Blog ya Website Ke Liye Custom Domain Name Kaha Se Register Kare 3 Best Domain Name Providers

Share This To.


अगर आप एक ब्लॉगर हैं और ब्लॉगिंग के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं, तो आप यह भी अच्छी तरह से जानते होंगे की ब्लॉग के लिए डोमेन नाम (Domain Name) लेना कितना  जरुरी होता है और इसके आपके ब्लॉग के लिए क्या क्या फायदे हो सकते हैं। इसके बिना आप अपने ब्लॉग को प्रसिद्ध नहीँ कर पाओगे और ब्लॉगिंग में ज्यादा कुछ हासिल नही कर सकोगे। 


अपने ब्लॉग को अच्छा रूप देने या ब्लॉग को प्रोफेशनल बनाने के लिए उसको डोमेन नाम के साथ जोड़ना जरुरी होता है और इसके लिए आपको पहले डोमेन नाम खरीदना पड़ता है और ब्लॉग को डोमेन के साथ जोड़ना होता है । ब्लॉग डोमेन नाम के लिए आपको कुछ पैसे खरचने पड़ेंगे, उसके बाद ही आप उसको अपने ब्लॉग के साथ जोड़ सकते हो।


Also Read - Top 3 Best Blogging Platforms

लेकिन, 

             ज्यादातर नए ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग के लिए पैसे खर्च करके डोमेन नाम लेना तो चाहते हैं, लेकिन वो यह नहीं जानते हैं की डोमेन नाम कहा से लिया जाता है, या इंडिया में सबसे बेस्ट ब्लॉग डोमेन नाम प्रोवाइडर्स कौन हैं। 

अगर आप भी यह नही जानते हैं की डोमेन नाम कहा से लिया जाये , तो इस पोस्ट में आप यही जानेंगे की डोमेन नाम कहाँ से लें। इस पोस्ट मे मै आपको 3 सबसे बेस्ट डोमेन नाम प्रोवाइडर्स (Domain Name PrividERS) के बारे में बताऊँगा। जानने के लिए यह पूरी पोस्ट पढें।


By Technical Guruji



:- ब्लॉग के लिए 3 सबसे बेस्ट डोमेन नाम प्रोवाइडर्स ( भारत में 3 सबसे बेस्ट ब्लॉग डोमेन नाम (Domain Name) देने वाली वेबसाइट्स या कम्पनीज (companies)

Blog Domain Name Kaha Se Lein (3 सबसे बेस्ट डोमेन नाम प्रोवाइडर्स)

1) Big Rock :- 


Technical Guruji


बिगरॉक (BigRock) भारत की 1 नंबर की डोमेन नाम रेजिस्टर (Domain name Register) वेबसाइट हैं। बिगरॉक के कुल 6 मिलियन डोमेन नाम और होस्टिंग यूज़र्स है, इसलिए आप बिगरॉक को डोमेन नाम लेने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। डोमेन नाम लेने के लिये बिगरॉक आपके लिए सबसे बेस्ट वेबसाइट रहेगी।

बिगरॉक पर आपके लिए अलग अलग डोमेन नाम के लिए अलग अलग प्लान मिलेगें। यहाँ पर सबसे कम डोमेन नाम की शुरुआत 99 rs. से होगी। सबसे कम 99 रुपये में आपको यहाँ पूरे 1 साल के लिए डोमेन नाम दिया जाएगा, जो आपके लिए सबसे बेस्ट डील (Deal) रहेगा। अगर आप इस से ज्यादा का कोई भी प्लान लेना चाहें, तो वो आपकी पसंद पर निर्भर करता है की आप कितना महंगा और कितने साल के लिए डोमेन नाम लेना चाहते हैं। आपको उस हिसाब से डोमेन यहाँ मिल जाएगा। यहाँ पर आप अपनी पसंद के हिसाब से डोमेन खरीद सकते हैं और आपकी सिक्यूरिटी (security) का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

 ➡  इस्तेमाल करने के लिए आप बिगरॉक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है :- www. bigrock.in


