CES 2020 Explained | Latest Launched Technology And Product Details In Hindi

दुनियां का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक मेला CES 2020 7 जनवरी से शुरू हुआ था और 10 जनवरी तक चला था। यह नेवादा के एक शहर लास वेगास में चल रहा था ओर इसमें बहुत से शानदार व नई टेक्नोलॉजी वाले हजारों इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लॉन्च हुए हैं। इसमें बहुत से इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट लॉन्च हुए और इसपर दुनिया भर के technical जानकारों की नजर थी।

CES 2020 शो में शामिल होने के लिए 160 देशों के लगभग 1.70 लाख से ज्यादा विजिटर्स पहुंचें। बता दें कि सीईएस शो की शुरुआत जून 1967 में हुई थी। इस साल CES शो में 4500 से ज्यादा कम्पनियां शामिल हुई हैं।

इस साल शो का मुख्य फोकस 5जी कनेक्टिविटी, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, ऑग्मेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी समेत स्मार्ट सिटी, स्पोर्ट्स और रोबोटिक्स पर रहा।

इस टेक शो में, OnePlus, सैमसंग, एलजी, लेनोवो, Asus, सोनी, दूसरों के बीच जैसे कई प्रसिद्ध कंपनियों घटना पर अपने उत्पादों का सबसे अच्छा प्रदर्शन किया। वनप्लस कॉन्सेप्ट वन फोन से लेकर सैमसंग के बैली, और रोल करने योग्य टीवी के कैमरों को छुपाते हुए, CES 2020 में इस साल विभिन्न उत्पाद लॉन्च हुए हैं।

CES 2020 Details In Hindi | Latest Launched Gadgets, Smartphones And Technology Details

CES 2020 in hindi details

CES 2020 – CES का पूरा नाम कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (Consumer Electronics Show) है। यह एक टेक शो या टेक्नोलॉजी का मेगा इवेंट है। इसकी शुरुआत 1967 में हुई थी। इसका पहला शो न्यूयॉर्क शहर मैं हुआ था। यह तकनीक का महामेला साल का पहला बड़ा कार्यक्रम है, जिसमें कई दिग्गज कंपनियां अपने प्रोडक्ट लॉन्च करती हैं और इस साल का ट्रेंड सेट करती हैं।

CES सिर्फ स्मार्टफोन का ही नहीं बल्कि अन्य सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स का शो है। इसमें बिजली से चलने वाले सभी सामान शामिल हैं – जैसे स्मार्टफोन, इलेक्ट्रॉनिक कार व बाइक, फिजिकल ट्रेंड्स, TV, रोबोटिक टेक्नोलॉजी इत्यादि। इसमें बहुत से अच्छे स्मार्टफोन ओर उनकी सबसे अलग तकनीक सामने आई हैं।

स्मार्टफोन के मामले में CES में वनप्लस का Concept One सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र रहा है। इसमें छुपने वाले कैमरों की तकनीक काफी अलग व शानदार है। इसके अलावा Dell की Foldable Tablet, Dell XPS 13 डेवलपर एडिसन, YogiFi स्मार्ट योगा मैट, वायरलेस चार्जिंग गुरु, हवा को फिल्टर करने वाला मास्क, वेल्ट स्मार्ट बेल्ट, रिमोट हेल्थ मॉनिटर, बेजेल लेस टीवी निजी अनुवादक व फोल्डेबल फोन इत्यादि भी काफी चर्चित टेक्निकल प्रोडक्ट रहे हैं।

इसके अलावा जूनो कूलिंग मशीन, खर्राटे रोकने वाला तकिया, खर्राटे रोकने वाला तकिया, सैमसंग सेल्फी टाइप इनविजिबल कीबोर्ड, सैमसंग बैली रोबोट, सैमसंग गैलेक्सी क्रोमबुक 2-इन-1 इत्यादि कुछ कूल टेक प्रोडक्ट्स भी लॉन्च हुए हैं जो टेक्नोलॉजी के मालमे में काफी ज्यादा अलग है व यूनीक हैं।

सोनी ने इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट को पेश करके सरप्राइज कर दिया। कई कंपनियों ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेस (AI) बेस्ड प्रोडक्ट पेश किए। इसके साथ कुछ ऐसी टेक्नोलॉजी भी सामने आई जो लोगों का लाइफस्टाइल को पूरी तरह बदलने वाली है।

इन प्रसिद्ध नामों के अलावा, कई अन्य कंपनियों ने भी टेक शो में भाग लिया है और एक स्मार्ट बेल्ट, एक स्मार्ट योग बेल्ट और इसी तरह के अनोखे और विचित्र टेक गैजेट्स का प्रदर्शन किया है।

CES 2020 Hindi
Image From – https://www.ces.tech/

Oneplus Concept One

Oneplus का कॉन्सेप्ट वन CES 2020 में स्मार्टफोन के मामले में काफी ज्यादा आकर्षण का केंद्र रहा। खास टेक्नोलॉजी से लैस कॉन्सेप्ट वन (Concept one) स्मार्टफोन McLaren एडिशन को पेश किया है। कंपनी ने इस डिवाइस के लिए ऑटोमोबाइल कंपनी मेकलेरन के साथ पार्टनरशिप की है।

इस फोन की खास बात यह है कि इसका बैक पैनल इलेक्ट्रॉनिक है। यानी कि कॉन्सेप्ट वन का कैमरा पिक्चर क्लिक करने के बाद अपने आप हाइड हो जाता है। कंपनी का दावा है कि फोन का कैमरा सिर्फ 0.7 सेकेंड में हाइड हो जाता है। लेकिन कंपनी ने इस फोन को आधिकारिक तौर पर लॉन्च नहीं किया है।

इसके अलावा भी इसमें बहुत से नए स्मार्टफोन, टेक गैजेट्स, इलेक्ट्रॉनिक कार व बाइक्स इत्यादि लॉन्च हुए हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो 2020 का यह CES शो टेक्नोलॉजी के मामले में काफी शानदार रहा है और 2020 में इसके माध्यम से बहुत से नई तकनीक वाले टेक्निकल प्रोडक्ट सामने आएंगे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here