Oneplus 5T Review By Technical Guruji in Hindi: Price, Features and Full Specifications

Share This To.

Oneplus 5T Review in Hindi

दोस्तों दुनिया भर में प्रसिद्ध चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Oneplus ने अपना एक ओर शानदार स्मार्टफोन भारत में लॉन्च कर दिया है, जिसका नाम है OnePlus 5T । जी हाँ दोस्तों वनप्लस का सबसे लेटेस्ट फोन वनप्लस 5टी ऑफिशियली भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध हो गया है और इस स्मार्टफोन के भारत में लॉन्च होने का बहुत से लोग इंतेज़ार कर रहे थे। OnePlus 5T का लॉन्च होना उन लोगों के लिए एक अच्छी ख़बर है, जो OnePlus का स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे थे, क्योंकि यह वनप्लस के अब तक के लॉन्च हुए सभी स्मार्टफोन्स में सबसे ज्यादा दमदार ओर अच्छे फीचर्स वाला है।

दोस्तों, आपको यह बता दें कि यह फोन Oneplus 5 का अपग्रेड वेरिएंट है। Oneplus 5 काफी पहले लॉन्च हो गया था, ओर अब कंपनी ने उसी का अगला वेरिएंट Oneplus 5T लॉन्च किया है जो इसके पिछले वेरियंट से ज्यादा दमदार होगा। बेशक़ इसका लॉन्च होना उन लोगों के लिए एक अच्छी ख़बर है जो OnePlus का कोई अच्छा फोन लेने के बारे में सोच रहे थे, लेकिन उन लोगों के लिए थोड़ी बुरी है, जिन्होंने पहले से ही वनप्लस 5 को खरीद लिया था, क्योंकि Oneplus 5T में Oneplus 5 से कहीं अच्छे फीचर्स हैं और इसकी सबसे खाश बात यह है कि इसकी कीमत भी इसके पिछले वेरिएंट वनप्लस 5 जितनी ही है।



तो दोस्तों, आज इस पूरी पोस्ट में हम OnePlus 5T के बारे में ही बात करेंगे, की यह स्मार्टफोन कैसा है, इसमें आपको कौन कौनसे फीचर्स व स्पेसिफिकेशन मिलते हैं और इंडिया में इसकी कीमत क्या है।

तो चलिये शुरू करते हैं और जानते हैं Oneplus 5T के बारे में पूरे विस्तार से - Latest Oneplus 5T Smartphone- Full Features, Specifications and Price Details in India in Hindi By Technical Guruji

Oneplus 5T Review


वनप्लस 5टी स्मार्टफोन इंडिया में 21 नवंबर को लॉन्च किया गया था, इसकी पहली सैल भी इसी दिन Amazon ओर वनप्लस की ऑफिशियल वेबसाइट OnePlusStore.in पर लगी थी। अमेज़न पर यह यह सिर्फ प्राइम मेंबर्स के लिए ही उपलब्ध था। अमेज़न पर इसकी इस पहली सैल में यह स्मार्टफोन सिर्फ 5 मिनट के अंदर ही यह ऑउट ऑफ स्टॉक हो गया था और इसको खरीदने की सोचने वाले बहुत से लोगों को निराश होने पड़ा था। लॉन्च होने से पहले ही इस फोन के लिए 11 लाख से भी ज्यादा लोगों ने रेजिस्ट्रेशन किया था, जो यह बताने के लिए काफ़ी है कि लोगों को यह फोन कितना ज्यादा पसंद आया है। 21 को पहली सैल में ऑउट ऑफ स्टॉक होने के बाद 28 नवंबर से यह अमेज़न पर पूरी तरह से ऑपन सैल के लिए उपलब्ध है ओर इसको खरीदा जा सकता है।

जैसे कि मैंने पहले आपको बताया कि यह स्मार्टफोन कंपनी के मौजूदा फ्लैगशिप OnePlus 5 का अपग्रेड वेरिएंट है. OnePlus 5T कई लेटेस्‍ट फीचर्स से लैस है, जो वनप्लस 5 में नहीं थे। इसके अलावा इसमें वनप्लस 5 की तुलना में डिज़ाइन ओर डिस्प्ले में भी काफी बदलाव किया गया है। जानते हैं इसके मुख्य फीचर्स -


