GST (Goods and Services Tax) क्या है और इसके लागू होने से क्या-क्या फायदे होंगे: GST के बारे में पूरी जानकारी हिन्दी में

Share This To.

Hello दोस्तों....। 
टेक्निकल गुरूजी ( Technicalguruji.com ) पर आप सभी का स्वागत है।

जैसा कि आप सभी जानते है कि 1 जुलाई से पूरे देश में GST Tax System लागू कर दिया गया है।


भारत एक विकाशशील देश है। इसे ओर अधिक विकसित बनाने के लिए देश के taxation or finance system में कभी कभी बदलाव की जरूरत पड़ती है ओर इसीलिए देश मे GST लागू किउल गया है। 
हालांकि, इस नए टैक्स के देशभर पर लागू होने पर आपको यह जानना जरूरी है कि -

 GST क्या है
GST की जरूरत क्यों है 
GST लागू होने के क्या फायदे होंगे, या
GST से रोजमर्रा की जिंदगी में क्या बदलाव आएगा।


GST को लेकर आपके इन्ही सब सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में दिए जाने की कोशिस की गई है। तो चलिये जानते है कि GST क्या है और यह कैसे काम करेगा या इसके लागू होने से आम जनता को क्या क्या फायदे होंगें।

GST क्या है और भारत में इसके लागू होने से क्या क्या फायदे हो सकते हैं (GST की पूरी जानकारी)


GST India New Tax Service


Goods And Services Tax (GST)


भारत में GST लागू हो गया है लेकिन इस नए टैक्सबको लेकर अब भी बहुत से लोग असमंजस में हैं। GST के बारे में आपको बता दें कि इसमें 3 Monthly Returns उपलब्ध होंगी। हर 10 तारीख को Sells Register उपलब्ध होगा। हर 15 तारीख को Purchase Register उपलब्ध होगा, वहीं हर 20 तारीख को Final Monthly Returns उपलब्ध होंगी जिससे GST में Sells and Purchase Returns की सुविधा दी गई है ओर इसी से आखिरी तारीख का दबाव खत्म किया जा सकता है।

सरकार की वेबसाइट का लोड कम करने के लिए GSTN विभाग GSP ( gst service provider ) ओर ASP ( associate service provider ) की मदद से इस सिस्टम को मैनेज करेगा।



GST कार्यान्वयन ( क्या है GST)



GST केन्द्र सरकार का एक कर (टैक्स) सिस्टम है जिसका पूरा नाम Goods and Services Tax ( वस्तु एवं सेवा कर ) है, जो पूरे देश पर एक साथ लागू होता है। GST का मतलब "एक टैक्स एक देश" नियम का लागू होना है। इसके फलस्वरूप पूरा देश किसी भी तरह के व्यापार के लिए एक बाजार (market) बन जाएगा। GST सभी तरह की वस्तु ओर सेवाओं पर लागू होगा, क्योंकि "एक टैक्स एक देश" नियम लागू होगा, जिससे आम आदमी को टैक्स में बहुत ज्यादा फायदा होगा।



GST की जरूरत



हमारे देश के अंदर वर्तमान में करीब 60 से भी अधिक अप्रत्यक्ष कर (Tax) लागू हैं। सभी राज्यों का अपना वैट टैक्स है और केंद्र सरकार का भी अपना वैट टैक्स है। इसके अलावा कई केंद्रीय कानून जैसे सर्विस टैक्स, टैक्साइज ड्यूटी ओर विभिन्न सेस लागू हैं। वहीं राज्यों में वैट एंट्री टैक्स, मनोरंजन ड्यूटी, स्टाम्प ओर कई तरह के टैक्स लागू है। इस तरह से कोई भी एक टैक्स पूरे देश में लागू नहीं होने के कारण टैक्स के फायदे सभी नही ले पाते हैं ओर इसी कारण आम आदमी को टैक्स के ऊपर टैक्स देना पड़ता है, जिसे केसकेडिंग इफेक्ट भी कहा जाता है। 

इसके परिणाम से inflation rate ज्यादा हो जाती है, जिसका परिणाम आम आदमी को भुगतना पड़ता है। इन्हीं सब परेशानियों को खत्म करने के लिए देश मे GST लागू करने की जरूरत पड़ी, ताकि इससे आम जनता को फायदा मिल सके। 



GST के फायदे 



देश की Taxation फील्ड की अग्रणी कंपनी SAG Infotech के प्रबंध निदेशक सीए अमित गुप्ता ने बताया था कि वर्तमान में दुनिया मे 100 से भी अधिक देश हैं, जहां GST पहले से ही लागू है और इन देशों के लिये उन्हीं देशों से व्यापार करना फायदेमंद ओ सुविधाजनक होता है, जहां GST लागू है। 

वाणिज्य के एक्सपर्ट्स की मानें तो GST के लागू होने के बाद देश की GDP बढ़ेगी और प्रति व्यक्ति आय भी बढ़ेगी। GST टैक्स के सिस्टम को सरल कर देगा, जिससे Startups को व्यापार में अपने कदम जमाने का आसान तरीका मिलेगा। इन सभी फायदों के फलस्वरूप देश मे नोकरियाँ भी बढ़ेगी। 

GST सिस्टम में रेजिस्टर सप्लाई चेन सिस्टम जिसके द्वारा ज्यादातर काम ऑनलाइन ही किया जा सकेगा। इसके फलस्वरूप कम से कम मेनुअल होगा ओर गलतियों की संभावना भी बहुत कम रह जाएगी। इससे भ्रष्टाचार और कालेधन की समस्या भी दूर की जा सकती है।


अतः हम कह सकते हैं कि देश में GST टैक्स सिस्टम लागू होने से आम जनता को फायदे मिलेंगे और देश की तरक्की की राह प्रसस्त होगी। GST का फायदा आम जनता को एक साथ न मिलकर धीरे धीरे देखने को मिलेगा, लेकिन इसका फायदा आपके लिए जरूर होगा।


Also Read - ब्लॉगिंग करने के 7 अनजान फायदे

एंड्रॉइड के कुछ छुपे हुए फ़ीचर्स की जानकारी जरूर पढ़ें

No comments:

Post a Comment

Leave A Massage

Join Our Newsletter

Get All The Latest Updates Delivered Straight Into Your Inbox For Free!

We Respect Your Privacy |