Call Of Duty: Mobile | A Complete And Beginners Guide In Hindi

Call Of Duty Mobile Game Kya Hai, Is Game Ko Kaise Download Kare | Call of duty game kaise khele | A Complete Guide About Call Of Duty Mobile In Hindi by Technical Guruji

3

दोस्तों Call Of Duty: Mobile कल 1 अक्टूबर को लॉन्च हो चुका है ओर लॉन्च होते ही यह गेम google play store ओर Google search में टॉप पर चल रहा है। सिर्फ 12 घंटे में ही इसको 1 मिलियन से भी ज्यादा बार डाऊनलोड किया गया है अब हर कोई स्मार्टफोन गेमिंग को पसंद करने वाला इस Game के बारे में पूरी तरह से जानना चाहता है कि कैसे है COD या Call Of Duty Game ओर कैसे खेला जाता है ये गेम। और भी ऐसे बहुत से सवाल हैं जो आप Call of duty mobile के बारे में जानना चाहते हैं, जैसे –

  • Call Of Duty: Mobile क्या है
  • Call Of Duty: Mobile को कैसे डाऊनलोड करें
  • इस गेम में क्या क्या खाश बातें हैं
  • क्या इस गेम के Con’s And Pro’s हैं
  • ओर क्या यह मोबाइल गेम PUBG Mobile को Challege कर पाएगा?

ओर भी ऐसे बहुत से सवाल हैं जो आप Call Of Duty: Mobile के बारे में इस पोस्ट में जानेंगे क्योंकि हम आज इस पोस्ट में आपको इस game के बारे में पूरे विस्तार से बताने वाले हैं।

दोस्तों, आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं और Call Of Duty Mobile के बारे में जानने के इच्छुक हैं तो जाहिर सी बात है कि आप PUBG Mobile Game Player हैं। और अगर आप Pubg या Freefire जैसे Battle royal जैसे game नहीं खेलते तो शायद आप इस गेम को भी ना समझ सकें और यह पोस्ट आपके ज्यादा काम कि भी न हो? क्योंकि यह Game भी PUBG की तरह ही एक Multiplayer FPS गेम ही है।

तो दोस्तों, अगर आपको अभी भी Call Of Duty: Mobile के बारे में कुछ खाश या अच्छे से पता नहीं है तो आज की हमारी यह पोस्ट Call Of Duty Mobile Game के बारे में ही है, जिसमें हम आपको इस गेम के बारे में पूरे विस्तार से बताएंगे, जिससे आप Call Of Duty Mobile के बारे में सब कुछ जान सकेंगे जो आप इसके बारे में जानना चाहते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं Call Of Duty Multiplayer FPS Battle Royal Game के बारे में हिन्दी में –

Call Of Duty: Mobile | A Full Beginners Guide In Hindi

call of duty mobile game

What Is Call Of Duty: Mobile | Call Of Duty Mobile क्या है

वैसे ये सवाल आपके लिए लाजिमी नहीं होगा, क्योंकि अगर आप इस पोस्ट को पढ़ने आये हैं तो आपको इतना तो पता ही होगा कि कॉल ऑफ ड्यूटी क्या है? लेकिन जितना आप जानते हैं वो काफी नहीं है, या बहुत से लोग इसके बारे में जानते नहीं हैं कि ये क्या है, तो में आपको बता दूं कि –

COD – Call Of Duty Mobile एक फ्री first-person shooter (FPS) गेम है, जिसको Tencent Games ने बनाया है और इसको Activision ने पब्लिश किया है। ये गेम PC के बहुप्रसिद्ध गेम Call Of Duty का मोबाइल वर्ज़न है, जो PC के लिए सबसे पहले 2003 में रिलीज़ हुआ था। अभी Tencent ओर Activision ने मिलकर इस गेम का Android ओर iOS वर्ज़न Call Of Duty Mobile के नाम से लॉन्च किया है।

Call of duty mobile को सबसे पहले July 2019 में लॉन्च किया गया था, लेकिन उस समय यह सिर्फ कुछ ही देशों में उपलब्ध था और July 2019 में इसकी Pre-booking इसकी ऑफिशियल वेबसाइट ओर google play store पर शुरू हुई थी और इसको खेलने के इच्छुक लोगों के लिए इसका Beta version भी लॉन्च किया गया था, जो सिर्फ टेस्टिंग ओर एक्सपेरिमेंट के लिए था। अभी इसको आधिकारिक तौर पर पूरी दुनियां में 1 अक्टूबर को लॉन्च कर दिया गया है।

call of duty battle royal

कॉल ऑफ ड्यूटी (COD) भी PUBG Mobile की तरह ही एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर FPS गेम है ओर Pubg की तरह इसको भी Tencent Games ने ही बनाया है। इस तरह के मोबाइल गेम्स को Battle Royal Games भी कहा जाता है। तो दोस्तों, अभी आप जान गए होंगे कि क्या है ये Call of duty mobile game.

