Redmi Y1 की अगली सैल 13 दिसम्बर को: Redmi Y1 Review By Technical Guruji

Share This To.

Welcome to Technical Guruji
Redmi Y1 Full Review and Details in Hindi 

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि शियाओमी ने अपना Y सीरीज़ का पहला स्मार्टफोन Redmi Y1 9 नवंबर को लॉन्च कर दिया है ओर इसकी पहली सैल भी 9 नवंबर को ही लगी थी। इसमें सबसे खाश बात यह रही कि इस सैल के ओपन होते ही यह स्मार्टफोन सिर्फ 3 मिनट के अंदर ही ऑउट ऑफ स्टॉक हो गया था, जो यह साबित करता है कि यह स्मार्टफोन कितना ज्यादा पसंद किया जा रहा है ओर कितने लोग इसको खरीदने के लिए ऑनलाइन लाइन में लगे हुए हैं। 

तो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में इसी स्मार्टफोन रेडमी Y1 के बारे में बात करेंगे, कि क्यों यह स्मार्टफोन इतना ज्यादा पसंद किया जा रहा है और इसमें ऐसे क्या क्या फ़ीचर्स हैं जिनको लोग पसंद कर रहे हैं। आज इस पोस्ट में मैं आपको Redmi Y1 के बारे में ओर इसके फ़ीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के बारे में बताने वाला हूं।



तो चलिए दोस्तों, शुरू करते हैं और जानते हैं Redmi Y1 स्मार्टफोन के बारे में - 

Technical Guruji

शियाओमी का Y सीरीज़ का यह पहला स्मार्टफोन Y1 कम कीमत में एक अच्छा फोन है। काफी समय से इस बात की चर्चाएं चल रही थी कि आखिर Xiaomi क्या लॉन्च करने वाला है, कुछ लीक्स जरुर सामने आये थे, लेकिन सभी रुमर्स और अन्य चीजों को पीछे छोड़ते हुए चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ने अपने नए स्मार्टफोन को भारत में पेश कर ही दिया है। आपको बता दें कि आज भारत में Xiaomi ने अपने Xiaomi Redmi Y1 स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन को खासतौर पर भारत के सेल्फी को पसंद करने वाले यूजर्स के लिए पेश किया गया है। स्मार्टफोन में एक 16-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मौजूद है, जो इसकी सबसे बड़ी खासियत है, साथ ही इसकी कीमत की चर्चा करें तो स्मार्टफोन 3जीबी रैम और 32जीबी स्टोरेज की कीमत Rs. 8,999 व 4जीबी रैम और 64जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत Rs. 10,999 रुपए है।

आपको बता दें कि इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में शियाओमी के ओर भी बहुत सारे अच्छे स्मार्टफोन्स उपलब्ध हैं, जैसे - Redmi Note सीरीज़ स्मार्टफोन्स, Redmi A सीरीज, Redmi Max ओर Mix इत्यादि। लेकिन Redmi Y सीरीज का Redmi Y1 स्मार्टफोन अन्य शियाओमी स्मार्टफोन्स से एकदम अलग ओर कम कीमत में ज्यादा फ़ीचर्स देने वाला स्मार्टफोन है।


Redmi Y1 के मुख्य फ़ीचर्स -

Redmi Y1 Smartphone

अगर बात की जाए Redmi Y1 के मुख्य फ़ीचर्स की तो इसमें सबसे खाश बात इसकी कैमरा क्वालिटी है। Y1 में 13 MP का रियर कैमरा ओर 16 MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। शानदार कैमरा की वजह से ही यह स्मार्टफोन ज्यादा प्रसिद्ध हो रहा है। इसका 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा Oppo F5, Vivo V5 जैसे बड़े सेल्फी एक्सपर्ट स्मार्टफोन्स को कड़ा मुकाबला देता है। 

इसके अलावा इसके फ़ीचर्स की बात की जाए तो इसमें आपको 4 GB रैम ओर 64 GB तक इंटरनल स्टोरज, 5.5 इंच की फुल एचडी आईपीएस डिस्प्ले, 3080 mAh की बैटरी, 1.4 GHz octa-core प्रोसेसर, एंड्रॉइड 7.0 ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे खाश ओर अच्छे फ़ीचर्स हैं, जो कम कीमत में इसको अन्य स्मार्टफोन्स से अलग बनाते हैं। साथ ही इसमें MI का लेटेस्ट अपडेट MIUI9 भी दिया गया है, जो फिलहाल MI के कुछ ही स्मार्टफोन्स के लिए ही उपलब्ध है। यह भी इस फोन की एक खाश बात है।

