Internet Se Online Paise Kaise Kamaye: Internet Se Paise Kamane Ke 7 Sabse Best 100% Working Tarike

Share This To.


नमस्कार दोस्तों... Technical Guruji पर आपका स्वागत है।


आज हम बात करेंगे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में...

इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाना। यह शब्द सुनने में थोड़ा पेचीदा जरूर लगता होगा। आपने इस topic के बारे में तो जरूर सुना होगा ओर इंटरनेट पर इस बारे में सर्च भी किया होगा, क्योंकि आजकल इंटरनेट का दौर है और हर कोई इंटरनेट को ऑनलाइन पैसे कमाने का आधार बनाना चाहता है। 

अगर आप भी इंटरनेट से ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाना चाहते है, तो यह काम ज्यादा बुरा या कठिन नही है। अगर आपमें इंटरनेट के बारे में अच्छा ज्ञान है और किसी एक विशेष विषय पर अच्छा ज्ञान और अनुभव है तो आप इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

आज हम इसी विषय पर बात कर रहे है। आज में आपको इंटरनेट से पैसे कमाने के कुछ खास ओर कारगर 100% working तरीके बताऊँगा, जिनको जानकर आप इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में सोच सकते है और इसमें कामयाब भी हो सकते हैं।


तो चलिये शुरू करते हैं .....



Internet Se Online Paise Kamane Ke Liye 7 Sabse Best or 100% Working Tarike



(Internet se online paise kaise kamaye: full guide in Hindi)







1) Earn Money From YouTube


ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके लिए youtube एक अच्छा option है। बहुत से लोग हैं जो youtube को अपना online पैसा कमाने का जरिया बनाकर इससे अच्छा पैसा कमाते हैं, इसलिए आप भी youtube को इंटरनेट से online पैसे कमाने का जरिया बना सकते है।

इसके लिए आपको youtube पर अपना एक channel बनाना होगा और उस पर अपने खुद के बनाये ओर रिकॉर्ड किये वीडियो डालने होंगे। अगर आपके डाले गए videos अच्छे हुए और उनपर आपको अच्छे views मिलने लगे, तो आप youtube से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको अपने सभी youtube videos ओर channel को google adsense से जड़ना होगा। एक बार आपका चैनल google adsense के लिए monetize होने के बाद ओर फिर एडसेंस को channel ओर videos के साथ जोड़ने के बाद google adsense आपके वीडियो की शुरुआत में वीडियो ads दिखाने शुरू कर देता है। इसके बाद जब भी आपका कोई visitor आपके वीडियो को view करेगा, उसको वीडियो शुरू होने से पहले google adsense द्वारा ads दिखाई देगा। उन ads को देखने का ओर click मिलने का google adsense आपको पैसे देगा।

इसलिए अगर आपके youtube videos को बहुत ज्यादा लोग देखते हैं और आपके channel के followers ज्यादा हैं, तो आप यूट्यूब से google adsense द्वारा अच्छे पैसे कमा सकते है और फिर उन्न पैसों को google adsense के खाते पर जाकर अपने बैंक एकाउंट में transfer करवा सकते हैं। यह सबसे अच्छा विकल्प है।

Also Read - New youtube channel kaise banaye or customize kaise kare



2) Create Your Own Blog/Website 



ब्लॉग लिखना ओर वेबसाइट बनाना भी ऑनलाइन पैसे कमाने का अच्छा और 100% विश्वसनीय साधन है। ऐसे बहुत से भारतीय ब्लागर्स हैं जो अपने ब्लोग्स या वेबसाइट्स से महीने का अच्छा पैसा कमाते हैं। अगर आपमें भी ब्लॉग बनाने और लिखने की कला है और इस पर अच्छी मेहनत करते है, तो आप ब्लॉगिंग से अच्छे पैसे कमा सकते है।

ब्लॉगिंग ओर वेबसाइट से पैसे कमाना कुछ कुछ youtube की तरह ही होता है। youtube पर आपको videos डालने होते हैं, लेकिन blogs या websites पर आपको अच्छी posts लिख कर डालनी पड़ती है। अगर आपके ब्लॉग पर अच्छे readers ओर followers हैं, ओर आपके ब्लॉग की पोस्ट्स पर अच्छे views मिलते हैं, तो आप अपने ब्लॉग से भी पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए भी आपको अपने ब्लॉग को youtube की तरह ही google adsense के साथ जोड़ना होगा। एक बार ब्लॉग को adsense से जोड़ने के बाद adsense आपको ब्लॉग में ओर ब्लॉग की सभी पोस्ट्स में ads दिखाने शुरू कर देता है और फिर जब भी आपके ब्लॉग के विज़िटर्स उन ads पर click करेगे, आपको adsense उसके पैसे देगा।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत ज्यादा ऑनलाइन मेहनत करने की जरूरत पड़ती है, ओर अपने ब्लॉग को बहुत ज्यादा प्रसिद्ध करना पड़ता है। अगर आपका ब्लॉग एक बार प्रसिद्ध हो जाये और उस पर अच्छे रीडर्स आने शुरू हो जाये, तो आपका ब्लॉग आपको अच्छे पैसे कमाकर दे सकता है।

