Youtube Video Monetization Kya Hai or Youtube Videos Ko Monetize Kaise Kare (Youtube Monetization Criteria in Hindi)

Instagram Follow on Instagram

Share This To...

Youtube दुनिया का सबसे बड़ा Online Video Watching Platform है। यहां पर रोजाना लाखों नए वीडियो डाले जाते हैं। Youtube ऑनलाइन वीडियो देखने और अपने खुद के बनाये वीडियो को लोगों के साथ शेयर करने के अलावा पैसे कमाने का भी अच्छा रास्ता है। अगर आपमें अच्छा Talent ओर यहाँ पर काम करने का तरीका मालूम है तो आप Youtube से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। दुनिया भर में ऐसे बहुत से Youtubers हैं जो Youtube से लाखों रूपये कमाते हैं।

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको अपने youtube channel ओर Videos को मोनेटाइज करना पड़ता है ओर उनको adsense के साथ जोड़ना पड़ता है। इसके बिना आप youtube से पैसे नही कमा पाएंगे।



आज इस पोस्ट में, मैं आपको Youtube (वीडियो) monetization के बारे में गाइड करूँगा कि -

  • Youtube Monetization Kya Hai

  • Youtube ko Monetize karne ke liye Creteria (Rules) kya hain

  • Youtube Channel or Videos ko Monetize kaise kare, or

  • Youtube Videos ko Monetize karne ke kya kya fayde hote hain.


तो चलिए जानते हैं कि Youtube Videos Monetization क्या है और Youtube को Monetize कैसे कर सकते हैं। पूरी पोस्ट पढें -


Youtube Video Monetization Kya Hai or Youtube Videos Ko Monetize Kaise Kare (Youtube Monetization Criteria in Hindi)


Youtube Videos Monetization Kya Hai 


Monetization आपके youtube videos से पैसे कमाने का एक जरिया है। Youtube में Monetization का मतलब है कि आप अपने यूट्यूब वीडियो पर Ads लगाने के लिए यूट्यूब को अनुमति देते है और अपने youtube videos पर ads को enable करते हैं।

Youtube channel ओर Videos पर Monetization Enable करने के बाद youtube आपके वीडियो में कुछ ads दिखाने शुरू करता है और आपको उन ads के पैसे देता है। मतलब आप अब यूट्यूब पर ads दिखाकर कुछ पैसे कमाने शुरू कर सकते हैं।

Youtube Monetization के तहत आपको अपने Channel को Google Adsense जैसे Advertising Platform के साथ जोड़कर चैनल और उसके वीडियो पर ads को enable करना पड़ता है। बिना advertising platforms के साथ जोड़े monetization संभव नहीं है और पैसे कमाना शुरू नही किया जा सकता।

Youtube चैनल या वीडियो को Monetize करने के लिए आपको यूट्यूब की कुछ Creteria (Terms and Conditions) (Rules) को पूरा करना पड़ता है। अगर आप यूट्यूब की टर्म्स (नियमों) को follow नही करते हैं तो यूट्यूब आपके Youtube Channel ओर Videos पर monetization enable नही करेगा।
आगे मैं आपको Monetization के लिए youtube की कुछ Creteria (Terms and Conditions) (नियमों) के बारे में बता रहा हूं, जिनको follow करके आप अपने यूट्यूब वीडियो को Monetize कर सकते है, या Monetization के लिए आपका चैनल Eligible माना जाएगा।


YouTube Videos Monetization Creteria (Rules)


जैसे कि मैंने आपको बताया है कि आपको Youtube Monetize के लिए youtube की कुछ Terms And Conditions हैं, जिनको आपको पूरा करना होता है। Youtube की इन भाषा में इसको Creteria बोलते हैं। अगर आप इन Creteria (नियमों) को पूरा नहीं करते है, तो आपको Monetization नहीं मिलेगा।


तो चलिए जानते हैं Youtube Monetization कर लिए कुछ Creteria's के बारे में -



  • Youtube monetization के लिए सबसे जरूरी नियम है कि आपके Youtube channel और उसके सभी videos पर कुल मिलाकर 10k (10000 views) होने जरूरी हैं। अगर आपके channel पर 10k total views से कम हैं तो आपका Youtube Channel Monetize होने के बहुत कम Chances हैं।

  • यूट्यूब पर अगर आप अपना वीडियो डालते हैं, तो वो वीडियो पूरी तरह से लॉयल्टी होना चाहिए। किसी भी तरह का कॉपी किया गया वीडियो, या पहले से डाला गया वीडियो फिर से अपलोड नही कर सकते। 

  • यूट्यूब पर आप violence and/or nudity या Adult (18+) वीडियो नही डाल सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके वीडियो को monetization नहीं मिलेगा।

  • आपका वीडियो Advertising Friendly होना चाहिए। इसका मतलब है कि आपका विडियो किसी खाश Category में होना चाहिए, जिसको youtube सपोर्ट करता हो। कुछ ऐसी category के वीडियो होते हैं, जो youtube support नही करता, जैसे - वोइलेंस वीडियो, ऐज रेस्ट्रिक्ट वीडियो इत्यादि।

  • अगर आप किसी भी वीडियो में Background Music लगाते हैं, तो वो आपके खुद का होना चाहिए। इसमें किसी भी तरह की Copy-Paste नहीं चलेगी।

ज्यादा जानकारी के लिये Youtube की official Criteria पढें -



Youtube Monetization Ke Fayda


Youtube monetization के बारे में तो आप जान चुके हैं, तो अब मुझे Monetization के फायदे के बारे आपको ज्यादा कुछ बताने की जरूरत नहीं होगी। Monetization के एक सबसे बड़ा फायदा है कि अब आप अपने चैनल और उसके सभी वीडियो पर Ads दिखा सकते हैं और अपने youtube channel से पैसे कमाने शुरू कर सकते हैं। Monetization के तहत आपको अपने चैनल को Google Adsense के साथ जोड़ना पड़ता है और फिर adsense आपके videos में ads दिखता है और उसके आपको पैसे देता है।

अगर आपका channel monetize हो गया है तो अब आपको समझ लेना चाहिए कि अब आपका चैनल प्रसिद्ध हो गया है, क्योंकि आपका चैनल बिना प्रसिद्ध हुए आपको monetization approved मिलना संभव नही है। 

Monetization approved होने के बाद आपका चैनल कुछ additional settings support करना शुरू कर देता है, जिसके बाद आप अपने चैनल को कुछ extra setup कर सकते हैं।



  •  आज इस पोस्ट में मैंने आपको Youtube monetization के बारे में बताया है। अगली पोस्ट मे मैं आपको अपने चैनल पर monetization enable करने के बारे में पूरे विस्तार से बताऊँगा की अपने चैनल को मोनेटाइज कैसे करते हैं या Youtube channel पर monetization enable कैसे करते हैं। पोस्ट की पूरी जानकारी के लिए हमारे Newsletter को subscribe करें।


इस पोस्ट के बारे में आपका कोई भी सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछें। पोस्ट कैसी लगी हमें जरूर बताएं ओर पोस्ट को अपने friends के साथ जरूर share करें। 
  • धन्यवाद...।

Other Posts About YouTube -




No comments:

Post a Comment

Leave A Massage

Join Our Newsletter

Get All The Latest Updates Delivered Straight Into Your Inbox For Free!

We Respect Your Privacy |