तीन अलग अलग वेरिएंट्स में है उपलब्ध -


Redmi Y1 दो अलग अलग वेरिएंट्स में उपलब्ध है। इसका एक वेरिएंट आपको 3 GB रैम ओर 32 GB स्टोरज के साथ मिलता है और दूसरा वेरिएंट आपको 4 GB रैम ओर 64 GB स्टोरज के साथ मिलता है। दोनों की कीमत भिब्लाग अलग अलग है। 4 GB रैम वाले वेरिएंट की कीमत 10999 रुपये है और 3 GB रैम वाले वेरिएंट की कीमत 8999 रुपये है। दोनों में कीमत के अलावा फ़ीचर्स में ओर कोई फर्क नहीं है। इसलिये ज्यादा स्टोरज ओर कम स्टोरज आपके पास दो विकल्प हैं। अगर आपका बजट थोड़ा कम है तो आप इसका 3 GB रैम वाला वेरिएंट ₹8999 में ले सकते हैं।

इसके अलावा भी कंपनी ने इसका एक छोटा वर्जन भी लॉन्च किया है, उन लोगों के लिए जिनका बजट कम है। कंपनी ने इसका छोटा वेरिएंट Redmi Y1 Lite नाम से लॉन्च किया है, जिसकी कीमत सिर्फ ₹6999 है लेकिन इसमें आपको फ़ीचर्स Y1 के मुकाबले थोड़े कम मिलते हैं। इसमें आपको 2 GB रैम ओर 16 GB इंटरनल स्टोरज मिलता है। इसके अलावा इसमें कैमरा भी Y1 के मुकाबले कम दिया गया है। इसमें 13 MP रियर कैमरा ओर 5 MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। 5.5 इंच की डिस्प्ले ओर 3080 mAh की बैटरी दी गयी है। इसके अलावा ओर कोई खाश फर्क नहीं है।

दो रंगों में है उपलब्ध -

Redmi Y1 Colour

Redmi Y सीरीज के ये तीनों फोन आपको अभी सिर्फ 2 अलग अलग रंगों में ही मिलेंगे। यह आपको Dark Grey ओर Gold सिर्फ दो ही रंगों में मिलेगा। Clear White ओर Clear Black रंगों के लिए आपको अभी कुछ दिन इंतेज़ार करना पड़ सकता है। Redmi Y1 Lite भी आपको इन्ही दो रंगों में मिलेगा।


अगली सैल (Sale) 6 दिसम्बर को -


Redmi Y1 की पहली सैल 9 नवंबर को लगी थी और यह सिर्फ 3 मिनट तक रही थी। सिर्फ 3 मिनट के अंदर ही यह फ़ोन Redmi store ओर Amazon से आउट ऑफ स्टॉक हो गया था। तब से लेकिन अब तक इसकी 5 सैल लग चुकी हैं और हर बार यह दो या तीन मिनट से अंदर अंदर ही आउट ऑफ स्टॉक हो जाता है।

Redmi Y1 ओर Redmi Y1 Lite की अगली सैल 13 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे Redmi Store ओर Amazon पर लगने वाली है। इसलिए अगर आप भी इस फोन को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको पहले से तैयार रहना चाहिए, क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि हर बार की तरह इस बार भी यह शुरुआती कुछ मिनट में ही आउट ऑफ स्टॉक होगा। अगर आप इस सैल में भी चुके तो कुछ दिन आपको इस फोन के लिए ओर इंतज़ार करना पड़ सकता है।


Redmi Y1 Review



Redmi Y1 के पूरे फ़ीचर्स ओर स्पेसिफिकेशन्स -


सामान्य

रिलीज की तारीखनवंबर 2017
फॉर्म फैक्टरटचस्क्रीन
डाइमेंशन153.00 76.20 7.70
वज़न153.00
बैटरी क्षमता (एमएएच)3080
रीमूवेबल बैटरीनहीं
कलरगोल्ड, डार्क ग्रे
एसएआर वैल्यू1.09

डिस्प्ले

स्क्रीन साइज़ (इंच)5.50
टचस्क्रीनहां
रिज़ॉल्यूशन720x1280 पिक्सल

हार्डवेयर

प्रोसेसर1.4 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
प्रोसेसर मॉडलQualcomm Snapdragon 435
रैम3 जीबी
इंटरनल स्टोरेज32 जीबी
एक्सपेंडेबल स्टोरेजहां
एक्सपेंडेबल स्टोरेज टाइपमाइक्रोएसडी
एक्सपेंडेबल स्टोरेज क्षमता (जीबी)128

कैमरा

रियर कैमरा13-मेगापिक्सल
रियर फ्लैशएलईडी
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
फ्रंट फ्लैशहां