Oneplus 5T के मुख्य फीचर्स -

अगर वनप्लस के मुख्य फीचर्स की बात की जाए तो यह फीचर्स के मामले में बहुत ही दमदार है। यह 6 GB रैम ओर 64 GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। इसमें 20 MP + 16 MP का ड्यूल रियर कैमरा आता है और 16 MP का ही इसमें फ्रंट फेसिंग (सेल्फी) कैमरा आता है जो बहुत ही शानदार पिक्चर क्वालिटी देता है। कैमरा क्वालिटी के मामले में यह बहुत ही शानदार स्मार्टफोन है।

इसके अलावा इसमें बात की जाए डिस्प्ले की तो इसमें 6.01 इंच की फुल एचडी डिस्प्ले आती है, जो कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 से प्रोटेक्टेड है। यह 2160 × 1080 पिक्सेल की रेज्यूलशन देता है। इसमें 3300 mAh की बैटरी आती है जो फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। इसकी बैटरी लाइफ भी अच्छी है।

यह एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) 7.1.1 पर रन करता है एवं इसमें क़वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 ऑक्टाकोर का बेहद ही दमदार प्रोसेसर दिया गया है, जो इसको अन्य स्मार्टफोन्स से कहीं ज्यादा फ़ास्ट बनाता है। इसके अलावा इसमें वनप्लस 5टी की तरह फिंगर प्रिंट सकैनर भी दिया गया है। साथ ही यह स्मार्टफोन पूरी तरह से मेटल बॉडी के साथ आता है एवं इसमें फेस अनलॉक (Face Unlock) का बहुत ही शानदार फीचर दिया गया है। इसमें NFC भी इनेबल किया गया है। इसकी सबसे खाश बात यह भी है कि यह 4K वीडियो को सपोर्ट करता है। 4K एचडी डिस्प्ले परफॉर्मेंस व पिक्चर क्वालिटी ओर 4K वीडियो रिकॉर्डिंग को यह सपोर्ट करेगा।
Oneplus 5T में कंपनी ने अपनी फ़ास्ट चार्जिंग तकनीक डैश चार्जिंग (Dash Charging) इसमें दी है, जिससे यह अन्य के मुकाबले कहीं ज्यादा जल्दी चार्ज होगा। डैश चार्जिंग भी इसमें एक बहुत ही अच्छा फ़ीचर दिया गया है। इससे आपको अपने वनप्लस 5टी को जल्दी चार्ज करने में मदद मिलेगी। तो दोस्तों ये थे वनप्लस 5टी के कुछ खाश फीचर्स। इनके अलावा Oneplus 5T में ओर कोई खाश इम्प्रूवमेंट नही किया गया है।

Oneplus 5T के पूरे स्पेसिफिकेशन


सामान्य
रीलीज की तारीखनवंबर 2017
फॉर्म फैक्टरटचस्क्रीन
डाइमेंशन156.10 75.00 7.30
वज़न162.00
बैटरी क्षमता (एमएएच)3300
रीमूवेबल बैटरीनहीं
कलरग्रे

डिस्प्ले

स्क्रीन साइज़ (इंच)6.01
टचस्क्रीनहां
रिज़ॉल्यूशन1080x2160 पिक्सल
पिक्सल प्रति इंच (पीपीआई)401

हार्डवेयर

प्रोसेसर2.45 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
प्रोसेसर मॉडलQualcomm Snapdragon 835
रैम6 जीबी
इंटरनल स्टोरेज64 जीबी
एक्सपेंडेबल स्टोरेजनहीं

कैमरा

रियर कैमरा20-मेगापिक्सल
रियर फ्लैशदोहरी एलईडी
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल

सॉफ्टवेयर

ऑपरेटिंग सिस्टमएंड्रॉ़यड 7.1.1
स्किनOxygenOS 4.7

कनेक्टिविटी

वाई-फाईहां
वाई-फाई स्टैंडर्ड सपोर्ट802.11 ए/बी/जी/एन/एसी
जीपीएसहां
ब्लूटूथहां, v 5.00
एनएफसीहां
इंफ्रारेड डायरेक्टनहीं
यूएसबी ओटीजीहां
हेडफोन3.5 एमएम
एफएमनहीं
सिम की संख्या2
सिम 1
सिम टाइपनेनो सिम
जीएसएम/ सीडीएमएजीएसएम
3जीहां
4जी/ एलटीईहां
भारत में 4जी सपोर्ट (बैंड 40)हां
सिम 2
सिम टाइपनेनो सिम
जीएसएम/ सीडीएमएजीएसएम
3जीहां
4जी/ एलटीईहां
भारत में 4जी सपोर्ट (बैंड 40)हां

