Technical Guruji ~ DSLR Camera Vs. Action Camera Comparison for Youtubers

Share This To.

दोस्तों, यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए एक अच्छा कैमरा का चुनाव करना एक महत्वपूर्ण काम होता है। कुछ यूटूबर्स यूट्यूब के लिए DSLR Camera लेना पसंद करते है ओर कुछ Action Camera ज्यादा बेहतर मानते हैं। 

में आपको बता दूँ कि यूटूबर्स के लिए ये दोनों तरह के कैमरे ही अच्छे होते हैं, लेकिन दोनों ही अलग अलग तरह के वीडियो शूट करने के लिए अलग हैं। दोनों अपने अपने हिसाब से बेहतर होते हैं।

बहुत से यूटूबर्स मझसे ये सवाल करते हैं कि यूट्यूब वीडियो शूट करने के लिए DSLR कैमरा ज्यादा अच्छा होगा या GoPro अच्छा होगा, इन दोनों में क्या फर्क है, या इनमें से कौनसा खरीदना बेहतर रहेगा। तो आज इस पोस्ट में आपके इन्ही सवालों के जवाब देने की कोशिश करूँगा ओर आपको बताऊगा की दोनों कैमरों में क्या क्या फर्क हैं, दोनों को ख़ासियत क्या हैं, ओर आपके लिए कोनसा ज्यादा बेहतर रहेगा। आज इस पोस्ट में हम DSLR ओर Action कैमरों में तुलना करेंगे कि कोनसा किस क्षेत्र में ज्यादा ज्यादा बेहतर है और आपको कोनसा लेना चाहिए, DSLR या Action कैमरा।


तो चलिये शुरू करते हैं और जानते हैं DSLR कैमरा ओर Action कैमरा के बारे में।



DSLR Camera vs Action Camera in hindi Comparison

DSLR Camera vs. Action Camera: Who's More Better For YouTube



DSLR Camera 

DSLR Camera in hindi


DSLR कैमरे फोटोशूट के लिए सबसे बेस्ट होते हैं। फोटोग्राफी के लिए इनसे बेहतर कैमरे ओर कोई नही हो सकते। यही इनकी खासियत है। लेकिन जब बात इनसे वीडियो शूट करने की आती है तो ये अन्य के मुकाबले थोड़े पिछड़ते हुए नज़र आते हैं, क्योंकि वीडियो शूट में इनकी परफॉर्मेंस ज्यादा बेहतर नही होती। ये फोटोग्राफी में तो आपको फुल एचडी में फोटोज क्लिक करने में मदद करते हैं, लेकिन वीडिओज़ के मामले में थोड़े से पीछे रह जाते हैं।

DSLR कैमरा बनाने वाली कंपनियां हर साल कैमरे का रिविजन वेरियंट लॉन्च करती हैं। इससे कंपनी ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर खींचती है। आप Entry Level, Mid Range या Hi-End DSLR कैमरे में निवेश कर सकते हैं।



Features - 


अगर बात की जाए DSLR कैमरों के फ़ीचर्स के बारे में तो इनमें बहुत से शानदार फ़ीचर्स हिट हैं और इनमें सबसे खाश बात होती है इनकी अच्छी परफॉर्मेंस ओर शानदार फोटोशूट क्वालिटी। आप इनसे फ़ोटो बहुत ही शानदार शूट कर सकते हैं। 
इसके अलावा अच्छे लेंसेज, रिफ्लेक्स मिरर, प्रिसोम ओर व्यू पॉइंट, कॉम्पेक्ट डिज़ाइन जैसे अच्छे फ़ीचर्स होते हैं। यह आपके फोटोग्राफी के एक्सपीरियंस को ओर ज्यादा बेहतर बनाते हैं और अच्छी फ़ोटो लेने में आपकी मदद करते है। इनके शानदार लेंसेज ओर 50× तक ज़ूम सपोर्ट जैसे फ़ीचर्स इनको अन्य से अलग बनाते हैं। इनकी पिक्चर रेसुलशन शानदार होती है।