सॉफ्टवेयर

ऑपरेटिंग सिस्टमएंड्रॉ़यड 7.0
स्किनMIUI 9

कनेक्टिविटी

वाई-फाईहां
वाई-फाई स्टैंडर्ड सपोर्ट802.11 बी/जी/एन
जीपीएसहां
ब्लूटूथहां, v 4.10
एनएफसीनहीं
इंफ्रारेड डायरेक्टहां
यूएसबी ओटीजीहां
हेडफोन3.5 एमएम
एफएमहां
सिम की संख्या2
सिम 1
सिम टाइपनेनो सिम
जीएसएम/ सीडीएमएजीएसएम
3जीहां
4जी/ एलटीईहां
भारत में 4जी सपोर्ट (बैंड 40)हां
सिम 2
सिम टाइपनेनो सिम
जीएसएम/ सीडीएमएजीएसएम
3जीहां
4जी/ एलटीईहां
भारत में 4जी सपोर्ट (बैंड 40)हां

सेंसर

कंपास/ मैगनेटोमीटरहां
प्रॉक्सिमिटी सेंसरहां
एक्सेलेरोमीटरहां
एंबियंट लाइट सेंसरहां
जायरोस्कोपहां
बैरोमीटरनहीं
टेंप्रेचर सेंसरनहीं


हमारा ओपिनियन (Opinion) -


हमारे हिसाब से Redmi Y1 ओर Redmi Y1 Lite इस कीमत में एक अच्छा स्मार्टफोन है। कैमरा क्वालिटी शानदार है। यह फोन Oppo ओर Vivo जैसे दमदार फोन्स को टक्कर देने वाला एक सस्ता स्मार्टफोन है। इतनी कम कीमत में अपने कस्टमर्स के लिए कम्पनी ने यह एक शानदार फोन लॉन्च किया है। इसकी सबसे अच्छा बात ये है कि यह फोन चाइना में ना बनकर इंडिया में ही बना है और यही वजह है कि कंपनी ने इसके बॉक्स पर भी Made in India लिखा है।

इसको कस्टमर्स की तरफ से भी बहुत अच्छे रिव्यु मिले हैं और मैंने भी इसके तीनों वेरिएंट्स को इस्तेमाल करके देखा है। मेरे हिसाब से इसके 3 GB रैम ओर 4 GB रैम वाले फ़ोन्स में स्टोरेज ओर रैम के अलावा और कोई फर्क नहीं है। वहीं इसका Redmi Y1 Lite थोड़ा कमजोर है। कैमरा Y1 के मुकाबले कमजोर है और पिक्चर व पिक्सेल क्वालिटी भी ज्यादा दमदार नहीं है, लेकिन फिर भी इसकी कीमत के हिसाब से इसमे भी इतने फ़ीचर्स बहुत अच्छी बात है। 

इसका रंग में डार्क ग्रे (Dark Grey) वाला वर्ज़न बहुत ज्यादा अच्छा लगता है और मुझे भी यह फोन Dark Grey में ही ज्यादा स्टाइलिश लगा। वैसे अभी यह फोन सिर्फ दो ही रंगों में उपलब्ध है, Dark Grey ओर Gold। 
अगर आप भी redmi y1 स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो 10 हज़ार रुपये से कम की कीमत में यह फोन आपके लिए एक बहुत ही अच्छी पसंद है। मेरे हिसाब से आपको इसका Redmi Y1 (32 GB) वाला वेरिएंट खरीदना चाहिए, क्योंकि Redmi Y1 Lite ज्यादा अच्छा नहीं है, ओर Redmi Y1 (64 GB) में सिर्फ स्टोरज ओर रैम का ही फर्क है, ओर पैसे का अंतर 2000 रुपये है। तो मेरे हिसाब से आपको 2000 रुपये ज्यादा देकर इसका 64 GB वाला वेरिएंट नही लेना चाहिये, क्योंकि दोनों में सिर्फ रैम ओर स्टोरज का ही अंतर है। आपके लिए Redmi Y1 32 GB सबसे बेस्ट विकल्प रहेगा। 64 GB वाला वेरिएंट वही लोग लेने के बारे में सोच सकते हैं, जिनको थोड़ी ज्यादा इंटरनल स्टोरज ओर रैम चाहिए।


तो दोस्तों ये था हमारा ओपिनियन Redmi Y सीरीज़ के पहले स्मार्टफोन के बारे में। आप इसके बारे में क्या सोचते हैं हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताये। आपने यह फोन खरीदा या नहीं ये भी बताएं ओर जिसनें इस फोन को खरीदा है और इस्तेमाल किया है वो अपना अनुभव हमारे साथ ओर हमारे रीडर्स के साथ कमेंट के माध्यम से जरूर शेयर करें।


दोस्तों आज की इस पोस्ट में बस इतना ही। ऐसी ही अन्य पोस्ट्स ओर जानकारियों के लिए जुड़े रहिये Technical Guruji वेबसाइट के साथ। धन्यवाद।

 जय हिंद...! वन्दे मातरम।


Also Read - Cord cutting kya hai or yeh kaise kaam karta hai

Redmi ka indian Smartphone market me popularity and Details


No comments:

Post a Comment

Leave A Massage

Join Our Newsletter

Get All The Latest Updates Delivered Straight Into Your Inbox For Free!

We Respect Your Privacy |