सेंसर

कंपास/ मैगनेटोमीटरहां
प्रॉक्सिमिटी सेंसरहां
एक्सेलेरोमीटरहां
एंबियंट लाइट सेंसरहां
जायरोस्कोपहां
बैरोमीटरनहीं
टेंप्रेचर सेंसरनहीं
Oneplus 5T Features

दो अलग-अलग वेरिएंट्स (Verients) में है उपलब्ध -

दोस्तों oneplus 5T आपके लिए दो अलग अलग वेरिएंट्स में उपलब्ध है। इसका एक वेरिएंट आपको मिलता है 6 GB रैम ओर 64 GB इंटरनल स्टोरेज के साथ, वहीं इसका दूसरा वेरिएंट आपको मिलता है 8 GB रैम ओर 128 GB इंटरनल स्टोरेज के साथ। Oneplus 5T के इन दोनों वेरिएंट्स में रैम ओर इंटरनल स्टोरेज के अलावा और कोई फर्क नहीं है। दोनों ही वेरिएंट्स बहुत ही शानदार हैं। इसलिए अगर आप इसमे रैम ओर इंटरनल स्टोरेज ज्यादा चाहते हैं तो इसका 8 GB रैम वाला वेरिएंट ले सकते हैं। दोनों वेरिएंट्स की इंडिया में कीमत भी अलग अलग है।



सिर्फ एक ही रंग में है उपलब्ध -


दोस्तों अगर बात की जाए Oneplus 5T के रंगो के ऑप्शन्स (Options) की तो इसमें आपको सिर्फ एक ही रंग वेरिएंट मिलता है - मिडनाइट ब्लैक (Mid-Night Black) इसके अलावा कंपनी ने अभी तक इसको किसी ओर रंग में लॉन्च नही किया है। इसलिए अगर आप वनप्लस के इस स्मार्टफोन को अपनी पसंद के रंग में लेना चाहते हैं, तो यह आपके लिए थोड़ी निराशा वाली बात है। हो सकता है कि आगे चलकर इसका एक ओर रंग (Colour) आपके लिए उपलब्ध हो जाये, जो है Lava Red लेकिन इसके इस रंग वेरिएंट के लिए फिलहाल थोड़ा इंतेज़ार करना पड़ सकता है, क्योंकि यह अभी सिर्फ चायना में ही उपलब्ध है। इंडिया में इस रंग वेरिएंट को लॉन्च होने में समय लग सकता है।
Technical Guruji

Oneplus 5T की कीमत -


दोस्तों जैसा कि मैंने आपको बताया कि वनप्लस 5टी दो अलग अलग वेरिएंट्स में उपलब्ध है ओर दोनों वेरिएंट्स की कीमतें भी कंपनी ने अलग अलग रखी है। अगर बात की जाए इसके 6 GB वेरिएंट वाले स्मार्टफोन की कीमत (Price) की तो यह आपको मिलता है ₹32999 में ओर अगर बात की जाए इसके 8 GB रैम वाले वेरिएंट की तो यह आपको मिलता है ₹37999 में। यह इस स्मार्टफोन की कीमत है। इसके अलावा अगर आप इसके साथ 1 साल का वनप्लस एक्सीडेंट ओर लिक्विड डैमेज प्रोटेक्शन प्लान (Servify OnePlus Protect 1 Year Accident and Liquid Damage Protection Plan for OnePlus 5T 64GB) भी लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आपको ₹ 2099 अतिरिक्त देने होंगे। लेकिन यह आपके जोखिम पर निर्भर करता है। फोन की वास्तविक कीमतें ₹32999 ओर ₹37999 हैं।



Oneplus 5 एवं Oneplus 5T में तुलना -

दोस्तों अगर बात की जाए वनप्लस 5 ओर 5T के बीच तुलना की तो दोनों स्मार्टफोन्स में कोई खाश फर्क नहीं है। दोनों ही 6 GB ओर 8 GB वेरिएंट्स के साथ आते हैं। स्टोरज भी दोनों का समान आता है और बैटरी भी दोनों में 3300 mAh की ही आती है।