वीडियो शूट के मामले में ये थोड़े पिछड़ जाते हैं, लेकिन फिर भी यह आपको अच्छे वीडियो शूट करके देते हैं, बसर्ते आपको इसे इसके बारे में पूरी तरह से समझना होगा। इनमें HD टच डिस्प्ले, वाटरप्रूफ, SD कार्ड स्लॉट, HDMI केबल सपोर्ट, WiFi सपोर्ट ओर लंबी बैटरी लाइफ जैसे फ़ीचर्स इनको अन्य से बेहतर बनाते हैं। इसलिए फ़ीचर्स के मामले में अगर कहा जाए तो ये फोटोग्राफर्स के लिए सबसे बेस्ट कैमरे होते हैं।





Price - 


अगर कीमत कि बात की जाए तो एक अच्छे DSLR की कीमत हज़ारों में या लाखों में होती है। अगर आप अच्छा DSLR लेना चाहते हैं तो आपको 1 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ेंगे ओर यह कीमत एक सामान्य आदमी के लिए बहुत ज्यादा है। 
वैसे ये कम कीमत के भी आते हैं और इनकी परफॉर्मेंस भी अच्छी होती है। इनकी कीमत 15 से 20 हज़ार तक शुरू होती है और 2.5 लाख तक या इससे भी ज्यादा होती है। अगर आप कोई अच्छा बजट कैमरा लेना चाहते हैं तो आपके लिए 15 से 30 हज़ार में बहुत अच्छे DSLR मिल जाते हैं और यह कीमत इनकी अच्छी परफॉर्मेंस ओर क्वालिटी के हिसाब से ज्यादा नही है।



हालांकि DSLR से वीडियो शूट करना एक कठिन काम है, लेकिन आप जितना ज्यादा DSLR कैमरा इस्तेमाल करेंगे, उतना ही ज्यादा आप इसके कंट्रोल्स को समझ पाएंगे और इनसे ज्यादा अच्छी फ़ोटो ओर वीडियो शूट कर पाएंगे। आप इसको समझने के बाद कुछ समय के बाद अच्छी पिक्चर ओर वीडियो ले पाएंगे। थोड़े समय रखने और इस्तेमाल करने के बाद आप इसको अच्छी तरह से समझ सकते हैं। आप अतिरिक्त Lenses ओर Third Party Accessories से फोटोग्राफी ओर वीडियो रिकॉर्डिंग की परफॉर्मेंस सुधार सकते हैं।

वीडियो रेकॉर्ड करने के मामले में यूटूबर्स के लिए DSLR कैमरे ही बेहतर होते हैं।





Action Camera

Action Camera in Hindi


Action कैमरे खाश तौर पर एक्शन वीडियो शूट करने के लिए बनाए जाते हैं। ये उन यूटूबर्स के लिए एक सबसे अच्छा विकल्प होता है जो एक्शन, अडवेंचर या स्टंट वीडियो बनाने या रेकॉर्ड करने के शौकीन होते हैं। इनसे एक्शन और अपने पर्सनल अडवेंचर वीडियो बनाना सबसे आसान होता है। ऐसे वीडियो बनाने के लिए एक्शन कैमरों से बेहतर और अन्य कैमरे नही हो सकते।

बहुत से यूटूबर्स एक्शन कैमरों को सिम्पल वीडियो शूट करने के लिए एक ऑप्शन मानते हैं, क्योंकि इसकी मुख्य वजह है आसानी से वीडियो रिकॉर्ड कर पाना ओर 4K HD में वीडियो शूट करना। अगर आप भी एक्शन वीडियो बनाने के शौकीन हैं और अच्छे कैमरा खोज रहे हैं तो आपके लिए एक्शन कैमरों से बेहतर और कैमरे नही हो सकते। ये बहुत ही अच्छे रिजल्ट देते हैं ओर मुख्य रूप से वीडियो शूट करने के लिए ही बनाये जाते हैं।



