Want Join Technical Guruji As Guest Writer?Click Here

10 January, 2018

YouTube Partner Program (YPP) Kya Hai or Iske Kya Kya Fayde Hain in Hindi Technical Guruji

नमस्कार। स्वागत है आपका Technical Guruji पर।
दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हो कि Youtube ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा, भरोसेमंद ओर आसान तरीका है। Youtube से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इससे पैसे कमाने के लिए आपके पास अपना खुद का एक चैनल होना, Youtube के बारे में पूरी जानकारी होना और Youtube के सभी नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है, अन्यथा आप इससे पैसे कमाने में कामयाब नही हो पाएंगे।
अपनी पिछली कुछ Posts में मैंने आपको यूट्यूब के बारे में कुछ जरूरी जानकारियां दी थी, जैसे -






उम्मीद है कि आपको इन जानकारियों से Youtube के बारे में काफी कुछ जानकारी मिली होगी और आपको मेरी ये सभी जानकारियाँ पसन्द भी आयी होंगी।
अब आज की अपनी इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं Youtube Partner Program के बारे में, की -
Youtube partner program ke baare me poori jankari image by Technical Guruji

  • Youtube Partner Program क्या है
  • Youtube Partner Program के लिए आप कैसे Apply कर सकते है
  • Youtube Partner Program के आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

तो चलिये दोस्तों शुरू करते हैं और जानते हैं YouTube Partner Program के बारे में :-

What is Youtube Partner Program and How To Eligible For Apply: Full Information in Hindi

YPP image v youtube partner program ke baare me poori jankari by Technical Guruji in hindi

  • Youtube Partner Program (YPP) क्या है

Youtube Partner Program यूट्यूब की ही एक सर्विस है, जिसके माध्यम से Creators (YouTubers) अपने चैनल और उसपर अपलोड किए गए वीडियो से अपने लिए कुछ पैसे कमा सकते हैं। Youtube Partner Program को सभी अलग अलग तरह से जानते हैं, जैसे - Monetization, Adsense इत्यादि।

Youtube Partner Program का सीधा मतलब अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करना और उसको पैसे कमाने के लिए Google Adsense के साथ जोड़ना ही है। यह यूट्यूब से पैसे कमाने का ही एक रास्ता है जिसको यूट्यूब ने 'यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम' नाम दिया है। इसको आप Monetization के नाम से भी जान सकते हैं।

जैसा कि यह नाम है Youtube Partner Program, इसे ज्यादातर नए Youtubers अच्छे तरह से समझ नही पाते और इसको यूट्यूब के साथ सीधी पार्टनरशिप समझते हैं। तो इसको मतलब ये नहीं है कि आप यूट्यूब के पार्टनर हैं। इसका मतलब है कि आपको यूट्यूब पैसे कमाने का मौका देगा, जिससे आपको भी फायदा होगा और खुद यूट्यूब को भी। इसके अलावा इस नाम को कुछ लोग ये भी समझते हैं कि यूट्यूब की इस सर्विस को youtube के द्वारा कुछ खाश चुनिंदा लोग ही join कर सकते हैं, तो यह भी गलत है, क्योंकि youtube की इस सर्विस को कोई भी व्यक्ति Join कर सकता है जिसका यूट्यूब पर अपना खुद का Youtube Channel हो। बसर्ते वह चैनल यूट्यूब की सभी Criteria का पालन करता हो।

तो दोस्तों, अब आप Youtube Partner Program के बारे में अच्छी तरह समझ गए होंगे कि यह क्या है। लेकिन अगर आपको Youtube Partner Program का हिस्सा बनना है तो आपको यूट्यूब के द्वारा निर्धारित कुछ क्रिटेरिया (Criteria) का पालन करना होगा। अन्यथा आप इसका हिस्सा नहीं बन पाएंगे। तो चलिए जानते हैं कि Youtube Partner Program का आप हिस्सा कैसे बन सकते हैं या इसके लिए आप कैसे apply कर सकते हैं।




  • Youtube Partner Program के लिए आप कैसे Apply कर सकते हैं

अगर आपको Youtube Partner Program के लिए apply करना है और इसका हिस्सा बनकर अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने हैं, तो आपके चैनल को पहले इसके लिए Eligible होना होगा और यूट्यूब के द्वारा निर्धारित कुछ क्रिटेरिया (नियमों) को पूरा करना होगा। अगर आपका चैनल इन क्रिटेरिया को पूरा करता हुआ तो आप youtube के इस प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं Youtube Partner Program के लिए जरूरी क्रिटेरिया के बारे में, जिनको आपके चैनल और उसके वीडियो को पूरा करना होगा।

1 Youtube Partner Program दुनिया के बहुत से देशों के लिए उपलब्ध नहीं है, इसलिए इस प्रोग्राम के लिए उस देश के यूटूबर्स Apply नही कर सकते हैं जो Youtube Partner Program का हिस्सा नहीं हैं। ऐसे देशों की यूट्यूब द्वारा एक सूची निर्धारित की गई है, जिसको आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं।
आपके लिए सबसे अच्छी बात ये है कि अपना देश भारत यूट्यूब की इस सूची में शामिल है, इसलिए आपको यूट्यूब की इस क्रिटेरिया का कोई पालन नहीं करना, क्योंकि आप इसके लिए पहले से ही Eligible हैं।

