Blogger Blog Me Custom Template Kaise Set Karte Hain - Technical Guruji

Share This To.



Welcome to TechnicalGuruji.com


ब्लॉगिंग करना कोई आशान काम नही होता है। ब्लॉग    बनाने के बाद उसमे काफी कुछ बदलाव करने की जरुरत होती है। ब्लॉग बनाने के बाद ऐसे बहुत सारे काम होते हैं,जो आपको अपने ब्लॉग में करने होते हैं।
आप मेरे ब्लॉग की पिछली कुछ पोस्ट्स में ब्लॉग के बारे में बहुत अच्छी अच्छी तरह से जान गए होंगे। मैंने पिछली पोस्ट में आपको बताया था, कि ब्लॉग पर कस्टम डोमेन नाम कैसे लगायें।


:-  जैसे ब्लॉग बनाने के बाद ब्लॉग पर अपना खुद का डोमेन नाम लगाना चाइये, वैसे ही ब्लॉग बनाने के बाद उसमें कस्टम टेम्पलेट भी लगनी चाहिए। ऐसा करना आपके ब्लॉग और ब्लागिंग के लिए बहुत ज्यादा जरुरी होता है, क्योंकि ब्लॉग बनाते वक़्त ब्लॉगर (blogger.com) आपको कुछ टेम्पलेट देता तो जरूर है, लेकिन वो टेम्पलेट्स ज्यादा अच्छी नही होती। इन टेम्पलेट्स को हम न तो ज्यादा अच्छी तरह से सेट (Set) कर सकते हैं, और ना यह हमारे ब्लॉग के विज़िटर्स को ज्यादा अच्छी लगती हैं।

ऐसे में हमारे लिए यह जरुरी हो जाता है की हम अपने ब्लॉग पर अपनी कस्टम टेम्पलेट लगायें। कस्टम टेम्पलेट (Custom Templet) का मतलब है, की ब्लॉग पर अपने पसंद की कोई अच्छी टेम्पलेट चुन कर, उसको अपने ब्लॉग पर लगाना।
ब्लॉग पर टेम्पलेट लगाने से पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए कोई अच्छी सी टेम्पलेट चुननी पड़ती है। टेम्पलेट फ्री (free) और प्रीमियम (Premium) दोनों तरह की होती हैं। अगर आप अपने ब्लॉग पर फ्री टेम्पलेट लगाना चाहते है, तो आपके लिए बहुत सारी फ्री टेम्पलेट्स इंटरनेट पर मौजूद हैं, लेकिन उनमें से कोई अच्छी टेम्पलेट चुनना जरुरी होता है, क्योंकि ज्यादातर फ्री टेम्पलेट्स ज्यादा अच्छी नही होती है।
अगर आप भी अपने ब्लॉग के लिए कोई अच्छी टेम्पलेट नही चुन पाये हैं, तो मैंने पिछली पोस्ट में आपको यह बताया था की , ब्लॉग के लिए सबसे बेस्ट फ्री टेम्पलेट्स कौनसी हैं।


:-  अब अगर आपने अपने ब्लॉग के लिए कोई टेम्पलेट डाउनलोड कर ली है, तो अब में इस पोस्ट में आपको पूरी स्टेप से (setp-to-step) बताऊँगा, की ब्लॉग पर कस्टम टेम्पलेट सेट कैसे की जाती है। जानने के लिए पूरी पोस्ट पढ़ें ➡


:-  Blog Par Custom Templet Kaise Set Kare ( Step-To-Step Full Guide In Hindi ) :-





अगर आपने अपने ब्लॉग के लिए अपनी पसंद की कोई अच्छी सी responsive templet डाउनलोड कर ली है, तो अब आप उस टेम्पलेट को अपने ब्लॉग पर सेट करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो (Follow) करें  -▶

Note :- इंटरनेट पर सभी ब्लॉग टेम्पलेट्स Zip फाइल्स में मिलती हैं, और ब्लॉगर ब्लॉग पर XML फाइल्स की टेम्पलेट सपोर्ट करता है।)

Step 1 ➡ 


ब्लॉगर Zip फाइल्स की टेम्पलेट को सपोर्ट न करके XML फाइल्स की टेम्पलेट्स ही सपोर्ट करता है, इसलिए सबसे पहले आपको अपनी डाउनलोड की हुई Zip फ़ाइल की टेम्पलेट को Unzip करके, उसमें से xml फ़ाइल निकालनी होगी।
:- इसके लिए आप WinZip नाम की android ऐप (app) को डाउनलोड करके अपने फ़ोन में इनस्टॉल करें। फिर आप इस ऐप से zip फ़ाइल को unzip करके उसमे से xml फ़ाइल को निकाल लें, और एक अलग फोल्डर में सेव कर लें।