Call Of Duty Mobile को कैसे Download करें

इस game को डाऊनलोड करना कोई मुश्किल काम नहीं है। हालांकि शुरू में जब ये game भारत में या कई अन्य देशों में लॉन्च नहीं हुआ था ओर इसका सिर्फ Beta version ही उपलब्ध था, तो इसको डाऊनलोड करना मुश्किल काम था। लेकिन, अभी जब इसको भारत में आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया गया है तो अगर आप Android User हैं तो आप इस गेम को Google Play Store या इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://www.callofduty.com/mobile से आसानी से सिर्फ एक क्लिक में डाऊनलोड कर सकते हैं, और अगर आप iOS user हैं तो आप इसको Apple App Store या इसकी वेबसाइट से ही डाऊनलोड कर सकते हैं।

इसकी डाऊनलोड साइज लगभग 1.1 GB है। Resources ओर अन्य फाइल्स डाऊनलोड करने के बाद यह गेम भी pubg की तरह ही लगभग 2 GB का ही हो जाएगा। इसलिए आपको इस गेम को डाऊनलोड करने और खेलने के लिए एक High RAM ओर Internal Storage वाले फ़ोन की जरूरत पड़ेगी। Call of Duty: Mobile के लिए आपके स्मार्टफोन में कम से कम 2GB रैम होना चाहिए.। एंड्रॉयड यूजर्स Android 5.1 से ऊपर में डाउनलोड कर पाएंगे, जबकि iPhone यूजर्स iOS 9 से ऊपर के वर्जन में इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Login, Security और Data Backup

अब अगर आप गेम को डाऊनलोड कर लेते हैं तो आपको आगे क्या करना होगा? आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। यहाँ भी आपको अन्य गेम्स के लिए सबसे पहले Login करना होगा और अपना account बनाना होगा। Login करने के लिए आपको Facebook ओर Google जैसे Login options मिल जाएंगे। एक बार login करने और एकाउंट बनाने के बाद आपको बार बार login करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, और आपके Gameplay ओर सारे records अपने आप बैकअप होते जाएंगे। जैसे अगर आपने फेसबुक से login किया है तो फेसबुक पर आपा गेम डेटा स्टोर होता रहेगा, या Google से स्टोर होता रहेगा।

अगर आप login नहीं करना चाहते हैं तो आप यहाँ Guest mode में भी खेल सकते हैं। मतलब यहाँ आपको सेक्युरिटी ओर लॉगिन के लिए सब अच्छे ऑप्शन मिलेंगे।

Call Of Duty: Mobile Game को कैसे खेलें – Gameplay

Call Of Duty Mobile Game को खेलना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। अगर आपने इससे पहले PUBG Mobile, FreeFire ओर Fortnight जैसे गेम्स खेले हैं तो आपका इस गेम को खेलना काफी आसान होगा, क्योंकि इसका कंट्रोल लगभग Pubg ओर अन्य FPS गेम्स की तरह ही है। इसमें आपको अलग अलग मोड्स मिलते हैं, जैसे – Solo, Duo और Squad.

call of duty official screenshot 1
Call Od Duty Official

call of duty official screenshot 2

cod mobile game

call of duty call of duty mobileofficial screenshot 3

Call of Duty: Mobile में नियंत्रण को पूरी तरह से टचस्क्रीन डिवाइसस के लिए अनुकूलित किया गया है। अपने पात्र की गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए अपने बाएं अंगूठे का प्रयोग करें और निशाना लगाने के लिए दाएं अंगूठे का। यदि आप स्क्रीन के दाईं ओर डबल क्लिक करते हैं, तो आप सीमा के दायरे का उपयोग करेंगे। और, जैसा कि यह कई अन्य Android खेलों में होता है, आपका हथियार स्वचालित रूप से शूट करेगा। Pubg की तरह इसमें भी अलग अलग guns, Characters, Skins ओर Control Settings होंगें। आप इसको TPP ओर FPP दोनों तरह से खेल पाएंगे।

इसमें आप pubg की ही तरह अपने दोस्तों को Invite कर सकेंगे, अपनी खुद की टीम बना सकेंगे और अन्य ऑनलाइन प्लेयर्स के साथ Team-up करके अन्य खिलाड़ियों को चैलेंज कर सकेंगे। 100 खिलाड़ियों के मैच में जो अंतिम होगा, वही विजेता रहेगा। इसके अलावा Gameplay में बहुत से फीचर्स pubg mobile की तरह ही होंगे। मतलब इसको खेलना आपके लिए बिल्कुल भी कठिन नहीं होने वाला।