2 इसके बाद यूट्यूब की सबसे ज्यादा जरूरी क्रिटेरिया (नियम) है कि आपके यूट्यूब चैनल पर उसके सभी वीडियो के कुल मिलाकर 10k (10 हज़ार) व्यूज (views) होने जरूरी हैं। अगर आपके यूट्यूब चैनल और उसके सभी वीडियो पर कुल मिलाकर 10000 व्यू या आपका चैनल और उसके वीडियो अगर 10000 बार नही देखा गया है तो आपका चैनल Youtube Partner Program या Monetization के लिए Eligible नही है।
अगर आपको अपने यूट्यूब चैनल के कुल व्यूज देखने हैं तो आप Creator Studio > ChannelMonetization पर जाकर देख सकते हैं।
अगर आपके चैनल पर पर्याप्त व्यू नहीं हैं तो आप कुछ दिन मेहनत करें, अच्छे वीडियो अपने चैनल पर डालें और अपने व्यूज बढ़ाये। अगर आपके चैनल पर 10000 या इससे ज्यादा Views हैं तो आप Youtube Partner Program के लिए Apply कर सकते हैं।
3 इसके अलावा यूट्यूब की कुछ और policy हैं जिनको आपके Channel ओर Videos को पूरा करना अनिवार्य है, जैसे - आपका वीडियो किसी भी तरह के copyright issus का शिकार नही होना चाहिये, आपको नियमित रूप से अपने चैनल को अपडेट करना होना चाहिए, आपके सभी वीडियो नए ओर लोगों के लिए मददगार होने चाहिए इत्यादि। अगर आपका चैनल यूट्यूब की इन मुख्य पॉलिसी को पूरा करता हुआ तो आप Youtube Partner Program के लिए Apply कर सकते हैं।
 इसके अलावा भी यूट्यूब की कुछ क्रिटेरिया (Criteria) हैं, जिनको आपके चैनल को Follow करना होता है। उनके बारे में हम आपको अगली पोस्ट में विस्तार से बताएगें।
तो दोस्तों, ये तो बात हुई कि आप Youtube Partner Program के लिए आप कैसे Apply कर सकते हैं। चलिये अब जानते हैं कि Youtube Partner Program के आपके लिए क्या क्या फायदे हो सकते हैं।

  • Youtube Partner Program के फायदे

अगर आप एक Youtuber हैं और आप Youtube Partner Program को Join करते हैं तो आपको इसके बहुत से फायदे होते हैं, जिसमें से आपको होने वाले मुख्य फायदे ये हैं -
1- Youtube Partner Program का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसका Approval मिलने के बाद आप अपने Youtube Channel ओर उसपर डाले गए Videos से पैसे कमा सकते हैं। अब आप अपने चैनल वीडियो पर कहीं पर भी Ads दिखाने के Eligible होंगे।
2- Youtube Partner Program का हिस्सा बनने के बाद आपके चैनल पर Ads दिखाने पूरी जिम्मेदारी Google Adsense की हो जाती है। अब आपको इसके बारे में सोचने की जरूरत नहीं, Adsense ही आपके Channel पर अपने हिसाब से वीडियो और टेक्स्ट Ad दिखा सकता है। अब आपको इस मानले में बार बार कुछ भी मैनेज करने की जरूरत नही होगी। चाहे तो आप अपने हिसाब से बदलाव कर सकते हैं।
3- Youtube Partner Program का हिस्सा बनने और Approval मिलने के बाद आपका चैनल प्रोफ़ेशनल बन जाता है और आपके चैनल पर व्यूज भी बढ़ते हैं।
तो दोस्तों, ये थे Youtube Partner Program का हिस्सा बनने के कुछ मुख्य मुख्य फायदे। सबसे बड़ा ओर जरूरी फायदा यही है कि इसके बाद आप youtube या अपने Youtube Channel से पैसे कमा सकते हैं। 95% Youtubers ऐसे हैं जो सिर्फ पैसे कमाने के लिए ही यूट्यूब को चुनते हैं, इसलिए यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए Youtube Partner Program का हिस्सा बनना या Video Monetization जरूरी होता है।
तो दोस्तों, आज की इस पोस्ट में बस इतना ही। उम्मीद करता हूं कि आपको post जरूर पसंद आई होगी। अब अगर आपका Youtube Partner Program को लेकर कोई भी ओर सवाल है तो आप मुझे Comment Box में Comment करके अपना सवाल पूछ सकते हैं। यूट्यूब के बारे में अन्य पोस्ट ओर जानकारियों के लिए Technical Guruji की अन्य पोस्ट्स भी पढ़िए या हमारी आने वाली अन्य पोस्ट्स के लिए जॉइन करिये हमारे Newsletter को।

धन्यवाद।
जय हिन्द।
वन्दे मातरम।

Post a Comment

Whatsapp Button works on Mobile Device only