीं चल जाता। अगर आप एक वेबसाइट एडमिन हैं तो आप Redirect Notice के साथ सही URL दे सकते हैं।

तो दोस्तों, ये थे कुछ मुख्य Website Error या Common Website Error. उम्मीद करता हूँ कि यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी व इससे आपकी मदद जरूर हुई होगी। इसके बारे में अपना सुझाव नीचे Comment के माध्यम से जरूर दें और ऐसी ही अन्य मददगार tech posts के लिए जुड़े रहिये मेरी वेबसाइट Technical Guruji के साथ ओर मेरी वेबसाइट की अन्य पुरानी पोस्ट्स पढें। धन्यवाद.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

8 Comments
  1. Anjali says

    Sir , i love you too. You are the best youtube in the world.

  2. manish Bhandari says

    hi, nice article. thankyou for sharing knowledge

  3. Unahb.com says

    बडिया पोस्ट 😍😍😍😍

  4. Manish ghoshal says

    Best post
    techn4tips
    All information about seo, blogging and earn money online
    Thank you

  5. Manish Bhandari says

    Nice article bro

    1. Technical Guruji says

      Thanks Manish. Stay connected and support us

      1. Manish ghoshal says

        Sir can i use wordpress template in blogger website if yes please help me
        techn4tips

        1. Technical Guruji says

          No. Mr Manish. This is not possible. Because blogger is not support PHP Themes.

Leave A Reply

Your email address will not be published.