Microsoft Word Ke Kuch Useful Hidden Features in Hindi (Microsoft Word के कुछ उपयोगी फीचर्स की जानकारी)

Instagram Follow on Instagram

Share This To...

Microsoft Word एक शानदार सॉफ्टवेयर है। इसका इस्तेमाल सभी करते हैं और इसकी उपयोगिता के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं। 
वैसे तो Microsoft Word का सभी लोग करते हैं, लेकिन इसमें कुछ Inbuilt Features ऐसे भी हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे ओर उनकी मदद से काफी काम आसान हो सकते हैं।

अगर आप भी Microsoft Word का इस्तेमाल करते हैं तो आज इस पोस्ट में मैं आपको इसके कुछ ऐसे शानदार फीचर्स के बारे में बताऊँगा, जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे और जो आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी हैं।

- तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं और जानते हैं Microsoft Word के कुछ Hidden ओर उपयोगी Features के बारे में।

Some Hidden And Useful Features of Microsoft Word in Hindi


Some Hidden And Useful Features of Microsoft Word in hindi



Right Anywhere In The Page



अगर आप MS Word में कहीं पर भी कुछ भी लिखना चाहते हैं, तो उस स्थान पर Duble-click कीजिए और लिखना शुरू कर दीजिए। MS Word वाईटबोर्ड की तरह काम करने लगेगा।


Sentence का Case Change करना



Uppercase ओर Lowercase यानी Capital Letters ओर Small Letters. अगर आप किसी english word को select कर Shift+F3 प्रेस करेंगे, तो वह sentence बारी बारी से Uppercase, Lowercase ओर Camlecase (पहला अक्षर कैपिटल) में बदल जाएगा।



Select The Text Fastly 



अगर आप Triple-click करेगें, तो पूरा Text (वाक्य) सेलेक्ट हो जाएगा। अगर आप CTRL बटन दबाकर कहीं भी क्लीक करेंगे तो पूरा sentence सेलेक्ट हो जाएगा।
सबसे दिलचस्प ये है कि यदि आप ALT बटन प्रेस कर माउस को ड्रेग करेगें तो आयताकार शेप में टेक्स्ट सेलेक्ट हो जाएगा। आप इसका रंग या फॉर्मेटिंग आसानी से बदल सकती है।



बदलाव की जगह पर पहुंचिये



यदि आप किसी बड़े वर्ड डॉक्यूमेंट पर काम कर रहे हैं ओर आपको उन जगहों पर तुरंत पंहुचना है, जहाँ जहाँ आपने उस डॉक्यूमेंट को एडिट कीया है , तो Shift+F5 प्रेस करते रहिए। आप उन सभी जगहों पर पहुंच जाएंगे।



Spell Checking Shortcut



स्पेल्लिंग चेकिंग फ़ीचर भी Microsoft Word का एक अच्छा फीचर है। जो यूज़र्स लिखने में गलतियां करते है वो इस फीचर की मदद से अपनी mistakes को चैक कर सकते हैं और अपनी गलतियों को सुधार सकते हैं। स्पेल्लिंग चैक करने के लिए अपने कीबोर्ड पर F7 kye को प्रेस करें। इसके बाद गलत वर्डस आपके सामने हाईलाइट हो जाएंगे और फिर आप इनको सुधार सकते हैं।



Microsoft Word के इन सभी फ़ीचर्स की मदद से यूज़र्स का काम आसान होता है और ये आपके लिए काफी मददगार हैं। 
इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के अन्य उपयोगी फ़ीचर्स बारे में जानने के लिए आप माइक्रोसॉफ्ट के पाठ्यक्रम को देख सकते हैं।


अन्य ऐसी ही intresting जानकारियों के लिए Technical Guruji वेबसाइट को follow करें और हमारे Newsletter को subscribe करें। धन्यवाद...





No comments:

Post a Comment

Leave A Massage

Join Our Newsletter

Get All The Latest Updates Delivered Straight Into Your Inbox For Free!

We Respect Your Privacy |