Comparison Between Android And iOS In Hindi: जानिये, Android अच्छा है या iOS

Share This To.

नमस्कार दोस्तों। टेक्निकल गुरूजी (Technicalguruji.com)  पर आप सब का स्वागत है।


आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे android ओर iOS के बारे में कि कौनसा ऑपरेटिंग सिस्टम ज्यादा बेहतर है और कोनसा अपने users को कैसे features देता है या किसमें कोनसी कमियां हैं।

Android ओर iOS दोनों ही बहुत ही मशहूर ऑपरेटिंग सिस्टम हैं। मार्केट में दोनों के शानदार डिवाइस मौजूद है ओर दोनों ही अपने यूज़र्स को बहुत अच्छे फ़ीचर्स प्रोवाइड करवाते हैं। दोनों लगातार खुद में सुधार कर रहे हैं और खुद को एक दूसरे से मजबूत बनने में लगे हैं। 



तो चलिए जानते है कि android ओर iOS दोनों में फीचर्स के मामले में सबसे बेहतर कौन है ओर किसमें कौनसी कमियां हैं।



Android vs iOS Comparison in Hindi





iOS में यह features मिलते हैं -



 अगर आईओएस की बात करे तो आपको iOS बहुत सारे अच्छे फ़ीचर देता है, जैसे - 


Easy App Switching


iOS में एप्स बैकग्राउंड में Frozen रहते है। मैमोरी, सीपीयू ओर बैटरी यूजेज उस ऐप के लिए minimize होता है, पर तुरंत ऐप तक जाने में उपयोगी है। सबसे तेज android फोन में भी कुछ सेकंड्स की देरी लगेगी।



Best 3D Touch 


3 D Touch दबाव के तीन स्तरों पर काम करता है। नॉर्मल टच, पीक के लिए थोड़ा कठोर टच ओर पॉप के लाइट कठोर टच। यह काम को तेज बना देता है।



Superb Quality Apps 


एक ही ऐप को iOS ओर android दोनों प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल करेंगे तो पता चलेगा कि ऐप iOS पर अच्छा काम करते हैं और अच्छा दिखते हैं। कुछ डेवलोपर्स एप्स को iOS पर पहले रिलीज करते हैं।



The Best Camera Quality


आइफोन में शानदार कैमरा है और 6 S के Hardware में 12 मेगापिक्सल इमेज सेंसर के साथ आईसाइट कैमरा है। कम रोशनी में भी इनकी परफॉर्मेंस काफी अच्छी है। 6 S Plus में ऑप्टिकल इमेज स्टेपलाइजेशन फ़ीचर है।



Better Permission Facility


आप ऐप Permission से developers को कई चीजों की इजाजत देते हैं, जैसे - लोकेशन, फ़ोटो एलबम, कैमरा व माइक्रोफोन तक एक्सेस। android फ़ोन में ऐप इनस्टॉल करने से  पहले हर चीज के लिए राजी होना पड़ता है।



Better Touch ID 


आईफोन 6S ओर 6S Plus टच आईडी सुपर फास्ट काम करता है। यह असल में इतना तेज इसलिए है क्योंकि यह कुछ सेकंड्स के लिए   Lock Screen Notification को दर्शाने का मैनेजमेंट करता है।






Android में यह Features मिलते हैं या iOS में कमियां -




आपने iOS के कुछ जबरदस्त फ़ीचर्स के बारे में तो जान लिया, लेकिन कुछ मामलों या फ़ीचर्स में iOS android के मुकाबले पिछड़ता दिखाई पड़ता है और android अच्छा लगता है। जानते हैं कि iOS में कौनसी कमियां हैं और android के iOS के मुकाबले मजबूत फ़ीचर्स कोनसे हैं।



No Gestures or Shortcuts Features on iPhone



Double Tap ओर Screen-Off Gestures अच्छे फ़ीचर्स हैं। बिना पॉवर बटन दबाये फोन उठाने पर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। फ़ोन रखने पर डिसप्ले बंद हो जाता है। iPhone में यह सुविधा नहीं है।



iPhone Me Live Caller Feature Nhi


Android पर ट्रूकॉलर ऐप गलत कॉलर्स को Spem के तौर पर लाल कर देता है। iOS पर ट्रूकॉलर है, लेकिन यह एक directory की तरह काम करता है।



Auto SMS Blocking


ट्रूकॉलर ओर एसएमएस ब्लॉकर Android फोन पर स्टॉक एसएमएस ऐप को आसानी से वल्सरीप्लेस कर देते है। वहीं iOS पर स्पैम मिलने पर contacts को manually block करना पड़ता है। 



Android's Screen Quality Is Best


iPhone की स्क्रीन अच्छी है, पर बेस्ट स्क्रीन से तुलना करने पर समझोते नजर आते है। Samsung Flagship मॉडल्स में super Amoled इस्तेमाल करता है। इस मामले में iPhone कमजोर नजर आते हैं।



No Customisation and Launchers On iOS



Android यूज़र्स को iOS पर सीमित customisation मिलेगा।
यह wallpaper, ringtons व sound ओर icon packs तक सीमित है। पहला iphone आने के बाद से अब तक इसका interface वही है।



Some Basic Is Very Hard On iPhone 


Android पर शेयरिंग आसान है। शेयर बटन दबाने पर विकल्प मिलेंगे। ब्लूटूथ ट्रांसफर भी आसान है। iOS पर ऐसा करने के लिए ऐप चाहिए। android पर USB OTG इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन iOS पर ऐसा नही कर सकते।




Android vs iOS Comparison in Hindi



So Finally अगर कहा जाये तो,  कुछ खूबियां android को बेहतर बनाती है तो कुछ iOS को । iOS काफी महंगा है और अगर आपको android में भी अच्छे फ़ीचर्स चाहिए तो android भी महँगा रहेगा। अब यह आपके ऊपर निर्भर है कि आप किन फ़ीचर्स को ज्यादा महत्व देते हैं और कौनसे opereting system को चुनते हैं। 


टेक्निकल गुरुजी को visit करने और इस post को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। अन्य जानकारी के लिए technicalguruji वेबसाइट के newsletter को join करें या अपना सवाल नीचे comments box में करें।

Also Read - Hacking or hackers se bachne ke kuch khash tips

Blogging karne ke 7 anjaan fayde


No comments:

Post a Comment

Leave A Massage

Join Our Newsletter

Get All The Latest Updates Delivered Straight Into Your Inbox For Free!

We Respect Your Privacy |