Call Of Duty: Mobile के Modes, Maps और Visual Effects कैसे हैं

अब बात करते हैं Call Of Duty Mobile के In game Experience की, तो इस गेम को Activision वालों ने जितना ज्यादा हो सके उतना Attractive ओर High Graphical बनाने की कोशिस की है। गेम के विजुअल इफेक्ट्स बहुत ही शानदार हैं। इसमें यूज़र्स को अलग अलग Maps ओर Modes भी दिए गए हैं, जिनको प्लेयर अपनी सुविधा के हिसाब से चुन सकते हैं। जैसा कि मैंने आपको बताया कि यह आपको TPP ओर FPP दोनों मोड्स में मिलेगा। आप अपनी पसंद के हिसाब से Solo, Duo या Squad मोड्स में खेल सकते हैं।

Call of Duty: Mobile में दो मुख्य गेम मोड शामिल हैं: ‘ज़ॉंबीस’ और ‘मल्टीप्लेयर’। फ्रैन्चाइज़ में दोनों लोकप्रिय मोड हैं और वे आपको अन्य ऑनलाइन खिलाड़ियों का सामना करने के लिए चुनौती देते हैं, साथ ही साथ जीवित लोगों को नष्ट करने के लिए ऑनलाइन खिलाड़ियों के साथ सहयोग करने भी देते हैं। Nuketown (नुकटाउन), Hijacked (हाइजैकड) या Killhouse (किलहाउस) क्रैश, क्रॉसफायर और फायरिंग रेंज भी मोबाइल वर्जन में उपलब्ध हैं। मतलब यह आपको गेम में अच्छा अनुभव देने के लिए वो सब उपलब्ध करवाएगा, जो आपको pubg जैसे अन्य गेम्स उपलब्ध करवाते हैं।

Cons And Pros Of Call Of Duty Mobile –

अब अगर बात करें कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल के Cons and Pros या कुछ अच्छी और बुरी बातों की तो इसकी कुछ अच्छी बातें भी हैं तो इसमें कुछ कमियां भी देखने को मिल जाएंगी, जैसे –

Cons –

  • Clunky Controls – कंट्रोल अच्छा नहीं है और ना ही आपकी कंट्रोल के लिए ज्यादा फ़ीचर्स दिए गए हैं।
  • Maps Is Difficult – इसमें दिए गए मैप्स में आपको Pubg की तरह ज्यादा अच्छे से ओर आप जल्दी समझ नहीं पाएंगे।
  • Not Enough Maps – इसमें आपको Pubg के जितने मैप्स ओर मोड्स नहीं मिलेंगे। आपके pubg के मुकाबले कम चॉइस उपलब्ध हैं।

Pros –

  • Good Graphics and Visuals – इसके मैप्स का ग्राफिक्स ओर विसुअल्स बहुत ही शानदार है, जो आपको pc जैसा अनुभव देते हैं।
  • Free For Play – अभी तक गेम के लगभग सभी फीचर्स फ्री हैं। आपको खेलने के लिए कोई कीमत नहीं चुकानी पड़ेगी।
  • Use Gliders For Jump – Call of Duty Mobile में प्लेयर्स ऊंचाई से जंप करने पर ग्लाइडर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो pubg में नहीं है।

Call Of Duty Mobile Vs PUBG Mobile

Pubg ओर Call of duty दोनों ही PC के लिए शानदार मल्टीप्लेयर गेम्स हैं। कॉल ऑफ ड्यूटी PC वर्ज़न में PUBG से ज्यादा फेमस है। पबजी का मोबाइल वर्जन पहले से उपलब्ध था जिसको 1 साल से ज्यादा हो चुका है लॉन्च हुए और कॉल ऑफ ड्यूटी का मोबाइल वर्जन अभी लॉन्च ही हुआ है। हालांकि Pubg काफी प्रसिद्ध मल्टीप्लेयर शूटिंग मोबाइल गेम है और इस गेम को पीछे छोड़ना किसी भी अन्य गेम के लिए आसान नहीं होगा।

Call of duty मोबाइल के लिए अब लांच हो चुका है और काफी हद तक सम्भव है कि यह pubg को जल्द ही मात दे जाए। ऐसा हो पाना मुश्किल तो लेकिन यह सम्भव है, क्योंकि call of duty में ऐसी बहुत सी खाश बातें हैं जो pubg में नहीं है और ये यूज़र्स को पसंद भी आ सकती हैं।

यह गेम बहुत ही अच्छा है और चूंकि अभी pubg को काफी दिन हो गए हैं तो लोग pubg से थोड़ा बौर होने लगे हैं और उनका pubg में इतना ध्यान नहीं रहा तो लोग अब call of duty को इस्तेमाल करके व खेलकर देख सकते हैं व सम्भव है कि ये लोगों को pubg से ज्यादा अच्छा लगे। तो इस बात की पूरी संभावना है कि ये pubg जैसे गेम को चैलेंज करे।