Features - 


Action कैमरे Compact ओर  High Performance कैमरे होते हैं। इनसे आप वाइड 170 डिग्री एंगल में Full HD/4K वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। इनसे आप शानदार स्टिल ले सकते हैं। इंस्टेंट शेयरिंग के लिए इनमें बिल्ट-इन वाई फाई होता है। ऐसे में आप कंटेंट आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इनके लिए ढेरों एक्सेसरीज जैसे वाटरप्रूफ हाउसिंग, हेलमेट/वेस्ट/बाइक के लिए माउंट्स और वाई-फाई रिमोट उपलब्ध हैं।

एक्शन कैमरे कॉम्पेक्ट डिज़ाइन, वजन में हल्के ओर आकार में छोटे होते हैं। इनको कहीं भी आसानी से ले जाना सम्भव होता है। यहाँ तक कि कुछ कैमरे तो इतने छोटे होते हैं कि इनको अपनी पॉकेट में रखना तक सम्भव होता है।


Price -


अगर प्राइज की बात की जाए और तुलना की जाए DSLR से तो इनकी प्राइज DSLR से कम होती हैं। 
अच्छे एक्शन कैमरों की कीमत 10K से शुरू होकर 1M   तक होती है। मिड रेंज में भी बहुत से अच्छे एक्शन कैमरे आते हैं। 20 हज़ार से लेकर 50 हज़ार तक कि कीमत में आपको बहुत ही अच्छे एक्शन कैमरे मिल सकते हैं।

अगर बात की जाए सबसे अच्छे और मिड रेंज कैमरे कि तो GoPro के कैमरे आपके लिए सबसे अच्छे विकल्प होते हैं। GoPro के बहुत ही अच्छे कैमरे आते हैं और ये मुख्य रूप से एक्शन कैमरे ही होते हैं। GoPro का ही Hero 4 सबसे अच्छा एक्शन कैमरा कहा जा सकता है। 
एक्शन कैमरों में बहुत ही अच्छे फ़ीचर्स होते हैं और इनकी कैमरा क्वालिटी भी अच्छी होती है। इनसे आप 4K HD में वीडियो शूट कर सकते हैं। फ़ीचर्स के हिसाब से इनकी कीमत 50k के आसपास की एक जायज कीमत है। किसी कि कीमत ज्यादा होती है तो उसमें फ़ीचर्स भी आपको ज्यादा मिलेंगे और वह ज्यादा बेहतर होगा।


एक्शन कैमरा खरीदकर आप भविष्य में होने बदलावों से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं क्योंकि यह आपके डिजिटल कंटेंट्स को सही तरह से कैरी कर सकते हैं और शानदार रिजल्ट्स देते है। अगर आप यूटूबर्स हैं और मुख्य रूप से एक्शन और अडवेंचर वीडियोज हि बनाते हैं तो आप एक्शन कैमरों को जरूर इस्तेमाल करें।


Comparisons (तुलना)



- Action कैमरे ओर DSLR कैमरे दोनों अलग अलग हैं और इनकी उपयोगिता भी अलग अलग है। दोनों तरह के कैमरों को आप यूट्यूब के लिए वीडियो शूट करने के लिए काम में ले सकते हैं, लेकिन DSLR कैमरों से आप एक्शन वीडियो या अडवेंचर वीडियो नही बना पाते और एक्शन कैमरा वह काम नही कर पाता जो एक DSLR करता है। दोनों ही अपनी उपयोगिता के हिसाब से बेहतर हैं और अपने स्पेसिफिकेशन के हिसाब से काम करते हैं।


- अगर प्राइज कि तुलना की जाए तो दोनों की प्राइज में आपको काफी अंतर मिल सकता है। DSLR कैमरे Action कैमरों से ज्यादा महँगे आते हैं। अगर आप कोई अच्छा एक्शन कैमरा लेने की सोच रहे हैं तो एक्शन कैमरा भी आपको मंहगा पड़ सकता है। अच्छा एक्शन कैमरा जो मिड रेंज में हो, आपको 40k से 50k तक का पद सकता है वहीं आपको एक बेहतरीन DSLR 1 लाख के लगभग का पड़ेगा। ये बात अलग है कि कम कीमत में  DSLR 15K से 30K के बीच मे भी मिल सकते हैं।


