Top 7 Best Hindi Tech Tips And Tricks Of 2020 | Technical Guruji

Tech Tips And Tricks 2020 – Hello Dosto.. जैसा की हम सब जानते हैं की, आजकल सभी के पास मोबाइल, लेपटॉप जैसे टेक्निकल उपकरण होते हैं, और हमारे कई काम इनके बिना अधूरे होते हैं… लेकिन कई बार इनमें हमें कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है… कई बार हमारे सामने हमारे टेक उपकरणों ( मुख्यतः मोबाइल और लेपटॉप ) में कई ऐसी प्रोब्लेम्स आ जाती हैं, जिनका इलाज हमें तुरन्त ही करना पड़ता है, वरना यह हमेशा के लिए ख़राब हो सकते हैं ।

ऐसे में हमें कुछ ऐसे देसी टोटकों (tech tips) को ट्राय करना पड़ता है, जिनसे हमारा काम तुरंत ही बन सके और हमें इसके लिए कहीं बाहर न जाना पड़े… इसलिए आज इस पोस्ट मे मै आपको कुछ ऐसे ही खास tech tips बताउगा जिनको आप अपने बहुत से काम में ले सकते हो..

तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ खास tech tips जिनसे आपके कई काम आसान हो सकते हैं

Top 7 Best Hindi Tech Tips And Tricks Of 2020 In Hindi

Top 7 Best Hindi Tech Tips And Tricks Of 2020

अगर चला जाये आपके फोन में पानी..?

कई बार हमारा फोन हमसे गलती से पानी में गिर जाता है, या उसमें गलती से पानी चला जाता है । ऐसे में हमारे लिए प्रॉब्लम हो जाती है की कहीं फोन ख़राब न हो जाये। तो आपको ज्यादा घबराने की जरुरत नही है।

ऐसा होने पर फोन की बैटरी और अन्य पार्टस निकले और उसको तुरंत चावल में 24-48 घंटे तक दबाकर रखें। ऐसा करने से चावल आपके फ़ोन के अंदर की सारी नमी सोख लेगा और फ़ोन ख़राब होने का डर नही रहेगा।

फोन में नेटवर्क न आये..?

कई बार हमारे फ़ोन में नेटवर्क प्रॉब्लम आ जाती है और कोशिस करने पर भी नेटवर्क नही मिलते.. ऐसे में फ़ोन को थोड़ी देर कांच के एक गिलास में रखें। इस से नेटवर्क में सुधार होगा।

वाई-फाई सिग्नल प्रॉब्लम..?

अगर आपके वाई फाई का सिग्नल कम आता है तो आप इसमें सुधार करने के लिए अपने वाई फाई रॉगटर के पास एक खाली बियर कैन एल्युमीनियम फ़ाइल रख दें। इससे सिग्नल में थोडा सुधार होगा।

अगर बढ़ानी हो पॉवर बैंक की पॉवर..?

अगर आपको अपने पॉवर बैंक की पॉवर बढ़ानी है तो महीने में कसम से कम एक बार इसको फुल चार्ज जरूर करें, और फिर इसको एकदम से डिस्चार्ज होने दें। एक बार फुल डिस्चार्ज होने दें। इससे पॉवर बैंक की पॉवर बढ़ेगी।

और पढ़ें – phone ki battery life kaise badhaye

अगर होता हो लेपटॉप गर्म..?

अगर लेपटॉप गर्म होता है और आपके पास कूलिंग पैड नही है तो आप अंडो की खाली ट्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ट्रे पर रखकर लेपटॉप इस्तेमाल करेगे तो उसको पर्याप्त हवा मिलेगी।

लेपटॉप की-बोर्ड.?

अगर लेपटॉप के की-बोर्ड को साफ़ करने में परेशानी आ रही है तो आप स्टिकी नोट ( पेस्ट-इट-नोट ) या कागज के टुकड़ो का इस्तेमाल करे। इनसे छुपी हुई गंदगी को साफ़ किया जा सकता है।

यह पढ़ें – Keyboard me function keys ka mtlb

अगर करनी ही स्क्रीन साफ..?

अगर छोटी छोटी स्क्रेच की वजह स्क्रीन धुंदली पड़ गई है तो कॉटन के साथ थोडा टूथ पेस्ट लगा कर साफ़ करें।

बस इन् सिंपल से टेक टिप्स को अपनाकर आप अपने कई काम आसान कर सकते हैं । पोस्ट कैसी लगी जरूर बताये और शेयर जरूर करें।

Also Read – Top 10 Best Useful Android Apps Of 2020 In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here