दोनों में मुख्य अंतर इसके डिज़ाइन में ही है। oneplus 5 की डिस्प्ले 5.5 इंच की आती है और Oneplus 5T की डिस्प्ले 6.01 इंच की आती है जिसकी रेसुलशन भी ज्यादा है। oneplus 5T में फिंगर प्रिंट सकैनर पीछे की तरफ दिया गया है। वनप्लस 5टी में ड्यूल कैमरा दिया गया है।

ऑपरेटिंग सिस्टम ओर प्रोसेसर दोनों का समान है ओर डैश चार्जिंग की सुविधा भी दोनों में दी गयी है। मतलब Oneplus 5 में भी डैश चार्जिंग की सुविधा थी। फेस अनलॉक वाला फ़ीचर वनप्लस 5टी में नही था। दोनों में ड्यूल सिमकार्ड स्लॉट जो दोनों 4G हैं ओर एसडी कार्ड स्लॉट भी दिया गया है। इसके अलावा और कोई खाश फर्क नहीं है। कीमत Oneplus 5T के आने के बाद वनप्लस 5 की कम कर दी गयी है। अब Oneplus 5 आपको 27999 रुपये में मिलता है। पहले यह 32999 रुपये का आता था।

Oneplus 5 vs Oneplus 5T Comparison Hindi

हमारा ओपिनियन (Opinion)



Oneplus 5T एक अच्छा फ़ोन है, ख़ास तौर पर उन लोगों के लिए जो 30k से 40k के बीच में कोई फोन लेना चाहते हैं। यह Oneplus 5 से ज्यादा बेहतर है और इसमें फीचर्स भी शानदार हैं। इसकी प्रोसेसिंग भी शानदार है और यह आपकी हर एक जरूरत को पूरा कर सकने में सक्षम है।

अगर बात की जाए इसकी सैलिंग ओर कस्ट्मर रिव्यु की तो इसको कस्टमर्स का बहुत ही अच्छा रेस्पॉन्स मिला है। इसको 5 में से 4.5 की रेटिंग्स मिलती हैं, जो यह बताती हैं कि यह स्मार्टफोन कितना ज्यादा पसंद किया जा रहा है। यह भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले (Best Seller) स्मार्टफोन्स में एक है।

जिन लोगों ने Oneplus 5 खरीदा है उनको ज्यादा निरास होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि Oneplus 5T में कोई ज्यादा खाश इम्प्रोवमेंट्स नहीं किये गए हैं। डिस्प्ले ओर ड्यूल कैमरा ही इसमे सबसे ज्यादा इम्प्रोवमेंट दिखाई देता है। इसलिए जिन्होंने Oneplus 5 खरीद रखा है वो ज्यादा निराश न हों, ओर अपने Oneplus 5 को अपग्रेड या बदलने के बारे में न सोचें। इसके अलावा अगर आपको Oneplus में ओर ज्यादा अच्छे फ़ीचर्स चाहिए तो आप इसका अगला फोन Oneplus 6 आने तक का इंतज़ार कर सकते हैं। Oneplus 6 भी जल्द ही लॉन्च हो सकता है।

फिलहाल अगर आप इस स्मार्टफोन को ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो नीचे दी गयी लिंक से इसको सीधा ऑनलाइन बुक करवा सकते हैं और 32999 रुपये में इसको अपना बना सकते हैं।


तो दोस्तों, ये था हमारा आज का रिव्यु Oneplus 5T स्मार्टफोन के बारे में। आपको हमारा यह रिव्यु कैसा लगा हमें जरूर बताएं ओर इस स्मार्टफोन के बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में कमेंट के माध्यम से जरूर दें। आज की इस पोस्ट में बस इतना ही, मिलते हैं अगली पोस्ट में ऐसी ही एक ओर पोस्ट के साथ।

पोस्ट पढ़ने और Technical Guruji को विज़िट करने के लिए आपका धन्यवाद।

जय हिन्द।

वन्दे मातरम।



यह भी पढ़ें - Redmi Y1 Lite Full Features and Specifications Details in Hindi

Oppo F5 Hindi Review By Technical Guruji


No comments:

Post a Comment

Leave A Massage

Join Our Newsletter

Get All The Latest Updates Delivered Straight Into Your Inbox For Free!

We Respect Your Privacy |