  - अगर तुलना की जाए दोनों तरह के कैमरों के बीच के फ़ीचर्स की तो दोनों में ही आपको अच्छे फ़ीचर्स ओर अच्छी कैमरा क्वालिटी मिलती है। अपनी अपनी जगह या उपयोगिता के हिसाब से इनमे अच्छे फ़ीचर्स होते हैं, लेकिन फिर भी आपको एक action कैमरे के मुकाबले एक DSLR में ज्यादा अच्छे फ़ीचर्स मिलते हैं और एक्शन कैमरे में मिलने वाले फ़ीचर्स लिमिटेड काम के लिए ही हैं।


Youtube के लिए कौनसा ज्यादा बेहतर


अगर इन दोनों के बारे में ये कहा जाए या पूछा जाए कि यूट्यूब के लिए कोनसा ज्यादा बेहतर है तो में इन दोनों तरह के कैमरों को यूट्यूब के लिए अच्छा कहूंगा। वो इसलिए कि इन दोनों की उपयोगिता अलग अलग है और दोनों अलग अलग तरह से वीडियो शूट करने के काम आते हैं। ये निर्भर करता है आपके वीडियो के टॉपिक्स पर कि आप यूट्यूब के लिए किस तरह के वीडियो बनाते हैं।

अगर आप कोई साधारण वीडियो शूट करके यूट्यूब पर डालते हैं, जो किसी एक जगह से शूट किया जा सके, तो आपके लिए DSLR सबसे बेस्ट है और अगर आप कोई एक्शन, अडवेंचर इत्यादि वीडियो को शूट करके यूट्यूब पर डालते हैं, तो आपके लिए Action कैमरा सबसे बेहतर होता है। अब ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह के वीडियो बनाते हैं और कौनसा तरह का कैमरा चुनते हैं, DSLR या Action कैमरा। में इन दोनों तरह के कैमरों को ही बेहतर मानता हूँ।


Best DSLR Cameras


1. Nikon D850

7. Sony A68



Best Action Cameras










Final Words


तो दोस्तों, ये था DSLR कैमरा ओर Action कैमरा में अंतर। अब इनके बारे में पूरी तरह से जानने के बाद ये आप पर निर्भर करता है कि आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए वीडियोज बनाने के लिए कौनसी तरह का कैमरा कैमरा चुनते हैं।

आप हमें बताएं कि आप अपने लिए कौनसी तरह के वीडियो शूट करते हैं और उसके लिए कौनसा कैमरा काम में लेते हैं। हमें अपने सुझाव भी दें कि यूटूबर्स के लिए DSLR ओर Action कैमरों में ज्यादा बेहतर कोनसा है। इसके अलावा हमें ये भी बताएं कि आपको यह पोस्ट कैसी लगी।

DSLR और Action कैमरों के बारे में हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अपने कीमती सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में जरूर दें। आज कि इस पोस्ट में इतना ही, मिलते हैं अगली पोस्ट में ऐसी ही कोई और मजेदार जानकारी के लिए जो यूटूबर्स के लिए मददगार हो। 

लेटेस्ट पोस्ट्स की जानकारी के लिए Technical Guruji के न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करना ना भूलें। 
धन्यवाद।

4 comments:

  1. Technical Guruji is the best technical channel in india.

    Please check How to Get Google Adsense Approval Fast – 100% Working Tips

    ReplyDelete
  2. How To Find Computer Ram, how to find the ram of my computer, how do you find the ram on your computer, how to find computer ram, st louis rams, dodge ram 1500, 2016 dodge ram, rams schedule, st louis rams roster.

    http://www.technologyandfun.com/2017/10/how-to-find-computer-laptop-ram-and.html

    ReplyDelete
  3. Ak or question sir blogging ko step by step kese karte..
    Jese all topic dekh lijiye sir..
    1}buy domain
    2}buy web hosting
    3}ssl certificate
    4}privacy policy generate karana
    5}wordpress pr customize karna
    Or kuch topic h to plzz sir likh dijiye ya apke video ka link send kariye sir plzz

    ReplyDelete

Leave A Massage

Join Our Newsletter

Get All The Latest Updates Delivered Straight Into Your Inbox For Free!

We Respect Your Privacy |