Read - Blogspot par free blog kaise banaye


3) Do Affiliate Marketing


Affiliate Marketing भी ऑनलाइन इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमाने का एक अच्छा विकल्प है। अगर आपमें थोड़ी सी भी इसके बारे में जानकारी है तो इससे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए आपका सोशल नेटवर्क बहुत बड़ा होना चाहिए। Blog, facebook, Twitter, Instagram इत्यादि पर आपकी फैन फोल्लोविंग अगर ज्यादा है तो आप affiliate marketing को ऑनलाइन पैसे कमाने का रास्ता चुन सकते हो। इसके लिए आपको बड़ी शॉपिंग वेबसाइट्स, जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट का या फिर godaddy जैसी वेबसाइट्स का affiliate बनना होगा ओर उनके प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करनी होगी। फिर जब आपके advertise किये गए या प्रोडक्ट की शेयर की गई लिंक से अगर कोई उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो कंपनी आपको उसका कुछ हिस्सा देगी ओर यही आपकी कमाई होगी।

इसलिए आप ऐसी वेबसाइट्स के एफिलिएट बनकर ओर फिर इनके द्वारा मिलि product links को अपने friends के साथ share करके ओर उनसे अपने अंडर शॉपिंग करवाके आप affiliate marketing से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।






4) Sell Photos and Earn Money


अगर आपमें अच्छी फोटोज़ लेने का हुनर है तो आप अपनी ली हुई फोटोज़ को online sell कर सकते हो और अच्छे पैसे कमा सकते हो। 
बहुत सी ऐसी वेबसाइट्स है, जो photos को buy करती है या फिर आपकी photos को अपनी वेबसाइट पर sell के लिए लगाती हैं। फिर जब भी कोई आपकी लगाई photos को उस वेबसाइट से खरीदता है, तो वेबसाइट पैसे का कुछ हिस्सा अपने लिए रखकर बाकी पैसे आपकोे देती है।

इसी तरह आप ऐसी कुछ वेबसाइट्स पर अपनी photos को directly sell भी कर सकते हों। अगर आपकी फ़ोटो अच्छी हुई और आपकी लगाई कीमत जायज हुई तो वेबसाइट आपकी फ़ोटो सीधा भी खरीद सकती है। इसी तरह आप अपनी फोटोज को बेच सकते है और ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।




5) Become A Freelancer


ऑनलाइन पैसे कमाने का अगला सबसे अच्छा तरीका है Freelancing. आप इंटरनेट पर फ्रीलांसिंग का कार्य कर सकते हैं और इससे अच्छे पैसे कमा सकते है।

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट या कम्पनियां है जो ऑनलाइन फ्रीलांसिंग का काम देती हैं। एक फ्रीलांसर के रूप में, आप अस्थायी आधार पर छोटी या बड़ी कंपनियों के साथ काम कर सकते हैं और उन्हें अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग के काम का वेबसाइट्स या कम्पनी आपको आपके काम के आधार पर पैसे देती है। फ्रीलांसर के रूप में अपने कौशल के प्रकार के आधार पर  आप $ 500 से $ 2000 + प्रति महीना कमा सकते हैं।

आप content writer, web designer, graphics design , SEO ओर web design जैसी सेवाएं प्रदान कर सकते है और अपने कौसल के आधार पर एक फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं। इसके लिए Freelancer.in आपके लिए सबसे अच्छी वेबसाइट है। इसके अलावा भी आपको इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट्स मिल जाएंगी।



6) Take Surveys and Earn Money 



ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप surveys का सहारा भी ले सकते हैं। इसमे आपको ऑनलाइन सर्वे पूरे करने होते हैं और उनके आपको पैसे मिलते है। यह तरीका अन्य तरीकों के मुकाबले ज्यादा प्रसिद्ध तो नही है लेकिन यह आपके लिए कारगर साबित हो सकता है।