सिर्फ यही नहीं, बहुत सी ऐसी एक समान चीजें हैं जो आपको Call of duty ओर Pubg को एक दूसरे के एकदम समान ओर कंपेटिबल बनाती हैं। जैसे –

Pubg ओर Call of duty में समानताएं –

  • दोनों में एक जैसे मोड्स, मैप्स ओर चैलेंजेज हैं, जो कॉल ऑफ ड्यूटी को पबजी के समान बनाती हैं।
  • Pubg की तरह Call of duty में भी vehicles, Gun skins, Characters ओर Quick sounds हैं।
  • कॉल ऑफ ड्यूटी में भी आप अपने दोस्तों के साथ टीम-अप कर सकते हैं।
  • pubg की तरह ही इसमें भी यूज़र्स को अलग अलग मैप्स में खेलने का ऑप्शन मिल जाता है।
  • Zombies Mode, 4 vs 4 Mode ओर War mode भी pubg ओर call of duty के लगभग एक समान ही हैं।
  • दोनों ही FTP ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम्स हैं, जिसमें प्लेयर Solo, duo या squad में अन्य प्लेयर को चैलेंज कर सकते हैं।

तो दोस्तों, ये कुछ समानताएं थी जिनके आधार पर हम ये कह सकते हैं कि Call of duty भी किसी भी तरह से Pubg mobile से कम नहीं है और हो सकता है कि आने वाले समय मे ये pubg को मात देकर इससे आगे निकल जाए और लोग पबजी से ज्यादा कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल को पसंद करें।

वैसे इस दोनों के अलावा भी बहुत से अन्य bettle royal ओर ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम्स हैं, जो लोगों द्वारा पसन्द किये जाते हैं। अब उनके बारे में भी जान लो कि वो कौनसे गेम्स हैं जो Pubg mobile ओर call of duty mobile की तरह ही bettle royal गेम्स हैं और लोग उनको पसन्द भी करते हैं।

Top Alternative Games Of Call Of Duty Mobile –

अब बात करते हैं कॉल ऑफ ड्यूटी के Top Alternatives यानी इसके समान अन्य बैटल रॉयल ओर ऑनलाईन मल्टीप्लेयर गेम्स की, जो आपको लगभग Call Of Duty Mobile जैसा ही अनुभव देते हैं –

तो ये थे कुछ Call of duty alternatives जिनको आप इस गेम के अलावा भी try कर सकते हैं जो आपको call of duty mobile जैसा ही अनुभव दे पाएंगे।

तो दोस्तों, उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी Call of duty पर यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी और इस पोस्ट के माध्यम से आपको कॉल ऑफ ड्यूटी गेम के बारे में सारी जरूरी जानकारी मिल गयी होगी, जो आप जानना चाहते थे। गेम बहुत ही शानदार है और इसको खेलने का अनुभव आपके लिए अन्य गेम्स से अलग रहने वाला है, इसलिए अगर आपने अभी तक इस गेम को डाऊनलोड ओर खेला नहीं है तो आपको एक बार जरूर खेलना चाहिए।

Game के ट्रेंडिंग ओर सिर्फ 1 दिन में 1 मिलियन से भी ज्यादा डाऊनलोड को देखते हुए सम्भव है कि यह pubg जैसे फेमस गेम को भी जल्द ही पीछे छोड़ जाए। लोग इसको काफी पसंद कर रहे हैं और इसको बहुत ज्यादा पॉजिटिव रिव्यु मिल रहे हैं।

दोस्तों, आज की इस पोस्ट में बस इतना ही। इस पोस्ट के बारे में आपका कोई सुझाव हो या आप इसके बारे में ओर कुछ जानना चाहते हैं जो मैं इस पोस्ट में नही बताया तो अपना सवाल मुझसे नीचे comment box में कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं ओर अगर आपने इस गेम को डाऊनलोड कर लिया है और इसको खेल लिया है तो इसके बारे में अपना सुझाव भी हमें जरूर बताएं कि आपको गेम कैसा लगा ओर गेम में क्या क्या कमियां व खूबियां हैं। पोस्ट को पढ़ने और Technical Guruji के साथ जुड़े रहने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद। जय हिन्द.!

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

3 Comments
  1. Raja babu says

    आप के द्वारा दि गई यह महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप का धन्यवाद।
    आप कि हर post की तरह यह भी बहुत अच्छी post है।
    इस post के माध्यम से हमें एक नए G a m e के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई है।

  2. Raja babu says

    आप कि post बहुत ज्यादा अच्छी है।

  3. Unahb.com says

    बडिया आइडिया भाइ 😘😍😍

Leave A Reply

Your email address will not be published.