Youtube Channel Ka URL Kaise Change Kare – Technical Guruji

YouTube Channel Ka URL Change Kaise Kare - Apne Youtube Channel Ka URL Change Karke Apni Pasand Ka Custom URL Kaise Lagate Hain

2

Changing Youtube Channel URL – नमस्कार दोस्तों। Technical Guruji पर आप सभी का स्वागत है। आज इस पोस्ट में हम जानेंगे Youtube Channel URL बदलने के बारे में कि हम अपने यूट्यूब चैनल का यूआरएल कैसे बदल सकते हैं।

दोस्तो जब आप Youtube पर कोई नया Channel बनाते हैं तो आपको youtube की तरफ से Default url मिलता है। जैसे – youtube.com/channel/UCUZHFZ9jIKrLroW8LcyJEQQ

यह यूआरएल बहुत ही लम्बा, याद रखने में मुश्किल ओर ज्यादा अट्रेक्टिव नही होता है। तो हम इस यूआरएल को बदलकर अपनी पसंद का अपने चैनल के नाम का रखना चाहते हैं, जैसे –  youtube.com/c/UpGradeTechnology

 

जो नए यूटूबर्स होते हैं उनको अपने चैनल के यूआरएल को बदलने के बारे में ज्यादा कुछ पता नही होता है और वो अपने चैनल के यूआरएल को बदलकर अपनी पसंद का नहीं कर पाते हैं। तो दोस्तों, अगर आप भी अपने youtube channel का url बदलना चाहते है और आपको इसको बदलने में दिक्कत हो रही है तो आज इस पोस्ट में मैं आपको अच्छी तरह से बताता हूँ कि youtube channel का url कैसे बदलें। जानने के लिए यह पूरी पोस्ट पढें ।

Apne Youtube Channel Ka URL Kaise Change Kare or Change Karke Apni Pasand Ka URL Kaise Lagaye. (YouTube Channel URL Changing Guide in Hindi)

change youtube channel url

दोस्तों, सबसे पहले में आपको बता देता हूं कि किसी भी यूट्यूब चैनल का यूआरएल बदलने के लिए Youtube की कुछ Policy’s (नियम) होते हैं, जिनको आपके चैनल को पूरा करना होता है। अगर आपका चैनल इन policys को पूरा कर रहा होता है तो आप अपने यूट्यूब चैनल का यूआरएल आसानी से बदल सकते हैं और इसको बदल कर अपनी पसंद का रख सकते हैं।

YouTube kya hai or Youtube se paise kaise kamaye ja sakte hain. Poori jankari

यहाँ में आपको Youtube channel URL बदलने के लिए जरूरी कुछ Policys के बारे में बता रहा हूं, जिनको आपके चैनल को पूरा करना होता है –

Youtube Channel URL Change Karne Ke Liye Jaroori YouTube Ki Kuch Policy’s (नियम)

Youtube Channel url बदलने के लिए आपके चैनल को यूट्यूब की निम्न आवश्यक policys को पूरा करना जरूरी है –

  • आपके चैनल पर 500 या इससे ज्यादा Subscribers होने चाहिये।
  • आपका चैनल कम से कम 1 महीने पुराना होना चाहिए।
  • आपके चैनल पर चैनल icon के लिए एक फ़ोटो अपलोड होनी चाहिए, या चैनल icon होना चाहिए।
  • चैनल पर Channel Art अपलोड होना चाहिए।
  • अगर आपका कोई custom वेब पेज या कोई वेबसाइट है तो उसको चैनल के साथ जोड़ा हुआ होना चाहिए।
  • आपका यूट्यूब चैनल अच्छी स्थिति में होना चाहिए। इसका मतलब है कि आओके चैनल के खिलाफ यूट्यूब का कोई भी policy वोइलेंस नही होना चाहिए।
अगर आपका चैनल यूट्यूब की इन policys को पूरा करता है तो आप अपने चैनल का यूआरएल बदल सकते हैं और अपनी पसंद का रख सकते हैं। अगर आपका चैनल इन policys को पूरा नही करता है तो आप अपने चैनल का यूआरएल नही बदल सकते हैं

 

अगर आपका चैनल इसके लिए eligible हुआ तो यूट्यूब आपको email से नोटिफाई करेगा कि अब आप यूआरएल बदल सकते है।

 

अगर आपका चैनल यूआरएल बदलने के लिए eligible है तो चैनल का यूआरएल बदलने के लिए निचे दी गई स्टेप्स पूरी (Follow) करें।

YouTube Channel Ka URL Change Kaise Kare (Step to Step Guide in Hindi)

अपने यूट्यूब चैनल का यूआरएल (url) बदलने के लिए आप सबसे पहले आने यूट्यूब खाते (Account) पर Login करें।

login करने के बाद left side में अपने प्रोफाइल पर क्लिक करें और Advanced Settings में जाएं।

यहाँ आपको Channel Settings में चैनल के मौजूदा यूआरएल के आगे आपको Create Custom URL का ऑप्शन (Link) मिलेगा, उसपर क्लिक करें।

How to Change Youtube Channel URL Hindi Guide

नोट – यहाँ आपको Create Custom URL का ऑप्शन तभी दिखेगा, जब आपका चैनल यूआरएल बदलने के लिए Eligible होगा।

यहाँ पर क्लिक करने के बाद आगे खुलने वाले बॉक्स में आप वो यूआरएल भरें जिसको आप लगाना चाहते हैं।

ध्यान रखें कि आपको यहाँ वो यूआरएल नही मिलेगा जो youtube पर पहले से मौजूद है। इसलिए अपने यूआरएल को सर्च करें और अगर आपका लगाया हुआ यूआरएल न मिले तो यूआरएल में थोड़ा बदलाव करके फिर से खोजें।

Next, जब आपका पसंदीदा यूआरएल मिल जाएगा तो आप ‘I agree to the Terms of Service’ को Accept करें ओर Change URL पर क्लिक कर दें। अब आपका पसंदीदा यूआरएल आपके चैनल पर सेट हो जाएगा।

Note – यहाँ आप एक बात का ध्यान रखें कि यूट्यूब का यूआरएल आप सिर्फ एक बार ही बदल सकते है। इसलिए यहाँ अपने चैनल का यूआरएल सोचकर ओर ध्यान से रखें। इसको फिर से बदला नही जा सकेगा।

 

That’s All….

अब आपके चैनल का यूआरएल बदल जाएगा और आपकी पसंद का हो जाएगा। इसको आप चेक कर सकते हैं।

इस पोस्ट से संबंधित अन्य जानकारी के लिए हमें अपना सवाल comment box में करें और पोस्ट को अन्य youtubers के साथ शेयर करें। Technical Guruji पर विज़िट करने के लिए धन्यवाद।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

2 Comments
  1. Ankit Kumar says

    Very good post I understand

    1. Technical Guruji says

      Thanks for read and visit us. Stay connected

Leave A Reply

Your email address will not be published.