Step 2 ➡

अब आप www. blogger.com पर जाएं और अपने ब्लॉग के डेशबोर्ड (Dashboard) पर जाएं।
अब आपको यहाँ, डाउन में Template का ओप्शन दिख रहा होगा, उसपर क्लिक करें।
सहायता के लिए ये फ़ोटो देखें ⤵
bloggerbuzz.in thunb 1


Step 3 ➡ 

Templet पर क्लिक करते ही आपके सामने इस तरह की एक नई मीनू (menu) खुलेगी 




इसमें सबसे ऊपर राईट साइड (Right Side) में दिख रहे Backup/Restore पर क्लिक करें ।

Dashboard>>Template>>Backup/Resptore

Step 4 ➡

Backup/Restore पर क्लिक करते ही आपके सामने एक ऐसी मीनू (Menu) खुलेगी, नीचे फ़ोटो में देखें ⤵




1) शुरू के ऑप्शन Download Template पर आपको आपको आपके ब्लॉग की पहली वाली टेम्पलेट का बैकअप (Backup) लेने का आप्शन मिलता है।

2) यहाँ पर क्लिक करके आप अपनी फाइल्स में से जिस टेम्पलेट को लगाना चाहो, उसको चुन सकते हो।

Note :- नई टेम्पलेट ब्लॉग पर लगाने से पहले Download Templet पर क्लिक करके अपने ब्लॉग की पहले वाली टेम्पलेट का बैकअप (Backup) जरूर ले लें। इससे अगर आपको नई वाली टेम्पलेट अच्छी न लगे, या इससे आपका ब्लॉग ख़राब हो जाये, तो आप बैकअप ली हुई पहले वाली टेम्पलेट को अपने ब्लॉग पर फिर से लगा सकते हैं।

:- अब आप पहली वाली टेम्पलेट का बैकअप लेने के बाद निचे Chose File पर क्लिक करें। यहाँ क्लिक करके आपने जिस फोल्डर में वो xml फ़ाइल सेव की थी unzip करके, उसको चुनें, और चुनने के बाद, निचे Upload पर क्लिक कर दें।


बस... अब अपलोड पूरी होते ही आपके ब्लॉग पर आपकी पसंद की नई कस्टम टेम्पलेट सेट हो चुकी है।
इसको आप View Blog पर क्लिक करके देख सकते हैं।। 



:-  ब्लॉग में टेम्पलेट का Mobile या desktop view कैसे सेट करें।


अगर नई टेम्पलेट अपलोड करने के बाद भी आपके ब्लॉग को व्यू करनेे पर आपका ब्लॉग पहले जैसा, या कुछ अलग तरह का दिख रहा है, तो इसका मतलब आपने अपने ब्लॉग की टेम्पलेट को मोबाइल के लिए mobile view सेट कर रखा है। आपको इसको बदल कर desktop view करना होगा, तभी टेम्पलेट मोबाइल में अच्छी तरह से दिखेगी।
इसके लिए आप यह स्टेप पूरी करें ▶

:-  सबसे पहले Template पर क्लिक करें। अब आपके सामने आपकी टेम्पलेट के 2 preview दिखेंगे।
1 :-  Live on blog
2 :-  Mobile

इसमें से mobile के नीचे दिख रहे Settings icon पर क्लिक करें।
सहायता के लिए फ़ोटो में देखें ⤵
bloggerbuzz.in thumb 4

:- Settings icon पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐसी menu पेज खुलेगा ⤵
bloggerbuzz.in thumb 5



:- इसमें अगर आपके mobile view हुआ तो, "yes, show mobile template on mobile device" पर टिक (Tick) किया हुआ मिलेगा।
कुछ इस तरह ⤵ 
bloggerbuzz.in thumb 6


:- इसको बदल कर आपको "No, show desktop templet on mobile devices" को टिक (Tick) करके, निचे दिख रहे Save पर क्लिक करके सेव कर देना है।

:- बस इतना करते ही आपको काम पूरा हो गया है। अब आपकी टेम्पलेट मोबाइल में अच्छी तरह, ऑरिजिनल दिखनी शुरू हो जाएगी, और आपके ब्लॉग पर आपकी कस्टम टेम्पलेट लग जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Leave A Massage

Join Our Newsletter

Get All The Latest Updates Delivered Straight Into Your Inbox For Free!

We Respect Your Privacy |