2) Godaddy :-


Technical Guruji


Godaddy भी आपके लिए एक बेस्ट डोमेन नाम रजिस्टर वेबसाइट रहेगी। आपने tv, youtube आदि पर godaddy के ads भी देखे होंगे, इसलिये आप सोच रहे होंगे की यह एक अच्छी वेबसाइट होगी डोमेन नाम लेने के लिए। तो यह एकदम सही है। godaddy दुनिया की सबसे बेस्ट डोमेन नाम और वेब होस्टिंग प्रोवाइडर कम्पनी और वेबसाइट्स में से एक है और यह भारत में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। इसलिए आप डोमेन नाम लेने के लिए godaddy को बेशक इस्तेमाल कर सकते हो।


अभी Godaddy आपको सबसे कम प्लान 99₹/year के हिसाब से ऑफर कर रहा है। आप अपनी इच्छा के हिसाब से यहाँ से ओर ज्यादा महंगा और ज्यादा साल के लिए अपना प्लान या डोमेन नाम रजिस्टर कर सकते हो। यह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है।

Godaddy आपके account की सिक्यूरिटी की और आपके डोमेन को फुल गैरन्टी देता है। इसलिए आप डोमेन नाम लेने के लिए बेशक godaddy का इस्तेमाल कर सकते हैं।
:- मेंने खुद अपना डोमेन नाम godaddy से ही लिया है, और में आपको डोमेन नाम लेने के लिए सिर्फ godaddy को ही इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा, क्योंकि यह अन्य के मुकाबले ज्यादा आसान (Easy) है और भारत में ज्यादातर लोग godaddy को ही इस्तेमाल करते हैं।

:- इस्तेमाल करने के लिए godaddy की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं :- in.godaddy.com

3) Domain.com :- 

Technical Guruji


Domain.com भी डोमेन नाम लेने के लिए आपके लिए एक अच्छी वेबसाइट है। यहाँ godaddy और BigRock के मुकाबले ऑफर थोड़ा महँगा मिलेगा। यहाँ पर आपको .com का डोमेन नाम 9.99$/year पर मिलेगा। इसके अलावा .in, .mobi और .net का डोमेन आपको पहली साल के लिए 2.99$ के हिसाब से मिलेगा, वहीँ .org का डोमेन नाम आपको 5.99$/year के हिसाब से दिया जा रहा है।


हालांकि, भारत में Domain.com का इस्तेमाल कम ही लोग करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नही हुआ की यह ज्यादा बेहतर नही है। यह भी एक अच्छी डोमेन नाम रजिस्टर वेबसाइट है।  यहाँ डोमेन आपको पूरी गारण्टी के साथ मिलता है और अपनी वेबसाइट के साथ जोड़ने के लिए आपको आसान ऑप्शन मिलते हैं। 


:- इस्तेमाल करने के लिए Domain.com की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं :- www.domain.com

Read - Top 10 free responsive bloggers themes 2017



:- कुछ अन्य ब्लॉग डोमेन नाम प्रोवाइडर वेबसाइट्स :-


इन तीनों वेबसाइट्स के अलावा कुछ और प्रसिद्ध डोमेन नाम प्रोवाइडर वेबसाइट्स हैं, जहा से आप अपनी पसंद का डोमेन नाम ले सकते हैं। 



👉 कुछ अन्य ब्लॉग डोमेन नाम प्रोवाइडर वेबसाइट्स ये हैं :➡


1) www.Register.com


2) www.Domains.google/ (Google Domain)


3) www.1and1.com


4) www.Namecheap.com


5) www.Gandi.com


6) www.name.com


7) in.bluehost.com


8) www.hostingraja.in


:- अब पसंद आपकी है कि आप कोनसे ब्लॉग डोमेन नाम प्रोवाइडर या वेबसाइट से अपना डोमेन नाम खरीदें।

अगर में अपनी सलाह दूँ, तो आप in.Godaddy.com या Bigrock.in से ही अपना डोमेन नाम लें क्योंकि इनपर लोग सबसे ज्यादा विश्वास करते हैं, और ये काफ़ी किफायती और इस्तेमाल करने में आसान हैं। यहाँ से आप अपना डोमेन नाम अपनी वेबसाइट पर आसानी से लगा सकते हैं।

:-  मैंने खुद अपना डोमेन नाम godaddy से लिया है, और यह अन्य वेबसाइटों से ज्यादा बेहतर और आसान है।


Also Read - Mobile phone se blogging karne ke liye top 15 jaruri android apps

6 comments:

Leave A Massage

Join Our Newsletter

Get All The Latest Updates Delivered Straight Into Your Inbox For Free!

We Respect Your Privacy |