Best Part Time Work /Jobs For Students In Hindi 2020

छात्रों (Students) के पास पार्ट टाइम इनकम (Part Time Income) करने के स्रोत कौन कौन सा है? Part time works for students in hindi

0

अक्सर Students या छात्रों के पास पैसों का अभाव रहता है। छात्रों के पास उतना ही पैसा होता है, जितना उनकी पढ़ाई पर खर्च होता है। अन्य पर्सनल खर्च के लिए उनके पास पर्याप्त पैसा नहीं होता और उनको पैसे के मामले में ज्यादातर लिमिट में ही रहना पड़ता है।

इसी वजह से ज्यादातर स्टूडेंट्स आजकल Part-time work खोजते हैं, जिससे वो थोड़ा बहुत काम करके अपने लिए कुछ पैसे जोड़ सकें। या किसी ओर वजह से स्टूडेंट्स पार्ट टाइम काम देखते हैं लेकिन कोई अच्छा व trusted part time work देख पाना एक मुश्किल काम होता है। अगर ऑनलाइन part time work की बात करें तो ज्यादातर काम fake या Froud वाले होते हैं। बहुत से स्टूडेंट्स सही काम नहीं खोज पाते और पैसे के चक्कर में अपना समय बर्बाद कर लेते हैं।

लेकिन ऐसे भी बहुत से सही और trusted काम हैं, जिनसे आप सही में पैसे कमा सकते हैं, बस आपमें उस काम को करने की काबिलियत होनी चाहिए। ऐसे बहुत से ऑनलाइन व ऑफ़लाइन काम उपलब्ध हैं जिनसे आप Part time काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं और स्टूडेंट्स के लिए वाकई में फायदेमंद हैं। आज इस पोस्ट में हम इसी बारे में चर्चा करने वाले हैं कि ऐसे कौन कौनसे काम हैं, जिनको एक स्टूडेंट्स पूरा करके या Part Time Work करके पैसे कमा सकते हैं।

part time work or jobs in hindi for students

चलिए मैं आपको कुछ part time income करने के तरीके बताता हूं जिससे एक छात्र पैसा कमा सकता है?

Best Part Time Work For Students In 2020 | Technical Guruji

blogging part time work

1. Blogging:- ब्लॉगिंग एक ऐसा खुला प्लेटफार्म है जहाँ आप अपना Blog बनाकर पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपके पास मोबाइल या लैपटॉप व इंटरनेट का कनेक्शन होना चाइये। आप blogging करने के लिए google के फ्री प्लेटफार्म blogger.com या WordPress पर अपनी वेबसाइट बना कर पैसे कमा सकते है

आप जिस भी चीज़ पर मजबूत पकड़ रखते है उस पर ब्लॉग बनाये और google adsense से पैसे कमा सकते है।

typing jobs for students in hindi

2. Typing Job :- अगर आपकी टाइपिंग स्पीड ठीक है तो आप किसी भी कॉलेज स्कूल और कोचिंग में आसानी से Part-time Job कर सकते है वहाँ आप टाइपिंग का काम करके पैसे कमा सकते है। आप ऑनलाइन टाइपिंग का काम लेकर भी हर घंटे के हिसाब से पैसे कमा सकते है।

freelancing part time work

3. Freelancing :- आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट से भी पैसे कमा सकते है। वहाँ आप अपना एकाउंट बनाकर जिस भी फील्ड में आप अच्छे है उससे से संबंधित विषय पर लोगो को सेवा दे सकते है और पैसे कमा सकते है।
आजकल बहुत सी freelancing websites ऑनलाइन चल रही है। आप वहाँ जाकर अपना एकाउंट बना कर उनसे जुड़ कर अपनी योग्यता के अनुसार काम करके पैसे कमा सकते है.

online tution jobs for student

4. Tution :- आप किसी भी स्कूल या कोचिंग में या बच्चो को ट्यूशन पढ़ाकर भी अपने लिए पैसे कमा सकते है। आजकल ऑनलाइन ट्यूशन का चलन भी बहुत चल रहा है। आप ऑनलाइन भी पढ़ा सकते है।

youtube work for part time

5. YouTube :- आजकल यूट्यूब पर भी आप पढा सकते है और किसी भी प्रकार के उपयोगी वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते है। बहुत से लोग भारत मे इससे अच्छा खासा पैसा कमा रहे है आप यूट्यूब पर फ्री में चैनल बनाकर पैसे कमा सकते है।

part time work in call center

6. Call Center :- आप किसी भी कॉल सेंटर में भी पार्ट टाइम जॉब कर सकते है और पैसे कमा सकते है आजकल हर शहर में हिंदी और अंग्रेजी भाषा के कॉल सेंटर खुले हुए है।

यही कुछ सही तरीके है जिनसे एक स्टूडेंट अपनी पढ़ाई भी कर सकता है और पार्ट टाइम काम करके पैसे भी कमा सकता है। अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो इन कामों को करने के बारे में सोच सकते हैं और Part Time Work करके कुछ पैसे कमा सकते हैं। For More Helpful Informations, Stay Connected With Technical Guruji Website.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.