यहां आप छोटे सर्वेक्षण पूरा करके पैसे कमा सकते हैं, जो किसी विशेष कंपनी की आवश्यकता के आधार पर 5 मिनट से 30 मिनट के होते है।  आपको सर्वेक्षण (surveys) में अपनी राय देनी होती है और दिए गए विकल्पों में से अपनी पसंद को चुनना होता है इसके अलावा और कुछ नहीं।

आपको सर्वेक्षण की लंबाई के आधार पर पैसे दिए जाते हैं। मतलब अगर सर्वेक्षण ज्यादा लम्बा हुआ तो आपको एक सर्वेक्षण के ज्यादा पैसे दिए जाएंगे। इनसे आप एक सर्वेक्षण के $ 1 से $ 20 तक बना सकते हैं। surveys आपकी location ओर पसंद के आधार पर दिए जाते हैं।

इंटरनेट पर आपको इसके लिए बहुत सी वेबसाइट मिल जाएंगी। आप इसके लिए टॉप 5 वेबसाइटें इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं।





7) Earn From PTC Sites



PTC (Paid To Click) वेबसाइटें भी आपके लिए एक ऑनलाइन पैसे कमाने का विकल्प हो सकता है। PTC वेबसाइट पर आपको 30 सेकंड तक के एड देखने होते हैं और उनको देखने के वेबसाइट्स आपको पैसे देती हैं। आप जितने ज्यादा ads पर click करके उनको देखेंगे, आपको उतना ही फायदा होगा। 

यहाँ पर आपको 10 से 30 सेकंड के विज्ञापनों को क्लिक करने और पढ़ने की जरूरत है और प्रत्येक विज्ञापन को देखने के लिए आपको पैसे मिलते हैं।

ऐसी कई साइटें हैं जहां आप विज्ञापन पढ़कर पैसा कमा सकते हैं और भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। सभी साइटें स्वतंत्र होती हैं और इसमें कोई भी निवेश नहीं है।

आप 5 सर्वश्रेष्ठ पीटीसी साइट्स की इस सूची की जांच कर सकते हैं, साइनअप और कमाई शुरू कर सकते हैं, लेकिन आपको इसके लिए किसी अच्छी विश्वसनीय वेबसाइट का चुनाव करना जरूरी है। 

यह भी पढें - Youtube ke baare me saari basic jaankari (read)

इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कुछ अन्य टिप्स -


* अगर आपका कोई ब्लॉग या यूट्यूब चैनल है और आप उस से पैसे कमाना चाहते है, तो उसका सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा प्रोमोशन करें। इससे आपको ज्यादा व्यूज मिलेंगे और पैसे कमाने के आसार बढेंगे।


* अगर आपमें लेखन की विशेष कला और ज्ञान है और आप अपनी ईबुक तैयार करके बेच सकते है। इससे आपको अच्छे पैसे मिल सकते है।


* अगर आप teacher है या आपमे पढ़ाने की काबिलियत है तो आप online teching से भी पैसे कमा सकते है।


* अगर आप किसी प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हैं या आपके घर मे कोई बिना काम का सामान है तो आप इनको ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते हैं।


* Amazon, flipkart इत्यादि पर किसी सस्ते ऑफर के तहत सामान खरीदकर आप इसको अपने लाभ के लिए भी बेच सकते हैं।


* अगर आपमें वेब डिज़ाइन का हुनर है तो आप वेबसाइट्स या ब्लोग्स को डिज़ाइन करके देने के अच्छे पैसे बना सकते हैं।


* आजकल online study का trend बहुत ज्यादा चल रहा है, इसलिए आप general knowledge या अन्य किसी विषय पर pdf books तैयार करके ऑनलाइन बेच सकते हैं।


* अगर आप अच्छा लिखते है और आपको seo का अच्छा ज्ञान है तो आप किसी newspaper या वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिख सकते है और इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं।


Also Read - Blogging ke liye jaroori top 15 android apps

2 comments:

  1. Hello,
    This is Affiliate Program Manager, Tabassum, from InstaForex. InstaFortex would like to offer you an attractive partnership proposal, with very exciting commission offers from your each referral clients; along with free banner advertisements in the website. And that too with no investment!
    We believe, you will be much benefited, with this offer. We are eager to hear from you soon.
    You can also take the following alternative ways to get in touch with us:
    Skype ID: Tabassum IFX

    ReplyDelete
  2. Sir Aap bahut Acha Likhte ho. Is Article se Mujhe bahut kuch sikhne ko mila
    Thanks for Sharing Such nice post

    ReplyDelete

Leave A Massage

Join Our Newsletter

Get All The Latest Updates Delivered Straight Into Your Inbox For Free!

We Respect Your Privacy |